Kaju ke Fayde: अगर आप अलग-अलग किस्म के व्यंजन खाने-पीने के शौकीन हैं, तो निश्चित रूप से आपने कई पकवानों में ड्राई फ्रूट्स आदि भी खाया ही होगा जैसे किशमिश, बादाम, छुहारा, काजू आदि। असल में व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर ही अलग-अलग तरह से इन ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसे लोग बहुत पसंद भी करते हैं। हालांकि, आपको यह भी बता दें कि ये सभी ड्राई फ्रूट्स सिर्फ पकवानों में ही नहीं बल्कि और भी कई तरह से खाये जाते हैं। जैसे अब बात कर लें काजू की तो इसे भून कर, या कच्चा या फिर और कई तरह से भी खाया जाता है। खैर आपको ये भी बता दें कि काजू खाने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म सही रहता है और दिल की बीमारी भी दूर होती है। काजू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज, सेलेनियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इसे गुणों की ख़ान बनाते हैं। तो चलिये आज हम आपको इस के फायदे के बारे में बताते हैं।

काजू के फायदे [Benefits of Cashew Nuts in Hindi]

चूंकि काजू काफी लोकप्रिय मेवा है जिसे मिठाइयों, पकवानों, चटनी आदि में यूज़ किया जाता है और आपको बता दें कि काजू का इस्तेमाल सिर्फ खाने भर तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका प्रयोग शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाने के लिए किया जा सकता है। आधी मुट्ठी काजू में 374 कैलोरीज़, 31 ग्राम वसा, 10 ग्राम प्रोटीन, विटामिन-ई, विटामिन-के और विटामिन-6 होती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फोलेट, और जिंक बहुत अधिक मात्रा में होती है और 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। तो चलिये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

हृदय बनाए मजूबत

काजू में मोनो सैचुरेटड फैट होता है जो कि दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसमें बिल्‍कुल भी कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है। इसमे मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट हमें दिल की बीमारी से दूर रखते हैं। इसके अलावा इसमें वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

kaju in pregnancy
grantsforwomen

काजू में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा आहार होता है। इस का नियमित उपयोग गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

कैंसर से बचाव

काजू में फ्लैवनॉल्स और कॉपर कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। इसका रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। पेट के कैंसर में यह बहुत फायदेमंद है।

नसें और हड्डियां होती हैं मजबूत

kaju for veins
dailyhunt

मैग्नीशियम से भरपूर काजू कैल्शियम को नर्व सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है। इससे नसों पर बहुत कम दवाब पड़ता है। जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है तो कैल्शियम नसों तक पहुंचने लगता है। जिस कारण नसों में सिकुड़न होने के साथ ब्लड प्रेशर और माइग्रेन की समस्या होने लगती है।

माहवारी के दर्द से राहत दिलाये काजू

kaju benifits
1mg

मासिक धर्म के दौरान दर्द की समस्या से अगर पीड़ित हैं तो 10-15 मिली काजू को फल के रस में शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से आराम मिलता है।

अच्छे पाचन तंत्र के लिए

kaju for immune system
dailyhunt

काजू खाने से पाचन-तंत्र मजबूत होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। फाइबर पाचन को ठीक रखकर कब्ज, पेट के कैंसर और अल्सर जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

वजन नियंत्रित करने में सहायक

इसके सेवन से वजन बढ़ने की आशंका नहीं रहती। काजू में पाया जाने वाला फाइबर आपके शरीर के वजन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, फाइबर कैलौरी के सेवन को कम करता है और पेट को देर तक भरा रखने का काम करता है। इस कारण अतिरिक्त भोजन लेने की आदत में सुधार होता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, लेकिन इसे भूनकर या नमक लगाकर न खाएं।

बालों के लिए भी फायदेमंद

kaju for hair
aajtak

बता दें कि काजू में कॉपर पाया जाता है और काजू के नियमित उपयोग से बाल लंबे, घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं। इस के नियमित उपयोग से बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।

Facebook Comments