आजकल भागदौड़ की ज़िंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते। जिसके कारण बहुत सी बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा बना होता है। हम लोग बाजार का खाना, फ़ास्ट फ़ूड आदि चीजे ज्यादा खाने लग गए है। जिनकी वजह से हम बीमारी से पीड़ित हो जाते है। इन सभी रोगो और सेहत का ध्यान रखने के लिए योग करने शुरू कर देते है। कुछ लोग स्वस्थ शरीर के लिए जिम जाना शुरू कर देते है।

बहुत ही कम लोगो को ही पता होता है कि योग कैसे किया जाता है और उसके नियम क्या होते है। ज्यादातर लोग गलत ही योग करने लग जाते है जिससे उनको दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ता है। आज हम इस लेख में आप लोगो को योग करने के सही तरीके और जरूरी नियम के बारे में बताने वाले है। तो आइये शुरू करते है।

योग करने के सही तरीके Yoga karne ka Sahi Tarika

शरीर के विकास के लिए योग बहुत ही जरूरी है। योग को हर रोज करने से हम बिक्लुल स्वस्थ रहते है। अगर हम योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले तो कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि हम बिना योग सीखे ही करने लग जाते है तो फायदे की जगह उलटे नुकसान कर लेते है।

वैसे तो योग कभी भी कर सकते है। लेकिन योग करने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। क्योंकि सुबह हमारा मन बिलकुल शांत होता है और शीतल हवा चल रही होती है। अगर आप शाम के समय योग करना चाहे तो ध्यान रहे खाना खाये लगभग चार घंटे हो गए हो।

शुरुआत में योग धीरे धीरे करने चाहिए जैसे आपका अभ्यास बढ़ जाये धीरे धीरे और आसन उसमे जोड़ ले। पहले ही दिन एक साथ ज्यादा आसन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए ऐसा करने से आप ज्यादा थक जाएँगे और अगले दिन दिन योग नहीं कर करोगे।

योग करते समय हमेशा खुले और हल्के कपड़े पहनने चाहिए। योगा करते समय गहने, घडी आदि उतर देनी चाहिए।

योग करने के नियम

  • योग हमेशा खाली पेट करना चाहिए।
  • योग खुली और साफ सुथरी जगह पर करना चाहिए।
  • योग करते समय ध्यान रहे कि साँस नाक से लेना चाहिए और मुँह से छोड़ना चाहिए।
  • योग कभी ही जल्दी जल्दी और गलत तरीको से नहीं करना चाहिए। अगर आपको योग करना नहीं आता है तो किसी दोस्त या योग गुरु की सहायता ले।
  • योग करने से पहले बिलकुल सही पोजीशन लेनी चाहिए चाहे वो बैठने की हो या फिर लेटने की। कमर बिलकुल सीधी होनी चाहिए।
  • बीमार होने पर कभी भी योग नहीं करने चाहिए।
  • प्रेग्नेंट महिला को योग करने से पहले योग गुरु से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

योग के नुकसान –

बहुत से लोग ये अफवाह फैला देते है कि योग करने शरीर में कमजोर आ जाती है। बहुत से साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता। अगर आप बिना सीखे या गलत तरीके से योग करेंगे तो आपको इसका साइड इफ़ेक्ट हो सकता है।

जैसे आप कमर दर्द या घुटनों के दर्द के इलाज के लिए कोई योग कर रहे है और आपको इसको करने का तरीका नहीं पता तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

हम इस लेख के अंत में आप लोगो को यही कहना चाहेंगे कि कोई भी योग करने से पहले अपने योग गुरु से जरूर सलाह ले और आप घर बैठे बैठे योग सीखना चाहते है तो टीवी पर बाबा रामदेव और यूट्यूब पर भी बहुत से योग गुरु आज के समय में योग सिखाते है। आप वहां से भी योग सिख सकते है। आपको अगर हमारा ये लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे।  ताकि वो लोग भी योग करने में कोई गलती न करे।

प्रशांत यादव

Facebook Comments