धरती पर मौसम बदलते रहते है। हम धरती पर गर्मी, सर्दी, बरसात आदि जैसे मौसम देख सकते है। जब भी मौसम अपने चरम अवस्था में आता है तो ये हमे दुःख का अहसास करवाने लग जाता है। जैसे अभी गर्मी का मौसम आ गया है। गर्मी के कारण हर इंसान का हल बेहाल हो जाता है। हर कोई गर्मी से बचने का उपाय ढूंढ़ता है।

गर्मी के बढ़ने का मुख्य कारण सूरज की तेज किरणे होती है यानि सूरज की किरणे जितनी तेज होगी हमे गर्मी के मौसम में उतनी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। तो आइये जानते है कि इस गर्मी के मौसम में कैसे बचा जा सकता है इस लेख में हम आप लोगो के लिए गर्मी से बचने के कुछ आसान से उपाय लेकर आए है।

गर्मी में लू से बचने के उपाय Summer Health Tips

  • गर्मी का असर सबसे पहले हमारे शरीर पर डिहाइड्रेशन के रूप में देखने को मिलता है। इसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इस से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए अगर आप घर से बाहर जाते है तो अपने साथ पानी की बोतल लेकर जरूर जाए
  • गर्मी के मौसम में हमे तेल या मसाले वाले भोजन खाने से बचना चाहिए क्युकी गर्मी के मौसम में शरीर में पाचन की समस्या उत्पन होती है।
  • इसलिए हमे गर्मी के मौसम में बिलकुल साधारण खाना लेना चाहिए।
  • गर्मी से बचने के लिए हमे पेय प्रदार्थ का अधिक सेवन करना चाहिए। इस मौसम में बाजार में बहुत से पेय प्रदार्थ उपलब्ध होते है जैसे खीरा, तरबूज, खरबूज, ककड़ी ये सभी फल हमारे शरीर के बहुत लाभदायक होते है। इसके अलावा आप दूध, दही से बने लस्सी, छास, निम्बू, गन्ने के रस भी सेवन कर सकते है ये सभी हमे गर्मी से बचने में सहायता करते है। इसलिए हमे इन सभी का ज्यादा से ज्यादा से सेवन करना चाहिए।
  • हमे अपने दैनिक आहार में प्याज, लहसुन शामिल करने चाहिए अक्सर बताया जाता है कि ये दोनों हमे गर्मी में लू से बचाती है।
  • गर्मी के मौसम में तेज धुप में से आकर कभी भी नहाना नहीं चाहिए अगर हम धुप में से आकर नहा लेते है तो सर्द गर्म की बीमारी हो सकती है।
  • घर से बाहर जाने से पहले अपने सिर पर कपड़ा या टोपी जरूर डाल लेनी चाहिए । इसके अलावा आप छाते का भी प्रयोग कर सकते है।
  • सूरज की तेज किरणों से आंखो को बचाने के लिए गहरे रंग के सनग्लास का प्रयोग करना चाहिए।

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गयी गर्मी से बचने की सलाह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। गर्मी से बचने के लिए इन उपायों पर जरूर अमल करे और आपको गर्मी की वजह से कोई परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले क्योंकि गर्मी के समय में हमे खुजली, मुँह में छाले, सर्द गर्म, पेट खराब आदि बीमारी हो जाती है। इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालो के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो लोग भी इस गर्मी में खुद को स्वस्थ रख सके।

प्रशांत यादव

Facebook Comments