Shimla Mirch ke Fayde: अक्सर मैगी, नूडल्स और पोहा में शिमला मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है, इसके मिलने से व्यंजन काफी स्वादिष्ट बन जाता है। बाजार में हरे, पीले और लाल रंग की शिमला मिर्च पाई जाती है जिन्हें अंग्रेजी में कैप्सीकम (Capsicum) कहते हैं। Capsicum Benefits को जानने के बाद आप इसे हर तरह से खाने लगेंगे, वैसे तो शिमला मिर्च हर चीज में मिक्स हो जाता है लेकिन इसके फायदे हर सब्जी से काफी अलग हैं, जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं।

शिमला मिर्च के फायदे | Capsicum Benefits

शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है और इससे कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है। शिमला मिर्च में ना केवल विटामिन सी और विटामिन ए की कमी पूरी होती है बल्कि इसके कई दूसरे भी फायदे होते हैं..

गठिया के लिए

capsicum benefits

अगर आपको गठिया की शिकायत है तो शिमला मिर्च खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। शिमला मिर्च को कुनैन के साथ खाना और भी फायदेमंद रहता है।

कैंसर के लिए (Capsicum for Cancer Treatment)

capsicum benefits for cancer

शिमला मिर्च में ऐंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो कैंसर से बचाव में काफी मददगार हैं। सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन की मौजूदगी भी कैंसर के खतरे को कम करता है।

आयरन की कमी के लिए (Capsicum for Iron Deficiency)

capsicum-benefits for iron deficiency
natural oils for hair

शिमला मिर्च विटामिन सी का सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है। विटामिन सी आयरन के अवशोषण के लिए जरूरी है और इसकी कमी से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

डायबीटीज में कंट्रोल (Capsicum for Diabetes)

capsicum benefits diabetes

शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। ऐसे में डायबीटीज के मरीजों को डाइट में शिमला मिर्च शामिल करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं।

वजन घटाने के लिए (Capsicum for Weight Loss)

how to eat capsicum for weight loss

जिन्हें शिमला मिर्च काफी पसंद होता है और वे इसका सेवन करते हैं तो उनका मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा रहता है। इससे वजन भी कम होता है और बैलेंस बना रहता है। शिमला मिर्च का सेवन आप सब्जी के रूप में हर दिन भी कर सकते हैं।

हड्डियों और त्वचा के लिए (Capsicum for Skin)

capsicum for skin
indiatimes

शिमला मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है जहां त्वचा को कई संक्रमण से सुरक्षित रखता है। वहीं जोड़ों को भी मजबूती देता है, जिसमें मौजूद विटामिन के खून का थक्का जमाने में मददगार होता है।

इम्यूनिटी के लिए

शिमला मिर्च खाने से विटामिन सी मिलता है और ये आपका इम्यूनिटी अच्छा करने का काम करता है। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।

अल्सर के लिए (Capsicum for Ulcers)

capsicum for ulcers

लाल शिमला मिर्च आंतों में होने वाली सिकुड़न को कम करने का काम करता है। अल्सर के इलाज में ये काफी फायदेमंद होता है इसके साथ ही गैस की समस्याओं को भी ये दूर करता है। शिमला मिर्च दिल से जुड़ी बीमारियों और मोतियाबिंद से भी बचाव करने में मददगार होता है।

शिमला मिर्च के ये भी होते हैं फायदे

शिमला मिर्च में विटामिन सी मौजूद होता है इसलिए ये श्वेत रक्त कोशिकाओं को संक्रमण से बचाता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और इसके सेवन से सांस संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। शरीर में बढ़े बीपी के लेवल को भी ये कम करता है और इससे कैलोरी को खत्म करने में काफी मदद मिलती है। लाल शिमला मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है और ये रक्तचाप के स्तर को हमेशा कंट्रोल में रखता है। कमजोर आंखों वालों के लिए शिमला मिर्च एक वरदान बताया जाता है जिसमें विटामिन ए होता है और ये आंखों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। वहीं इसमें मौजूद दूसरे यौगिक उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं के खतरे को भी कम करता है।

Facebook Comments