सुबह-सुबह बिस्तर से उठ कर अगर गरमा-गरम चाय मिल जाए तो कितना अच्छा लगता है। इससे ना सिर्फ मन खुश हो जाता है बल्कि शरीर भी एकदम तरोताजा हो जाता है। आमतौर पर देखा जाए तो हम सभी सुबह चाय जरूर पीते हैं और बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जो सुबह के अलावा शाम को भी चाय पीते हैं। जबकि बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो दिन भर में चाय के कई कप खाली कर जाते हैं। हालांकि, चाय पीना कोई बुरी बात नहीं है मगर किसी भी चीज की अति सेहत के लिए कई बार नुकसानदायक साबित भी हो सकती है। खैर, आज हम आपको चाय से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं बल्कि चाय की बची हुई पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं। अक्सर ही ऐसा होता है कि लोग चाय बनाने के बाद बची हुई चाय पत्ती को कचरा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बची हुई चाय पत्ती के इस्तेमाल से आपके कई काम आसान हो सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। अगर आप भी छनी चाय पत्ती को फेंक देते हैं तो ऐसा ना करें, क्योंकि चाय की बची हुई पत्ती का प्रयोग कर के आप घर बैठे कई तरह की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। विशेष रूप से स्वास्थ्य और सौंदर्य संबधित समस्याओं के लिए यह वरदान है। तो चलिये जानते हैं चाय पत्ती के इस्तेमाल से क्या क्या लाभ हो सकते हैं।

बेजान त्वचा में जान

tea leaves for skin

अक्सर हमें ज्यादा चाय नहीं पीने की हिदायत दी जाती है। मगर जब आपको पता चलेगा कि इसी चाय की पत्ती के इस्तेमाल से आपकी बेजान हो चुकी त्वचा में एक नयी जान आ सकती है, तो आपका चेहरा तो पहले ही खिल उठेगा। इसके लिए आप बची हुई चाय पत्ती में थोड़ा सा नारियल का तेल मिला कर उसका पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे को करीब 10 मिनट तक स्‍क्रब करने के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके चेहरे की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और चेहरा एकदम खिल जाता है।

होंठ को बनाये गुलाबी

tea leaves for skin

वैसे तो यह कहा जाता है कि जो लोग ज्यादा चाय का सेवन करते हैं उनके होंठ जल जाते हैं और काले पड़ जाते हैं। मगर आपको बता दें कि आप इसी चाय की पत्ती के इस्तेमाल से अपने होंठों की काली हो चुकी त्वचा को दुबारा से गुलाबी बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाय पत्ती को किसी भी तेल में मिलाकर अपने होठ पर लगा लेना है और फिर करीब दो से तीन मिनट तक अपने होंठों पर रगड़ना है। ऐसा कुछ दिनों तक करने के बाद आपको अपने होठों में फर्क साफ नजर आएगा।

पैरों की दुर्गंध करे दूर

tea leaves for skin

बता दें कि अगर आपके पैरों से काफी दुर्गंध आती है, तो ऐसे में चाय की पत्ती की मदद से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए आप एक टब में गर्म पानी डाल कर उसमें चाय की पत्ती मिला दें। अब आपको इस टब में अपने पैरों को करीब 10 मिनट तक भिगोए रखना है। उसके बाद जब आप टब से अपने पैर बाहर निकालेंगे तो पाएंगे कि आपके पैरों की दुर्गंध एकदम दूर हो गयी है।

सन बर्न करे दूर

tea leaves for skin

अक्सर जब भी कभी आपको काफी ज्यादा वक्त तक धूप में रहना पड़ता है और आप इससे बच नहीं पाते, तो सामान्य सी बात है कि आपके चेहरे पर सन बर्न के मार्क आ ही जाएंगे। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप ठंडे टी-बैग लें और जिस जगह पर स्किन प्रभावित हुई है, वहां करीब 10 मिनट तक रखें। यकीन मानिए ऐसा करने से आपको तुरंत असर दिखेगा।

मुंह की दुर्गंध करे दूर

tea leaves for skin

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चायपत्ती/टी-बैग को गुनगुने पानी में निचोड़ कर इस पानी का कुल्ला करने से दांत दर्द की परेशानी में आराम मिलता है। इसके अलावा अगर समय-समय पर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो इसी विधि से आपको इस समस्या से भी कुछ ही दिनों में निजात मिल जाएगा। आप बस चाय पत्ती को पानी में उबाल लें और फिर इसे ठंडा कर कुल्ला करें। दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करने से आपके मुंह की दुर्गंध हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments