आज के समय बच्चों में टैटू बनवाना एक फैशन सा हो गया है। कई लोग तो अपने बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड के नाम का टैटू बनवा लेते है। लेकिन कुछ गलती या किसी ओर कारण ब्रेकअप हो जाता है और ये टैटू आपको हर रोज आपकी गलती की याद दिलाता है। ऐसे में हर कोई इंसान उस टैटू को हटाना चाहता है। लेकिन टैटू रिमूविंग का खर्चा सुन कर मन दुखी हो जाता है। टैटू सिर्फ लेजर से नहीं बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों से भी हटाया जा सकता है।

मार्किट में दो तरह के टैटू बनते है। एक परमानेंट टैटू और एक टेम्परेरी टैटू होता है। टेम्परेरी टैटू को घर पर हम आसानी से निकल सकते है। परमानेंट टैटू को निकलाना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन आज के समय परमानेंट टैटू को घरेलू नुस्खों से भी निकाला जा सकता है। अब तो सरकारी नौकरी भी नहीं मिलती अगर आपके शरीर पर टैटू है। तो ऐसे में बहुत से लोग परेशान हो जाते है। एक टैटू की वजह से लोग अपनी मनचाही नौकरी नहीं कर पाता।

दोस्तों हम आपसे इतना कहना चाहेंगे कि गलती हर इंसान से होती है। चाहे फिर वो आप हो या हम इंसान से गलती हो जाती है। लेकिन हम उस गलती को सुधार सकते है। अगर आप भी अपने टैटू को हटाना चाहते है तो हम इस लेख में आपको टैटू को हटाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है।

टैटू हटाने या मिटाने के लिए घरेलू उपाय How to Remove Tattoo at Home in Hindi

टैटू मिटाने वाली क्रीम – आज के समय में मार्केट में बहुत तरह की क्रीम मिलती है। जैसे की गोरा होने की क्रीम, दाग हटाने की क्रीम उसी तरह टैटू मिटाने की क्रीम भी मिलती है। जिसकी सहायता से आप अपने शरीर से टैटू को हटा सकते है। इस क्रीम की मदद से बिना किसी दर्द के आप अपने बॉडी से टैटू को मिटा सकते है। इस क्रीम से थोड़ा टाइम जरूर लगता है। लेकिन धीरे धीरे आपका टैटू निकल जाता है।

हल्की सर्जरी से टैटू हटाना – टैटू आर्टिस्ट के पास जाना होगा जिसने आपका टैटू बनाया था वह आपके टैटू के हिस्से में थोड़ा सा चीरा लगा कर आपके टैटू को हटा देगा। लेकिन इसमें आपको थोड़ा सा दर्द होगा। डरे नहीं इसमें आपको बदन सुन्न करने के इंजेक्शन लगते है। अगर आप सोच रहे है सुन्न के इंजेक्शन लगा कर घर पर ही अपना टैटू निकल लेंगे तो ऐसी गलती कभी मत करना क्योंकि इसमें आपको इन्फेक्शन होने का बहुत ज्यादा खतरा होता है।

नमक वाला पानी – बहुत से लोगो के पास सर्जरी आदि करवाने के पैसे नहीं होते यदि आपके पास भी पैसे नहीं है तो आपको डरने की जरूर नहीं है। नमक वाले पानी से आप अपने घर पर बैठे ही टैटू को मिटा सकते है। एक कपड़ा ले और उसको नमक वाले पानी में भिगोकर टैटू के ऊपर रगड़ना शुरू कर दे। इस तरीके को आपको हर रोज आधा घंटा करना पड़ेगा। एक बात का ध्यान जरूर रखे कि आधे घंटे से ज्यादा ये तरीका न अपनाये क्योंकि ऐसा करने से त्वचा फट सकती है और उमसे से खून निकल सकता है।

टेम्परेरी टैटू कैसे हटाए 

बहुत से लोग थोड़े समय के टेम्परेरी टैटू बनवाते है। टेम्परेरी टैटू कोई बड़ी परेशानी नहीं है इसको आप आसानी से निकल सकते है। लेकिन लोगो को पता नहीं कि इसे कैसे हटाए। जिस जगह आपने टैटू बनवाया है उस जगह पर थोड़ा सा तेल लगा कर किसी कपड़े से हल्का हल्का रगड़े थोड़ी देर में ही आपका टैटू निकल जाएगा।

दोस्तों अगर हमारे दिए गए उपाय और तरीके को सही से फॉलो किया तो आप आसानी से किसी भी टैटू को निकल सकते है। अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो लोग भी जान सके कि टैटू को कैसे निकल सकते है।

प्रशांत यादव

Facebook Comments