आज के समय की बात करे तो बच्चो में कैल्शियम कमी होती है। कैल्शियम की कमी से शरीर में रक्तचाप का बढ़ना, हड्डिया और दाँत कमजोर हो जाना, जोड़ो में दर्द होना आदि बीमारिया हो जाती है।

इन सब समस्याओं से बचने के लिए हमे अपने आहार में भरपूर मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए। कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे पौष्टिक आहार बताने जा रहे है। जिनको आप अपने दैनिक आहार में शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते है।

आइए जानते है कैल्शियम से भरपूर आहार (Rich Calcium Food)

rich calcium food
good food

कैल्शियम की पूर्ति के लिए सबसे अच्छा आहार दूध होता है। रोजाना सुबह या शाम के समय में दूध पीना चाहिए एक गिलास दूध में लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

rich calcium food
Epatrakar

अंकुरित अनाज में कैल्शियम प्रचूर मात्रा में होता है। जिन लोगो को दूध पीना पसंद नहीं होता वो लोग अंकुरित अनाज खा सकते है।

rich calcium food
Aaj Tak

हरी सब्जिया जैसे पालक, सरसों, गोभी, मेथी, ब्रोकली आदि इन सब में कैल्शियम में भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

rich calcium food
Zayka Recipes

सूखे मेवे जैसे अखरोट, पिस्ता, काजू, बादाम और चिलगोजा आदि खाने में स्वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कैल्शियम से भी भरपूर होते है।

rich calcium food
Roti n Rice

सोयाबीन से बने टोफू में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन टोफू कई प्रकार के होते है वैसे तो 100 ग्राम टोफू में लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। फर्म टोफू में 230 मिलीग्राम, सिल्कन टोफू 130 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

rich calcium food
zeenews

शायद आप लोगो ये नहीं पता गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। गुड़ में कैल्शियम के साथ-साथ फोस्फोरस भी होता है।

rich calcium food
AajTak

सोयाबीन कैल्शियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट का अच्‍छा स्रोत है। सोयाबीन अत्यंत पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक आहार है।

rich calcium food
Betiyan

फ्रेंच, हरी और स्नैप बींस में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन्हे उबाल कर या हल्का का कर खाना फायदेमंद होता है।

rich calcium food
Bigbasket

मछली में 33 प्रतिशत कैल्‍शियम होता है। अगर आप मछली खाना पसंद करते है। तो हफ्ते में एक बार जरूर खाये।

ये भी पढ़े: विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग, बचाव

प्रशांत यादव

Facebook Comments