नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसा विषय लेकर आए हैं जो हर व्यक्ति की जरूरत को पूरा करेगा। क्योंकि आज के जमाने में हर कोई खूबसूरत और बोल्ड देखना चाहता है। तो ऐसा दिखने के लिए शरीर का फिट होना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके शरीर में चर्बी चढ़ गई है तो आप इससे कैसे निजात पा सकते हैं और खूबसूरत बन सकते हैं।

हम आपको आज बताएंगे की मात्र 7 दिनों में आप अपने शरीर का वजन कैसे कम कर सकते हैं। जैसे कुछ लोगों को चाहिए कि उनके आने वाले कुछ दिनों में कोई शादी या कोई पार्टी वगैरह है तो आप य तरीका अपनाकर मात्र 7 दिनों में वजन कम कर सकते हैं।

हमारे शरीर का फिट होना बहुत जरूरी है। यह हमारी खूबसूरती का एक मुख्य तथ्य है। क्योंकि अगर हम शरीर से फिट और तंदुरुस्त होंगे साथ चुस्त भी होंगे तो लोग हमारी तरफ आकर्षित होंगे। हम से बात करना चाहेंगे और हमारे साथ दोस्ती करना चाहेंगे। तो चलिए देखते हैं वजन घटाने के कुछ बेहतरीन तरीके

वजन घटाने की बेहतरीन तरीके :-

सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी उसमें एक नींबू का रस साथ में एक चम्मच शहद का सेवन करें।

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो जंक फूड का सेवन करना पूरी तरह से बंद कर दें और अगर आप कभी कबार जंक फूड लेते हैं तो उसको भी बंद कर दे।

अगर आपको अपने पाचन शक्ति और शरीर की चर्बी को दूर करना है तो आपको एक निश्चित समय पर खाना खाना चाहिए और यह क्रिया आपको सोने से 2 घंटे पहले करनी चाहिए।

चर्बी कम करने के लिए तेल से बने हुए खाने से दूर रहे और उसका सेवन ना करें साथ ही साथ ज्यादा मीठा खाने से भी बचें।

अपने भोजन में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं इससे आपका शरीर तंदुरुस्त और चुस्त रहेगा।

सारे ब्रेड के बजाय आप मल्टीग्रेन ब्रेड का सेवन करें।

फुल क्रीम दूध के उत्पादन से बचें और टोंड दूध और टोंड दूध से बने दही और उत्पादों का सेवन करें।

प्रतिदिन 30 से 40 मिनट पहले सुबह मॉर्निंग वॉक पर भी जाए और दोपहर के खाने के बाद भी पहले इससे आपको थकान नहीं होगी और रात को भी खाने के बाद टहलें।

पूरे दिन भर में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी पीने और हो सके तो जितना ज्यादा गुनगुना पानी पी सके उतना ज्यादा गुनगुना पानी पियें।

सारा दिन कुछ भी खाते ना रहे और जब भी खाएं तो उसको अच्छे से चबाकर खाएं जब भी आप खाना खाए तो उसको 15-20 मिनट तक चबाकर आराम से खाना खाएं।

चपाती पर घी या मक्खन ना लगवाएं और ना ही उन से बने उत्पादों का सेवन करें।

अगर आपका काम ज्यादातर बैठने का है तो आप कोशिश करें कि हर 5 मिनट में टहलते रहे।

नारियल पानी और नींबू सोडा ऐसी चीजों का सेवन करते रहा करें।

रिच फूड जैसे चॉकलेट कैंडी केक पेस्ट्री ऐसी चीजों का सेवन करने से भी बचें।

आलू अरबी जैसी चीजें भी ना खाएं और चावल भी मांड निकाल कर खाएं।

ओवर ईटिंग कभी भी ना करें जितना खा सकें हिसाब से खाएं।

निष्कर्ष:

दोस्तों अगर आप ऊपर बताए हुए घरेलू नुस्खे और कुछ महत्वपूर्ण तरीके अपनी जिंदगी में इस्तेमाल करेंगे तो आप की चर्बी मात्र 7 दिन में दूर हो जाएगी। और आप एक दम स्लिम फिट और सुंदर दिखने लगेंगे जिससे कि लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। और आपको खूब पसंद भी करेंगे। इसलिए यह पोस्ट आप दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Facebook Comments