Tips for Healthy Heart in Hindi: दिल की बीमारी बहुत खतरनाक होती है और अक्सर लोग इसे हल्के में लेकर कई तरह की लापरवाही कर जाते हैं। इसके बाद उन्हें हृदय रोग हो जाता है तो सच में खतनाक होता है और एक दिन यही हार्ट अटैक बनकर लोगों की जान ले लेता है। कोई भी बीमारी हमारी लापरवाही से होती है और अगर हम इन चीजों से दूर रहे तो शायद हम खुद की जिंदगी कुछ गुना और बढ़ा सकें इसलिए आपको इन 6 आदतों को अपनाकर स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

हार्ट अटैक से बचने की आदत

heart attack
satyagrah

खराब लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियां पैदा होती हैं और ऐसे में हेल्थ से जुड़ी समस्याएं लोगों को परेशान कर देती है। हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन अपनी खानपान की आदतों से गंभीर बीमारियों से ग्रसित होकर व्यक्ति खुद का नुकसान करता है। इसमें से एक परेशानी ही हार्ट अटैक कहलाती है जो हर दिन बढ़ती जाती है। हार्ट अटैक का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं क्योंकि ये इंसान को धीरे-धीरे मौत के मुंह में ले जाती है लेकिन समय रहते इससे बचा जा सकता है। इससे बचने के लिए आपको बस इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

cholesterol control
punjab kesari

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना हर किसी के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल जब बढ़ता है तो दिल की बीमारियां होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सिर्फ दवाईयां ही काफी नहीं होती बल्कि हमारी डाइट भी बहुत मायने रखती है। इस वजह से व्यायाम, हेल्दी डाइट और भी कई तरह के जतन आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वजन कम रखें

weight
medtime

इंसान को अपना वजन कम रखना चाहिए हाइट के हिसाब से व्यक्ति को अपना वजन रखना चाहिए। हार्ट अटैक का सबसे बड़ा दुश्मन वजन है और ऐसे में आपको अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहिए। वजन कंट्रोल रखने से आपको हार्ट अटैक की समस्या कभी नहीं होगी। वजन बढ़ने वालों को हार्ट अटैक की समस्या जरूर बनी रहती है जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं होती है।

जैतून का तेल

olive oil
dusbus

वैसे तो ऑयली खाने का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन जैतून के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए। ये हेल्थ को किसी भी तरीके से नुकसान नहीं करता है और इसके साथ ही बॉडी में किसी भी तरह का फैट जमा नहीं होने देता है। इससे आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है।

धूम्रपान से बचे रहें

smoking
lifealth

धूम्रपान हर किसी को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि इसका धुआं फेफड़ों और दिल में जमा हो जाता है, जिसकी वजह से दिल का दौड़ा पड़ने का खतरा हो जाता है। ऐसे में धूम्रपान से दूर रहना चाहिए, ताकि आपको हार्ट अटैक की बीमारी नहीं हो और आप सारी उम्र तक मजबूत हार्ट के साथ जिंदा रह सके और साथ ही अपने परिजनों को भी धूम्रपान नहीं करने की सलाह देते हैं।

हर दिन व्यायाम करें

exercise
indiatvnews

हर सुबह व्ययाम करना अच्छी सेहत की निशानी होती है और हर दिन आपको कम से कम 10 मिनट व्यायाम कर लेना चाहिए क्योंकि इससे पूरा शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है। ऐसे में अगर आप दिल की बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको नियमित तौर से व्यायाम करने की आदत जाल लेनी चाहिए।

हैल्दी डाइट रखें

healthy diet
patrika

पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करना हमारी सेहत को अच्छा रख सकता है। ऐसे में दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इससे बचने के लिए विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और पोटेशियम के गुणों से भरपुर चीजों का सेवन हर दिन करना चाहिए। ये हृदय रोग होने से बचाते हैं और आपको ड्राई फ्रूट्स भी जरूर खाना चाहिए।

Facebook Comments