How to sleep Better:नींद सभी को आती है और सोना सभी को पसंद है। लेकिन अगर नींद अच्छे से पूरी ना हो तो कई परेशानियों की वजह भी बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ठीक प्रकार से ली जाए…ताकि दिन भर की थकान दूर हो सके और अगले दिन की हर चुनौती से निपटने के लिए के लिए आप पूरी तरह से तैयार हो। अक्सर कुछ लोगों को आपने कहते सुना होगा कि हमें नींद नहीं आती है, किसी को नींद आती है लेकिन बार-बार आंख खुलने से वो परेशान रहते हैं। और कुछ लोगों के साथ तो दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि उन्हे नींद की गोली तक का सेवन करना पड़ता है। ऐसे में नींद ना आना वाकई किसी बड़ी समस्या से कम नहीं है। लेकिन क्या जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। क्यों हम नींद को लेकर इस तरह परेशान रहते हैं…दरअसल, इसके पीछे हमारा खाने पीने की आदतें हैं…यानि सोने से पहले हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है। लिहाज़ा हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन सोने से पहले आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ताकि आप चैन की नींद सो सकें।

सोने से पहले न खाएं ये खाद्य पदार्थ (Foods to Avoid Before Sleep)

1. ग्रीन टी (Green Tea)

how to sleep better
healthtime

ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। और ये बात सौलह आने सही भी है। ग्रीन टी हमारे शरीर से टॉक्सिक निकालकर ब्लड प्यूरीफायर का काम करती है। बैली फैट कम करने के लिए भी ग्रीन टी को बेस्ट माना जाता है। लेकिन ये फायदेमंद तभी होगी जब इसे सही समय पर पीया जाए। जी हां…किसी भी समय ग्रीन टी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। खासतौर से रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना ठीक नहीं। क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को भगा देते हैं और आपकी अच्छी नींद नहीं आती।

 2. चिकन (Chicken)

how to sleep better
foodnetwork

हमेशा रात को हल्का भोजन करने की ही सलाह दी जाती है। ऐसे में सोने से पहले चिकन या हैवी प्रोटीन डाइट लेना आपकी नींद का दुश्मन बन सकता है। माना जाता है कि नींद में हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो हो जाती है। ऐसे में प्रोटीन को पचा पाने में शरीर बहुत समय लेता है. इसलिए अगर आप सोने से पहले हैवी प्रोटीन लेते हैं तो आपका शरीर प्रोटीन को पचाने पर ही ध्यान रखता और आराम नहीं करता है। जिससे आपको ताज़गी का अहसास नहीं होता। 

 3. मीठा (Sweet)

how to sleep better
theweek

इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि कभी भी सोने से पहले आप मीठा ना खाएं। क्योंकि मीठा नींद को डिस्टर्ब करता है। मीठे में काफी कैलोरी होती है साथ ही फैट भी। लिहाज़ा मीठा खाने से कुछ ही देर में इंसुलिन की मात्रा खून में बढ़ने लगती है। जिससे आप एक्टिव महसूस करते हैं।

 4. चॉकलेट (Chocolate)

how to sleep better
eat this, not that

खाने से पहले चॉकलेट या चॉकलेट से बनी किसी चीज़ का सेवन भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन होता है, जिससे नींद खराब होती है। लिहाज़ा बेहतर नींद चाहिए तो सोने से पहले चॉकलेट से दूरी रखें।  

 5. वाइन (Wine)

how to sleep better
WineSpectator

काफी लोग सोने से पहले वाइन का सेवन करते हैं और अच्छी नींद के रास्ते में वाइन एक बड़ा रोड़ा हो सकता है। क्योंकि वाइन लेने के बाद आप सो भले ही जाते हों लेकिन बाद में आपको सिरदर्द और बेचैनी ज़रूर महसूस होती होगी। जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। लिहाज़ा रात को सोने से पहले वाइन ना पीएं।

 6. मसालेदार खाना (Spicy food)

how to sleep better
timesofindia

रात के समय ज्यादा मसालेदार या तला भुना खाना भी खाने से बचना चाहिए। क्योंकि मसालेदार खाना शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिससे बेचैनी महसूस होती है। कई बार मसालेदार खाना एसिडिटी का कारण भी बनता है जिससे आपकी नींद जरूर डिस्टर्ब होती है। लिहाज़ा रात को हल्का खाना खाने के साथ-साथ मसालेदार खाने से भी परहेज़ रखें।

 तो अगर दिन भर की थकान के बाद चाहिए चैन की नींद…तो इन चीज़ों से आपको करना होगा परहेज़। 

Facebook Comments