इन दिनों घर या ऑफिस के बाहर हर जगह प्रदूषण होता है। घर के बाहर की हवा पर तो आपका कोई नियंत्रण नहीं है।लेकिन आप अपने घर और ऑफिस की हवा को शुद्ध कर सकते है। कुछ ऐसे पौधे है, जो हवा को शुद्ध करते है।

चलो आपको कुछ ऐसे पौधो के बारे में बताते है। जिन्हे घर और ऑफिस में लगाने से हवा शुद्ध होती है। इन पौधो को ‘नेचुरल एयर प्यूरीफायर प्लांट’ भी कहा जाता है।

आइए, जाने नेचुरल एयर प्यूरीफायर (Natural Air Purifiers Plants) पौधो के बारे में

1. एलोवेरा

natural air purifiers plants
olx

यह पौधा सूरज की थोड़ी सी रोशनी में भी लग जाता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर्ण होता है। एलोवेरा बहुत ही अच्छा एयर प्यूरीफायर प्लांट है। आप इस पौधे को अपने बेडरूम या ऑफिस की खिड़की के सामने रख सकते है।

2. स्पाइडर प्लांट

natural air purifiers plants
TheHealthSite

स्पाइडर प्लांट भी एक एयर प्यूरीफायर प्लांट है। अगर आपको पौधो की देखभाल करने का समय नहीं मिलता, तो इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। यह पौधा जाइलीन, कार्बन मोनो ऑक्साइड, फॉरमलडिहाइड और बेंजीन जैसी विषैली गैसों से हवा को शुद्ध करता है।

3. स्नेक प्लांट

natural air purifiers plants
Diet of Life

यह पौधा मदर-इन-लॉज-टंग नाम से मशहूर है। यह हवा में मौजूद फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करके वायु को शुद्ध करता है। स्नेक प्लांट रात को कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित भी करता है। इस पौधे को आप अपने बेडरूम में रख सकते है।

4. तुलसी

natural air purifiers plants
Lifeberrys

तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड को सोख कर वायु को शुद्ध करता है। यह 24 में से 20 घंटे सिर्फ ऑक्सीजन छोड़ता है।

5. रबर प्लांट्स

natural air purifiers plants
Leon & George

यह पौधा वुडन फर्नीचर से निकलने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉरमलडिहाइड से वातावरण को शुद्ध करता है। रबर प्लांट को बंद कमरे या ऑफिस में शुद्ध वायु पाने के लिए रखना चाहिए। इस पौधे को सोफे या बेड के नजदीक रखना चाहिए।

6. पाम ट्री

natural air purifiers plants
VuiTreKhoe

इस पौधे को घर के बग़ीचे में लगाना चाहिए। पाम ट्री वायु को शुद्ध करता है। इसके अलावा आप घर में बैंबू पाम, ड्वार्फ डेट पाम, एरिका पाम, पार्लर पाम ट्री या लेडी पाम लगा सकते है। ये सभी हवा को शुद्ध करते है।

Facebook Comments