Food for Healthy Eyes: आँखो पर लगा चश्मा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लेकिन आज के समय में छोटे छोटे बच्चों को चश्मा लगा होता है। क्युकी आज कल के बच्चे हरी पत्तेदार सब्जिया, पौष्टिक आहार नहीं खाते। जिनके कारण उनकी आँख कमजोर हो जाती है।

पूरी नीदं न ले पाना, भागदौड़, तनाव और सर का दर्द भी आँखो को कमजोर कर रहा है। क्युकी जब इंसान तनाव में रहता है। तो आँखो की मांसपेशियों को आराम नहीं मिलताऔर आँखे धीरे धीरे कमजोर होने लग जाती है। अब आप लोगो को घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपने चश्मा हटाना चाहते है। तो इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है और न ही इलाज करवाने की जरूरत पड़ेगी। आज हम आपको इस लेख में आँखो को स्वस्थ रखने के लिए कुछ उपाय और पौष्टिक आहार के बारे में बताएगे।

आँखो के लिए स्वस्थ आहार (Food for Healthy Eyes)

आज के समय हर किसी को आँखो की बीमारी होती है। इसका सबसे बड़ा कारण उनका खानपान है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Leaf vegetable)

Leaf vegetable
Image Source: Aajtak.intoday.in

हरी सब्जियां हमारी आँखो की रौशनी बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। हमारी आँखो को स्वस्थ रखने के लिए लूटीन और जियाक्सथीन की जरूरत होती है। ये सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।

अंडे (Egg)

EGG
Image Source: india.com

आज कल लगभग हर कोई अंडे खाते है। अंडे में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक पदार्थ उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अंडा भी आँखो की रौशनी को बढ़ाने में काफी मदद करता है।

जामुन (Java Plum) 

Java Plum
Image Source: Indiatv.in

जामुन में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। विटामिन सी आँखो को स्वस्थ रखती है और मोतियाबिंद के खतरे को भी कम कर देती है। गर्मियों के समय में लोग जामुन को खाना पसंद करते है।

बादाम (Almond)

almond
Image Source: Webdunia.com

हर कोई इंसान यही जानता है कि बादाम हमारी याददाश्त तेज करते है। लेकिन ये नहीं पता कि ये हमारी आँखो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है। यह मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करता है।

गाजर (Carrot)

Carrot
Image Source: Prabhasakshi.com

गाजर शरीर में खून की कमी को दूर करती है। लेकिन इसका एक और भी फायदा है। गाजर हमारी आँखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गाजर के जूस हर रोज पिने से आँखो पर लगा मोटा से भी मोटा चश्मा आसानी से हट जाता है।

आँखो कमजोर होने से बचाने के उपाय 

  • अगर आपको देखने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं है। फिर भी साल में एक बार अपनी आँखो की जांच जरूर करवाए। यह आँखो को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • अगर आप दिन में ज्यादातर लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते है। तो अपने डिवाइस की ब्राइटनेस को सामान्य रखे। ऐसा करने से आपको स्क्रीन पर देखने के लिए आँखो पर जोर नहीं देना पड़ेगा।
  • बहुत से लोग आँखो की पलकों को कम झपकते है। ये हमारी आँखो के लिए हानिकारक है। बार-बार पलकने झपकने से आँखे तारो ताजा रहती है और तनाव मुक्त रहती है।
  • समय समय पर आँखो को ठन्डे पानी से धोते रहना चाहिए। इससे हमारी आँखो की गंदगी निकल जाती है।

ये भी पढ़े: हरी सब्जियां खाने के फायदे

प्रशांत यादव

Facebook Comments