Zero Calorie Foods to Avoid: वेट लॉस करना इन दिनों बहुत से लोगों की जिंदगी का एक मात्र मकसद बन चुका है। हालाँकि शरीर से जिद्दी चर्बी को हटाना इतना आसान नहीं है। वजह कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही आपको अपने खान पान का भी विशेष ध्यान रखना होता है। डाइट में लोग ख़ास ध्यान इस बात पर देते हैं कि, वो कम से कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। लेकिन जिन चीजों को कम कैलोरी युक्त जानकर सेवन करते आए हैं असल में उनमें भी वजन बढ़ाने की क्षमता होती है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग आप लो कैलोरी फ़ूड के तौर पर करते हैं लेकिन असल में वो आपका वेट बढ़ा भी सकते हैं।

जीरो कैलोरी समझ कर कभी ना खाएं ये खाद्य पदार्थ (Zero Calorie Foods to Avoid)

जीरो कैलोरी सोडा (Zero Calories in Diet Soda)

Zero Calories in Diet Soda
Shutterstock

आज कल मार्केट में बहुत से ऐसे कोल्ड ड्रिंक या सोडा उपलब्ध हैं जो शुगर फ्री होने के साथ ही जीरो कैलोरी होने का दावा करते हैं। लेकिन अगर हम वास्तविकता देखें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मार्केट में मिलने वाले लो कैलोरी सोडा असल में आर्टिफिशियल शुगर, फाइबर और जेल से भरपूर होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ये सभी तत्व आपकी आँतों से अवशोषित नहीं होते हैं। असल में आर्टिफिसियल शुगर आपके दिमाग को मिठास का पता नहीं लगने देता, लेकिन कुछ अध्ययनों से इस बारे में पता लग पाया है कि, बहुत अधिक डाइट सोडा का इस्तेमाल करने से व्यक्ति का वजन काफी बढ़ सकता है।

दालचीनी (Cinnamon)

Cinnamon
Health Line

यह एक ऐसा पदार्थ है जिसका उपयोग आमतौर पर लोग मसालों के साथ ही कॉफ़ी और केक आदि में चीनी की जगह पर मिठास लाने के लिए करते हैं। बता दें कि, दालचीनी को आपकी सेहत के लिए कई मायनों में अच्छा माना जाता है। लेकिन यदि आप यह सोचते हैं कि, इसमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है तो आप बिल्कुल गलत हैं। दालचीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम जरूर करती है लेकिन इसके अत्यधिक उपयोग से आपका वेट बढ़ सकता है। दालचीनी का उपयोग हमेशा ही किसी भी चीज में करने से पहले उसकी क़्वान्टिटी पर जरूर ध्यान दें।

अजवाइन (Ajwain)

Ajwain
Food NDTV

अधिकांश लोग वजन कम करने के लिए अजवाइन को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। अजवाइन का पानी या फिर खाने में सबूत इसका उपयोग कर लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं। बता दें कि, अजवाइन में अधिकांश मात्रा में फाइबर और पानी होता है। लेकिन इसके वाबजूद भी इसमें कैलोरी होती है, हालाँकि इतनी कैलोरी आपके वजन को इसका सेवन ज्यादा करने पर ही बढ़ा सकती है।

शुगर फ्री कैंडी या च्वइंग गम (Sugar Free)

Zero Calorie Foods to Avoid
Vector Stock

जब आप वेट लॉस जर्नी पर होते हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है मीठे की क्रेविंग से बचना। इससे बचने के अक्सर आप मार्केट में मिलने वाले शुगर फ्री कैंडी या च्वइंग गम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, जिसे आप लो कैलोरी और शुगर फ्री मानकर खाते हैं उसमें इतनी कैलोरी जरूर होती है जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

तो अगली बार आप इन सभी चीजों का जब भी प्रयोग करें तो इन बातों को ध्यान में जरूर रखें। कहीं ऐसा ना हो कि, आपकी एक गलती आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर दे।

Facebook Comments