कोलेस्ट्रॉल शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता है, जो भोजन को पचाने और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है। जब कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल (Lipoprotein HDL) cholesterol) का जिक्र करना भी लाजमी है। एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल यानी ‘अच्छा कोलेस्ट्रॉल’ भी कहा जाता है। यह कोलेस्ट्र आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL cholesterol) आपके रक्त से अतिरिक्त वसा को हटाता है।

नियमित व्यायाम

HDL Cholesterol
Dailyhunt

शरीर में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना है तो नियमित एक्सरसाइज करें। किसी भी तरह की एक्सरसाइज जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, रनिंग, एरोबिक्स, साइक्लिंग जो अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

वजन कम करें

HDL Cholesterol
Dailyhunt

कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को प्रभावित न करे और आप हेल्दी रहें तो यह जरूरी है कि आप अपना वजन कम करें। वजन कम करने से आप एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से आप अपने लिए डाइट का चुनाव कर सकते हैं।

धूम्रपान छोड़ें

HDL Cholesterol
NDTV Khabar

स्मोकिंग करने से एलडीएल लेवल तुरंत (LDL levels) बढ़ जाता है। जितनी जल्दी हो स्मोकिंग छोड़ें।

हेल्दी फैट

अपनी डाइट में हेल्दी फैट शामिल करें।

इसके लिए आपको मक्खन, लार्ड और फुल फैट डेयरी और ट्रंस फैट से दूरी बनानी चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड कम खाएं

दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने आहार से प्रोसेस्ड फूड को हटा दें। प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में ट्रांस फैट और सेचुरेटिड फैट होता है, जो एलडीएल को बढ़ता है। इसलिए दिल हेल्दी रहे तो पोसेस्ड फूड को बाय कहें।

Facebook Comments