Health Benefits of Kacche Aam Ki Chutney: वैसे तो हमें हमेशा ही अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि हम बीमारियों से खुद का बचाव कर सकें। लेकिन इस कोरोना काल में विशेष रूप से इम्युनिटी पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है वर्ना इसकी चपेट में आप कभी भी आ सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा भी विशेष निर्देश दिए गए हैं, लोग इस वायरस से बचने के लिए आज कल इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के सेवन पर विशेष ध्यान दे रहे है। चूँकि कोरोना वायरस डायबिटीज या अन्य रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को विशेष नुकसान पहुँचाता है इसलिए, ऐसे लोगों को विशेष रूप से अपनी इम्युनिटी पर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसी चटनी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो आपको इस वायरस से लड़ने में तो मदद करेगी ही साथ ही आपका शुगर भी कंट्रोल में आएगा।

चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients of Kacche Aam ki Chutney)

Ingratiates of Aam Chutney
Image Source – 21organic.com

इस चटनी को बनाना जितना आसान है, इसकी सामग्री भी आपको उतनी ही आसानी से मिल जाएगी।

-दो कच्चा आम
-एक इंच अदरक का टुकड़ा
-तीन से चार लहसुन की कलियाँ
-एक बड़ा टमाटर (देशी हो तो ज्यादा बेहतर)
-एक प्याज
-15 करी पत्ता
-एक चम्मच आमचूर पाउडर या अनारदाना
-दस तुलसी के पत्ते
-एक छोटी कटोरी पुदीने की पत्तियां
-छह अजवायन के पत्ते
-आधा छोटी चम्मच काला नमक
-चार से पांच हरी मिर्च
-एक छोटी कटोरी धनिया पत्ती

आप चाहे तो अपने इच्छानुसार इमली या गुड़ का प्रयोग भी इस चटनी में कर सकते हैं।

चटनी बनाने की विधि (Kacche Aam Ki Chutney Recipe)

Aam Ki Chutney Recipe
Image Source – Aakrati.in

सबसे पहले आपको बता दें कि, इस चटनी को कूटकर ही बनाया जाता है। इसलिए किसी भी मिक्सर का प्रयोग ना करते हुए सभी समाग्रियों को किसी ओखली में डालें। अब अच्छी तरह से सभी चीजों को कूट लें। बता दें कि, कूट कर चटनी बनाने से उसका स्वाद भी काफी अच्छा आता है और आपको सभी चीजों का लाभ भी मिल पाता है। कूट कर चटनी बनने से एक-एक सामग्री का स्वाद उभर कर आता है। इसलिए इस चटनी को हमेशा कूट कर ही बनाएं।

इस चटनी से आपको क्या लाभ मिलता है (Health Benefits of Kacche Aam ki Chutney)

Health Benefits of Aam ki Chutney
Image Source – Thecookingcollective.com.au

बता दें कि, इस चटनी में मौजूद कच्चा आम और टमाटर विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर होते हैं। लिहाजा ये प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत करने का काम करता है। इसके अलावा अदरक, लहसुन और प्याज को एंटीऑक्सीडेंट का ख़जाना माना जाता है, बहरहाल इससे आपको कई प्रकार के रोगों से बचने में मदद मिलती है। तुलसी का सेवन शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायी है, इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ ही शुगर कंट्रोल करने में भी इसकी अहम् भूमिका होती है। अजवायन, धनिया और पुदीना को पेट को ठंडा रखने और पाचन क्रिया को सुचारु रखने के लिए अच्छा माना जाता है। बात करें हरी मिर्च की तो इसके गुणों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हरी मिर्च में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह आपको कब्ज जैसी समस्या से निजात दिलाने में मददगार है।

यह भी पढ़े

बता दें कि, यह चटनी ना केवल डायबिटीज़ बल्कि पीसीओडी, हॉर्मोनल डिस्बैलेंस और थायराइड आदि की समस्या से निजात दिलाने में भी बेहद लाभकारी है। बहरहाल इस चटनी का सेवन हर किसी के लिए लाभकारी है।

Facebook Comments