आज के नौजवान शरीर को गठीला बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर लेते है। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हेल्थ स्टोर पर मिलने वाली हर चीज़ स्वास्थ्यप्रद हो। आज हम इस लेख में प्रोटीन पाउडर के नुकसान (Protein Powder Side Effects) बताएगे। किसी भी तरह का प्रोटीन लेने से पहले पैक पर लगे लेबल में दी गई जानकारी को पढ़ लेना चाहिए।

प्रोटीन पाउडर दूध, छाछ, कैसिइन और सोया से बनाया जाता है। जब लोग खाने से जरूरी प्रोटीन नहीं ले पाते। उस टाइम प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते है। जिम जाने वाले नौजवान प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेते है। लेकिन वो युवा भी सही है क्युकी मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन का सहारा लेना पड़ता है। क्या आप जानते है कि प्रोटीन पाउडर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है।

protein powder side effects
98Fit

आइए जानते है प्रोटीन पाउडर से होते ये नुकसान (Protein Powder Side Effects)

  • ज्यादातर युवा वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन पाउडर लेते है। इससे आपके शरीर में इंसुलिन में बढ़ोतरी होती है।
  • प्रोटीन पाउडर में काफी मात्रा में टॉक्सिक मेटेल्स् पाए जाते है। जो आपके शरीर के लिए हानिकारक होते है। ज्यादा मात्रा में टॉक्सिक वाले प्रोटीन लेने से सरदर्द, फेटीग्यू, कब्ज और मासपेशियों में दर्द जैसी बीमारियां हो जाती है।
  • प्रोटीन पाउडर के सेवन करने से थाइरोइड कैंसर होने के सम्भावना बढ़ जाती है।
  • कुछ प्रोटीन पाउडर में डाई बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती है। जो एलर्जी उत्पन्न करती है।
  • प्रोटीन पाउडर में सॉर्बीटॉल पाया जाता है। सॉर्बीटॉल का इस्तेमाल च्यूइंग-गम बनाने में बहुत अधिक किया जाता है। इसके सेवन करने से शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • बहुत से प्रोटीन पाउडर में एसीफ़सल्फ़ेम पोटेशियम पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इसके उपयोग से हमारे शरीर में दिमागी गड़बड़ी, कैंसर, डीएनए में म्यूटेशन और हार्मोन संबंधी समस्याओं की जानकारी मिली है ।
  • प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या बढ़ सकती है।

अपऩे शरीर को स्वस्थ और मासपेशियों को सुगठित बनाये रखने के लिए प्रोटीन पाउडर ले। लेकिन स्वास्थ्य चिकित्सक की सलाह जरूर ले। ऐसा कोई भी प्रोटीन न ले जो आपके शरीर के लिए लिए हानिकारक हो। यह लेख केवल प्रोटीन पाउडर के नुकसान की जानकारी के लिए है। किसी भी तरह की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

ये भी पढ़े: आंवले के रस के फायदे और नुकसान

प्रशांत यादव

Facebook Comments