Oatmeal Diet For Weight Loss रोज़ हम सुबह लगातार ब्रेकफास्‍ट करके ही काम पर निकलते हैं। ओट्स इडली एक शानदार रेसिपी है जो टेस्‍टी और हेल्‍दी कॉम्बिनेशन हैं। हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट वजन कम करने में भी है कारगर साबित होता है। रात की नींद के बाद हम जो खाते हैं वह है ब्रेकफास्‍ट। ओट्स इडली में चावल की जगह ओट्स को बैटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इडली एक तरह का स्टीम्ड पफ्ड साउथ-इंडियन राइस केक है, जिसे सांभर या चटनी के साथ खाया जाता है।

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम.. Oatmeal Diet For Weight Loss

Oatmeal Diet For Weight Loss
Livin3

विशेषज्ञों की माने तो ब्रेकफास्‍ट में अधिक प्रोटीन डाइट लेना वजन कम करने के लिए एक अच्छा उदाहरण है। और प्रोटीन बेस्‍ड ब्रेकफास्‍ट के बारे मैं सोचते ही हमारे दिमाग में आमलेट, फ्राइड एग, उबला एग आदि आता है।

इडली स्‍टीम करके बनाई जाती है यह तली हुई नहीं होती। यही कारण है कि ये फ्राईड पकौड़े और अन्‍य तले हुए खाद्य पदार्थ की तुलना में वजन घटाने में फायदेमंद होती हैं। चूंकि इडली फर्मेन्टड होती है, यह भोजन में खनिज, विटामिन और प्रोटीन को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट होती है। दूसरे शब्दों में कहें, तो फर्मेन्टड प्रोटीन अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में आसानी से हजम हो जाते है। फर्मेन्टड खाद्य पदार्थ पेट और डाइजेशन के लिए भी अच्छे होते हैं। एक हेल्‍दी डाइजेशन को वजन घटाने से भी जोड़ा गया है।

Oatmeal Diet For Weight Loss
self

अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। पर कई अन्य पौधे-आधारित प्रोटीन भी होते हैं जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर सकते हैं। और इसे वजन कम करने के अनुकूल बना सकते हैं। ऐसा ही एक वेज ब्रेकफास्‍ट है ओट्स- एक वर्सटाइल इंग्रीडिएंट, जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जा सकता है।

Facebook Comments