Health Benefits of Modak: मोदक एक ऐसी चीज है जिसे गणपति जी का सबसे पसंदीदा माना जाता है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर इसे प्रसाद के रूप में जरूर चढ़ाया जाता है। आने वाले 21 अगस्त से गणेश चतुर्थी(Ganesh Chaturthi) की शुरुआत होने जा रही है। अब इस अवसर पर आपके घर मोदक ना आए ये संभव नहीं है। आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन गणेश जी के पसंदीदा मोदक(Modak) खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। हाँ लेकिन बाजार में मिलने वाले अलग स्वाद वाले को खाने से नहीं बल्कि घर में नेचुरल इंग्रीडियंट से बने मोदक खाने से। आइये जानते हैं इस प्रसाद को खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

इस प्रकार से मोदक खाना हो सकता है सेहत के लिए लाभप्रद

Ganesh Chaturthi Special 2020
Image Source – Wikimedia

आपको बता दें कि, यदि आप घर पर ही गुड़, नारियल और चावल के आटे का इस्तेमाल कर स्टीम्ड मोदक बनाते हैं तो इसे खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होता है। इस तरह से बनाए गए मोदक(Modak) स्वाद में लाज़वाब होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभप्रद होते हैं। इसे खाने से विभिन्न प्रकार के शारीरिक तकलीफों से मुक्ति मिल सकती है।

मोदक खाने से ये लाभ हो सकते हैं

1. इम्युनिटी के लिए लाभप्रद

Ghee For Immunity
Image Source – Pixabay

गौरतलब है कि, मोदक(Modak) खाने से आपका इम्मून सिस्टम काफी हद तक दुरुस्त रह सकता है। जानकारी हो कि, घर पर बने मोदक में शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जाता है। यह पेट को साफ़ कर हानिकारक टॉक्सिक पदार्थों को पेट से बाहर निकालने का काम करता है। इसके साथ ही साथ घी में मौजूद विटामिन ए, डी, ई और के आपकी हड्डियों, ब्रेन और हार्ट के साथ ही इम्मून सिस्टम को मजबूती देने का भी काम करते हैं। इसलिए मोदक को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

2. कब्ज की समस्या से निजात दिलाए

Jaggery For Health
Image Source – Tradeindia.com

घर में बने मोदक(Modak) में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। बहरहाल इसे पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये पाचन प्रक्रिया को सुचारु कर कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार है। बता दें कि, गुड़ में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ये तभी तत्व लिवर, आंत और पेट को साफ़ करने का काम करते हैं।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

Coconut In Modak
Image Source – Pixabay

मोदक का सेवन करने से उच्च रक्तचाप को भी कंट्रोल में किया जा सकता है। घर पर बनाए जाने वाले मोदक(Modak) में फिलिंग के लिए नारियल के बुरादे का इस्तेमाल किया जाता है। जानकारी हो कि, नारियल को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें ट्राईग्लिसराइड्स नाम का एक तत्व पाया जाता है जिसे आपकी दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने और कंट्रोल दोनों में सहायक है। मोदक को गुड कोलेस्ट्रॉल का भी अच्छा श्रोत माना जाता है। इसे बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले देशी घी, नारियल और गुड़ में नेचुरल फैट मौजूद होते हैं जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल का अच्छा श्रोत माना जाता है। इससे दिल संबंधी रोगों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े

इसके साथ ही साथ मोदक(Modak) का सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं। किसी भी त्यौहार को मीठे के बिना अधूरा माना जाता है। लेकिन गणेश चतुर्थी पर घर पर बने मोदक का सेवन मधुमेह रोगी के लिए नुकसानदेह नहीं है।

Facebook Comments