(How Avoid Pneumonia in Winter) निमोनिया सर्दियों के मौसम में होने वाली आम बिमारी है। निमोनिया होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है। निमोनिया से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजे खाने में इस्तमाल करनी चाहिए।

how avoid pneumonia in winter
Stuff.co.nz

ये घर में मौजूद चीजें आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं।  (How Avoid Pneumonia in Winter)

हल्दी

how avoid pneumonia in winter
wellthycare

हल्दी सांस की तकलीफ को कम करती है और गुर्दों को साफ़ रखने में मदद करती है। हल्दी वाला दूध पीने से कफ को भी कम काने में मदद मिलती है। हल्दी में मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल तत्व निमोनिया के इंफेक्शन से बचाते हैं।

लहसुन

how avoid pneumonia in winter
YouTube

लहसुन शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत कारगर है लहसुन में मौजूद मैंगनीज, विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर वायरल और इंफेक्शन से बचते हैं। रोज खाली पेट लहसुन की कली का सेवन या लहसुन को शहद के साथ खाना बहुत लाभदायक होता है।

तुलसी

how avoid pneumonia in winter
healthline

तुलसी में मौजूद एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज भी सर्दियों में निमोनिया होने से बचती हैं। तुलसी में यूजेनॉल तत्व सर्दी-जुकाम और खांसी को खत्म करने में भी लाभदायक होता है। तुलसी की पत्ती रोज सुबह खाली पेट खाने से लाभ होता है। तुलसी की पत्तियाें के रस को कालीमिर्च में मिला कर लेने से भी लाभ होता है।  तुलसी की चाय भी बहुत फायदा करती है।

मेथीदाना

how avoid pneumonia in winter
Samachar Jagat

मेथीदाना के सेवन निमोनिया जैसी बीमारियों में बहुत लाभदायक होता है। मेथीदाने में मौजूद टॉक्सिंस शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत कारगर है, आधा चम्मच मेथीदाने को एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह इसे पिएं।

अदरक और शहद

how avoid pneumonia in winter
Pakwangali

अदरक जो खासकर सर्दियों के मौसम में होने वाली निमोनिया जैसी कई अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स कफ और कोल्ड से भी बचाव करते हैं। अदरक की चाय और अदरक को शहद के साथ खाने से भी लाभ होता है।

Facebook Comments