Multivitamin Benefits in Hindi: आज के समय में बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत नाश्ते की जगह मल्टीविटामिन(Multivitamin) की गोलियों से करने लगे है। उन लोगो का मानना है कि पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्टीविटामिन की गोली जरूरी होती है। माना कि मल्टीविटामिन का एक सीमा तक इस्तेमाल फायदेमंद होता है। लेकिन ये कभी भी आहार का विकल्प नहीं बन सकती।

मल्टीविटामिन(Multivitamin) की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए आज हम आपको इस लेख में मल्टीविटामिन के फायदे(Multivitamin ke Fayde) और नुकसान(Multivitamin ke Nuksan) के बारे में बताने जा रहे है। मल्टीविटामिन किसे लेनी चाहिए और मल्टीविटामिन कैप्सूल, सिरप और टेबलेट में से बेहतर क्या है, आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

मल्टीविटामिन क्या है?

Multivitamin Ke Fayde
Image Source – Naturaforce.com

ये कई विटामिन का संयोजन होता है। जो आपके सामान्य रूप से आपके दैनिक आहार में पाए जाते है। इनका उपयोग हमे तब करना चाहिए जब आप अपनी दैनिक आहार में महत्वपूर्ण विटामिन नहीं ले पाते है। मल्टीविटामिन(Multivitamin) बाजार में कई रूपों में उपलब्ध होती है जैसे कि टेबलेट्स,  कैप्सूल, चबाने वाली गोलिया, पाउडर आदि।

मल्टीविटामिन के फायदे (Multivitamin Benefits in Hindi)

Multivitamin ke Fayde In Hindi
Image Source – Benaturalcollection.com

मल्टीविटामिन हमारे शरीर के जरूरी पोषिक तत्वों की कमी को दूर करता है। कई तरह के रोगो से बचा सकता है। इसके अलावा मल्टीविटामिन के फायदे(Multivitamin benefits in hindi) के बारे में निचे विस्तार से बताया गया है।

  • अगर हमारे शरीर को जरूरी विटामिन नहीं मिल पा रहे है तो ऐसे में हमारा शरीर हल्के हल्के कामो में भी ज्यादा ज्यादा ऊर्जा खर्च करने लग जाता है। जिसकी वजह से हमे थकान और कई तरह की बीमारी हो सकती है। मल्टीविटामिन लेने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम अच्छे से फिट रहते है।
  • हर रोज से मल्टीविटामिन लेने से तनाव और चिंता का लेवल भी कम हो जाता है। हमारा शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए विटामिन बी का प्रयोग करता है। इससे हमारे शरीर की तंत्रिका ठीक तरह से काम करती है। इसके अलावा स्ट्रेस हॉर्मोन्स का उत्पादन करती है।
  • हाल ही हुए एक अध्यन में पता चला है कि विटामिन बी आपकी याद्दाश्त को सपोर्ट देता है। इस अध्यन में जिन व्यक्ति को विटामिन बी 12 सप्लीमेंट्स के रूप में दिया गया उनका मेमोरी टेस्ट सप्लीमेंट न लेने वालो लोगो से ज्यादा काफी अच्छा पाया गया।
  • मांसपेशियों की क्षमता को भी बढ़ने में मल्टीविटामिन सहायता करते है नियमित मल्टीविटामिन लेने से फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है। फ्री रेडिकल्स मुख्य रूप से आयु संबधी समस्या होती है।

मल्टीविटामिन के नुकसान (Multivitamin ke Nuksan)

Multivitamin ke Nuksan
Image Source – Shutterstock

हमे हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही मल्टीविटामिन(Multivitamin) का सेवन करना चाहिए। बहुत से लोगो को मल्टीविटामिन लेने से साँस लेने में परेशानी, चेहरे, जीभ और गले में सूजन आदि की समस्या हो जाती है। तो ऐसे में आपको इलाज के लिए तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। सभी लोगो को मल्टीविटामिन के अलग अलग प्रभाव होते है।

मल्टीविटामिन से होने वाले दुष्प्रभाव

Multivitamin ke Nuksan In Hindi
Image Source – Vix.com
  • पेट खराब होना
  • गले में सूजन
  • चेहरे पर सूजन
  • साँस लेने में परेशानी
  • सिरदर्द आदि

मल्टीविटामिन(Multivitamin) को अधिक लेने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकते है। इसलिए आपको अच्छी डाइट लेनी चाहिए। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियां, दाल, दलिया, फल, सलाद, दूध, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, चावल आदि को शामिल कर सकते है।

हम लोग आशा करते है कि आपको मल्टीविटामिन के फायदे(Multivitamin ke Fayde) और नुकसान(Multivitamin ke Nuksan) अच्छे से समझ आ गए होंगे। इस लेख को अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो लोग भी मल्टीविटामिन के फायदे (Multivitamin ke Fayde) और नुकसान(Multivitamin ke Nuksan) के बारे में आसानी से जान सके।

यह भी पढ़े

Facebook Comments