Safed Balo ko Kaise Roke: आज के दौर में उम्र कोई भी हो लेकिन सफेद बालों की मार हर कोई सह रहा है और खासकर ऐसा लड़कों के साथ ज्यादा होता है। सफेद बाल होने के साथ ही बाल टूटने लगते हैं और आखिरकार गंजापन उन्हें घेर लेता है लेकिन ऐसा क्यों होता है इसके पीछे की वजह भी हर किसी को जानना चाहिए। सफेल बालों का होना बॉडी में कोई ना कोई कमी होने के लक्षण होते हैं और ये लक्षण कौन से होते हैं इनके बारे में आपको डीपली जानने की जरूरत है।

सफेद बालों से छुटकारा पाएं [Safed Baal Kaise Roke]

उम्र बढ़ने के साथ बाल सफेद होते हैं तो ये आम बात है लेकिन अगर कगम उम्र में बाल सफेद बालों से परेशानी होती है तो ये चिंता का विषय बन जाता है। महिलाओं में विशेष रूप से बाल सफेद होने के साथ ही टूटना भी शुरु हो जाता है और पुरुषों में भी अब ये चर्चा का विषय है। अगर 30 की उम्र पार हो जाती है तो बाल टूटना और सफेद होना और बढ़ने लगता है। यहां हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे जिससे सफेद बालों के टूटने की समस्या खत्म हो सकती है।

दूर करें बालों का रूखापन

जिन लोगों के बालों में रूखापन होता है वो स्कैल्प पर दिखने लगता है। स्कैल्प को रूखेपन से बचाने के लिए हफ्ते में एक या दो बार बालों को शैंपू से धुलें। बालों को धोने से पहले गुनगुने तेल से स्कैल्प की मालिश करें लेकिन ध्यान रखें कि मालिश के 20 मिनट बात ही बालों को धोएं। ऐसा करने से आपकी स्कैल्प का रूखापन दूर हो जाएगा और रोम छिद्र भी खुल जाएंगे जिससे रूखापन दूर होता है। रूखापन दूर होने से खुजली जैसी चीजें भी आपके बालों में नहीं होगी।

केमिकल वाले शैंपू से बचें

chemical shampoo
youtube

अक्सर लोग बालों में अलग-अलग तरह के शैंपू का यूज करते हैं जो बालों की सेहत के लिए खराब होता है। अगर आप शैंपू करने से कतराते हैं तो फिर शैंपू का ये नुस्खा अपना सकते हैं। आप शैंपू में एक चम्मच चीनी मिला लीजिए और उससे बालों को धुलें। ऐसा करने से शैंपू में पाए जाने वाले कैमिकल्स का प्रभाव धीमा होने लगता है और बालों को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही बालों के स्कैल्प की नमी भी बरकरार रहती है। बालों में नमी बनी रहेगी तो बाल नरम और चमकदार हो सकते हैं। इस नुस्खे को आजमाने से आप 30 साल के बाद भी बालों झड़ने और सफेद होने से परेशान नहीं होंगे।

हेयर कलर का यूज करें कम

hair coloring
herstyler

अक्सर लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हेयर कलर का यूज करने लगते हैं जो असल में बहुत बेकार होता है। अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो गए हैं तो उन्हें ढकने के लिए काला करने के लिए कलर या डाई नहीं लगाएं। बल्कि घर में कुछ ऐसा उपकरण तैयार करें जिससे आपके बाल काले हो सकते हैं या फिर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करिए।

प्रोटीम की कमी करें पूरी

protein ki kammi puri karen
bpmvictoria

आज के युवा घर के प्रोटीन वाले खाने को छोड़कर बाहर की चीजों पर डिपेंड रहने लगे हैं और ये उनके शरीर से जरूरी तत्व छीन लेते हैं। हर व्यक्ति को अंडे या ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए वरना शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। इस कारण बालों को भी पोषण नहीं मिल पाता है और प्रोटीन, ओमेगा 3 एवं अमीनो एसिड की मात्रा भी कम होती है। इन्हीं पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। बालों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अंकुरित अनाज और अलसी के बीज का नियमित रूप से सेवन करना बहुत लाभकारी हो सकता है।

बालों को ढककर रखें

अगर आपको पता है कि आपके बालों में सफेदी है, टूटते हैं या फिर रूखे हैं तो आपको अपने बालों को स्कार्फ, कैप या किसी भी चीज से ढककर रखना चाहिए। बालों को बार-बार कंघी करने से बचाएं और स्कैल्प पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करना जरूरी होता है। यही कारण है कि बाल झडने लगते हैं और इसकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। सूरत की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए हमेशा तेज धूप में स्कार्फ या किसी कैप से अपने सिर को ढककर रखिए।

बालों में लगाएं तेल

hair oiling
mathrubhumi

रूखेपन वाले बालों को तेल से नरिश रखना सही रहता है। बालों में नारियल के तेल में कपूर मिलाकर हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाइए और इसके बाद अगले दिन बालों को धुल लीजिए। ऐसा करने से आपके बालों में नमी बनी रहेगी, ये टूटेंगे नहीं और सफेदी से भी आप इनका बचाव कर सकते हैं। बालों को हमेशा तेल से नरिश रखना चाहिए जो आपके बालों की सेहत के लिए काफी जरूरी है।

गर्म पानी से रहें दूर

अगर आप अपने बालों की लंबी उम्र चाहते हैं तो आपको अपने बालों को गर्म पानी से दूर रखना चाहिए। चाहे गर्मी हो या सर्दी लेकिन बालों को गर्म पानी से धुलने की गलती आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। गर्म पानी से बालों को धुलने से बालों में रूखापन बढ़ जाता है और ऐसा होने से आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Facebook Comments