How to Control Diabetes in Hindi: डायबिटीज आजकल घर घर की आम समस्या हो गयी है। अकेले भारत में ही शुगर के 70 लाख से भी ज्यादा मरीज हैं। और तो और, पूरे विश्व में कुछ 16% आबादी इस समस्या से जूझ रही है। 

गौर करने वाली बात ये है के भारत में ही कई ऐसे औषधियां भी हैं जिनसे हम शुगर लेवल को काबू कर सकते हैं। आज हम कुछ ऐसी ही घरेलु दवाइयों और सुझाव की बात करेंगे।

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि डायबिटीज कोई एक दो दिन में ठीक होने वाली बिमारी नहीं है। इस समस्या में आपको धैर्य रखने की अच्छी खासी जरूरत होती है। हाँ, ये जरूर है कि अगर आप नियम अनुसार ये उपाए करते हैं तो आप जल्दी से ठीक हो जायेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं 

1. सब्जा के बीज 

How to Control Diabetes in Hindi
Image Source – Getty Images/Thinkstock

सब्जा के बीज यूँ तो काफी आम हैं पर कई लोगों को ये बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं है कि सब्जा के बीज से आप आप डायबिटीज भी ठीक कर सकते हैं। आपको बस इतना ही करना है कि आपको रोज़ सुबह 2 चम्मच सब्जा के बीज खा लेने हैं। आप चाहें तो इसे अपने शेक में मिला कर भी ले सकते हैं।

सब्जा के और भी कई फायदे समझने के लिए यहाँ क्लिक करें 

2. करेला 

करेले के वैसे तो और भी कई फायदे हैं पर शुगर में करेला बहुत ही असरदार काम करता है। काफी लोगों को करेले का स्वाद पसंद नहीं आता है। पर अगर स्वाद की बात छोड़ दें तो करेला काफी काम की चीज़ है। रोज़ सुबह करेले का जूस पीना शुरू करने से आपका शुगर लेवल जल्दी ही नार्मल हो जायेगा।

3. आंवला 

sugar level control tips in hindi
Image Source – Pixabay

आंवले को कई तरह से खा सकते हैं। जैसे आप चाहे तो आंवला की कैंडी खा सकते हैं। दिमागी ताकत के लिए आंवले का मुरब्बा खाया जाता है। सब्जिओं को चटपटा बनाने के लिए कई बार सब्जी बनाते समय लोग कच्चा आंवला डाल देते हैं। 

शुगर के लिए विटामिन सी से भरपूर आंवला एक बढ़िया औषधि हो सकती है। आजकल ये जूस के रूप में भी आसानी से उपलब्ध है। आप चाहें तो घर पर भी मिक्सर में इसका जूस बना कर पी सकते हैं। अगर आपको ये कुछ कसेला लगे तो ऊपर से थोड़ा पानी मिला लें। पानी मिला लेने से ये पीने में आसान हो जाता है। 

4. मेथी दाना 

अक्सर गठिए से पीड़ित मरीज मेथी दाने का सेवन करते हैं। देखा भी गया है कि मेथी दाना खाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। मेथी दाने को रात को पानी में भिगो कर खाया जाता है और सुबह पीस कर या ऐसे ही खा लिया जाता है। अगर आप मेथी दाना चबा नहीं सकते क्युकी इसका स्वाद ख़राब है, तो आप इसे बस बिना चबाये निगल लें। ऐसा करने से आपको कड़वा स्वाद भी नहीं आएगा और मेथी दाने के कुछ फायदा भी मिल जायेंगे। 

ये जरूर याद रखें के चबा कर खाना ही सबसे अच्छा तरीका है। पर विशेष परिस्तिथिओं में आप निगल कर भी खा सकते हैं। इससे आपको कुछ न कुछ लाभ तो मिलेगा ही। 

5. दालचीनी 

sugar khatam karne ka tarika
Image Source – Pixabay

दालचीनी शुगर और बीपी दोनों में लाभ दायक है। इसे खाने के 2 तरीके हैं 

1. दालचीनी को पीस कर गरम पानी में मिला कर पी लें 

2. पिसी हुई दालचीनी को शहद के साथ मिला कर चाट लें 

अब आप ये सोच रहे होंगे कि शुगर के मरीज शहद क्यों खाएं? हमेशा याद रखें कि शहद के गुण चीनी जैसे नहीं होते और ये शुगर की बिमारी में नुक्सान नहीं करता है। हाँ ये जरूर है के अगर आप अति करें तो कुछ भी नुक्सान कर सकता है क्योंकि  अति सर्वदा वर्जिते 

6. एलोवेरा 

आजकल एलोवेरा खूब प्रसिद्ध हो रहा है। कुछ बड़े ब्रांड्स ने भी एलोवेरा को बोतलों में भर कर बेचना शुरू कर दिया है जिससे इसकी उपलब्धता आसान हो गयी है। फिर भी सबसे अच्छा ये है कि आप सबसे घर पर ही एक अलोएवेरा का पौधा उगा लें और उसी में से कुछ हिस्सा काट कर जरूरत के वक़्त इस्तेमाल करें। बस ये ध्यान रखें कि इसका छिलका खाने में न आये। एलोवेरा को आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

7. जामुन 

sugar kam karne ka tarika
Image Source – Snappygoat

आप में से कई लोगों ने बचपन में जामुन तो जरूर खाएं होंगे। वो नमक लगे जामुन वाली मटकी को जब जामुन वाला पटक पटक कर पिलपिला कर देता था, उस स्वाद की बात ही कुछ और थी न? तब हमें ये कहाँ पता था कि यही जामुन शुगर जैसी गंभीर बीमारी में भी राम बाण सिद्ध होंगे? वो भी जामुन नहीं, इसके बीज !

करना बस इतना ही है के जामुन खा कर इसकी गुठली को फेंकना नहीं है. इसे संभIल कर रख लें और जब ये थोड़ी ज्यादा हो जाएं तो इन गुठलियों को पीस लें। इस पाउडर को दिन में 1 बार खाली पेट लें और फिर कमाल देखें।

बस ये ध्यान रखें के ये सारे उपाय एक साथ नहीं करें। किन्ही 2 उपाए चुन लें और अपनी अच्छी सेहत की तरफ कदम बढ़ाएं।

Facebook Comments