दिल हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है। आज के समय में खान पान की वजह से बहुत से लोगो को दिल की बीमारियां हो रही है। दिल की बीमारी बहुत ही गंभीर होती है क्युकी इसमें रोगी को संभलने और बचाव करने का भी समय नहीं मिलता। दिल की बीमारियों में मुख्य हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, हार्ट ब्लॉक आदि है।

इन सभी बीमारियों से बचा जा सकता है अगर हम कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना शुरू कर दे। आइये जानते है कि वो कौन कौन सी बातें है जिनको अपनाकर हम अपने दिल को लंबे समय स्वस्थ रख सकते है।

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय How To Keep Heart Healthy

तनाव से बचना – आज के समय छोटी सी उम्र में ही लोग तनाव के शिकार हो जाते है। हर कोई इंसान परेशान नज़र आता है। घर हो या ऑफिस किसी न किसी तनाव से घिरा होता है। तनाव हमारे दिल के बिलकुल भी अच्छा नहीं होता क्युकी तनाव से हमारे ब्लड प्रेशर पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमे तनाव से हमेशा ही दूर रहना चाहिए।

HDL Cholesterol
Dailyhunt

वजन – हमारे शरीर का वजन अगर बढ़ता है तो इसके साथ साथ कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमे अगर स्वस्थ रहना तो वजन को हमेसा की कण्ट्रोल में रखे। हमारी बॉडी मास इंडेक्स हमेशा 25 से ही निचे ही रहना चाहिए।

manage high blood pressure
Daily Express

ब्लड शुगर – ब्लड शुगर की ज्यादा मात्रा भी दिल की बीमारी की एक बहुत बड़ी वजह है। अगर आप ब्लड शुगर की बीमारी से पीड़ित है तो आपको शुगर को नियंत्रण करना होगा। ब्लड शुगर को लेवल में रखने के लिए हर रोज व्यायाम करे, तला हुआ खाना न खाये और मीठे में भी कुछ न खाये। जरूरत पड़ने पर हल्की दवाओं का भी सेवन कर सकते है लेकिन कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले

Vixen Daily

व्यायाम – व्यायाम हमारे शरीर को हर बीमारी से बचाता है। व्यायाम करने से उच्च रक्तचाप, उच्च कॅालेस्ट्राल के स्तर को कम करना, वजन आदि सही रहते है। स्वस्थ दिल के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। व्यायाम के लिए जिम जाना ही जरूरी नहीं होता आप सुबह शाम थोड़ी देर टहल कर, पार्क में हल्की एक्सरसाइज करके भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है।

Green vegetable health benefits
Natural Food Series

 

फाइबरयुक्त आहार – स्वस्थ दिल के लिए हमे अपने दैनिक आहार में फाइबरयुक्त आहार शामिल करना चाहिए। दैनिक आहार में सलाद, सब्जिया तथा फल आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते है। हम अपने दैनिक आहार में गुड़ को भी शामिल कर सकते है। क्युकी गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में सहायक होता है।

हम आशा करते है कि आपको ये लेख अच्छा लगा होगा। आप लोग इन सभी चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपने दिल को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते है। इस लेख को अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो लोग भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सके।

प्रशांत यादव

Facebook Comments