Laung ke Fayde in Hindi: लौंग का हमारे भारतीय खान-पान में एक खास महत्व है। दैनिक जीवन में इसके उपयोग से खाने के स्वाद में कुछ अहम गुण भी जुड जाते हैं। इसका उपयोग तेल व एंटीसेप्टिक के रुप में भी किया जाता है। लौंग में हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के बहुत से गुण पाए जाते हैं।

लौंग का खास स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल की वजह से होता है, यही तत्व इसमें एक खास तरह की खुशबू पैदा करता है। वैसे तो लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्ति के लिए लाभदायक होती है, लेकिन गरम तासीर होने के कारण यह सर्दियों में ज्यादा उपयोगी होती है। गरम तासीर के ही कारण लौंग के तेल को बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए जब भी आप इसे अपनी त्वचा पर लगाएं किसी ना किसी चीज़ के साथ मिलाकर ही लगाएं।

आइए जानते है लौंग से होने वाले कुछ लाभदायक नुस्खे [Benefits of Clove in Hindi]

benefits of clove
organicfacts
  • लौंग दांतों में होने वाले दर्द को दूर करती है और इसलिए 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है।
  • लौंग खांसी और बदबूदार सांसों से निजात दिलाने में भी बेहद कारगर है। लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। लौंग को आप अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं।
  • आम तौर पर होने वाली सर्दी को भी लौंग से दूर किया जा सकता है। लौंग के तेल की दस बूंदों को शहद में मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाने से आपकी सर्दी बिलकुल ठीक हो जाएगी।
  • दिमागी स्ट्रैस को कम करने में भी लौंग बेहद कारगर है। लौंग को आप तुलसी, अदरक और इलायची के साथ इस्तेमाल कर खुशबुदार और टेस्टी चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स शहद के साथ करके भी आप स्ट्रैस से छुटकारा पा सकते हैं।
clove
anveya
  • यदि आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स से परशान हैं तो इसका राम बाण उपाय है लौंग का तेल। इस तेल को आप अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसको सीधा त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता है।
  • लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटी ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा और शरीर को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं। लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं।
  • लौंग के तेल को किसी जहरीले कीड़े के काटने पर, कट लगने पर, घाव पर और फंगल इंफेशन पर लगाने से आराम मिलता है।
  • लौंग बालों को सुंदर बनाने में बहुत कारगर है। लौंग से बनी चाय से बालों को बहुत फायदा होता है। लौंग की चाय को बाल कलर करने और शैम्पू करने के बाद लगाना चाहिए। इसे हमेशा ठंडा करने के बाद ही बालों पर इस्तेमाल करें।
  • लौंग के उपयोग से उल्टी आना, जी घबराना और मॉर्निंग सिकनेस जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है। लौंग के तेल में इमली और जरा सी शक्कर मिलाकर पानी के साथ पीने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।
  • लौंग से बालों के लिए कंडीशनर भी बनाया जा सकता है। अगर आपके बाल बहुत जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बना कंडीशनर इस्तेमाल करें।

कैसे बनाएं कंडीशनर [Clove Conditioner]

2 चम्मच पिसी हुई लौंग और आधा कप ऑलिव ऑइल को मिक्स करके धीमी आंच पर गर्म करें पर उबालें नहीं। फिर ठंडा करके छान लें और पैक करके रख दें। जब भी आप शैम्पू करने जाएं, इस मिक्सचर में से थोड़ा सा मिक्सचर अपनी हथेलियों के बीच में लें और अपनी सिर की त्वचा पर लगा लें। 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें।

Facebook Comments