आज के समय बहुत से लोग मोटापे की बीमारी से ग्रस्त होते है। अगर शरीर स्वस्थ हो तो ज़िंदगी जीने का अलग ही मजा होता है। सभी इंसानो को अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देना चाहिए। लेकिन बहुत ही काम लोग अपने स्वस्थ की तरफ ध्यान देते है। इसके कारण वो लोग बहुत से रोगो से ग्रस्त हो जाते है। शारीरिक समस्या के कारण आज एक परेशानी आम हो गयी है। वो है मोटापा। आज लगभग हर कोई मोटापे का शिकार है।

वजन कम करने के हजारो तरीके है। लेकिन इन सब तरीको से अलग एक तरीका है। जो आपको बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के लम्बे समय तक का उपाय देता है। वो तरीका है योग  योग करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है और आपको कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। आज हम आप लोगो के साथ कुछ महत्वपूर्ण योग शेयर करने जा रहे है। जो आपके वजन कम करने में सहायता करेंगे।

मोटापे को कम करने वाले योग (Yoga Weight Loss)

Yoga Weight Loss
Greg Sims

कपालभाति  योगासन: इस योगासन को करने के लिए शांत और खुले वातावरण वाली जगह की जरूरत होती है। सबसे पहले आपको एक आसन की जरूरत पड़ेगी। आसन के ऊपर सामान्य रूप से बैठ कर दाए पैर को बायीं जंघा के ऊपर और बाए पैर को दायी जंघा के ऊपर रख ले। इसके बाद सांसो को बाहर छोड़ना है और पेट को अंदर की तरफ खींचना है। इसे हर रोज सुबह 5 से 7 मिनट करना चाहिए। इसके आपका वजन कम होने लग जाएगा।

Yoga Weight Loss
FIZIKA MIND

अनुलोम विलोम योगासन: इस योगासन को नाड़ी आसन भी कहा जाता है। यह योगासन हमारे शरीर में खून के सर्कुलेशन में मदद करता है। इसको करने के लिए सामान्य अवस्था में बैठ कर पालथी लगा ले (जैसे हम जमीन पर बैठते है वैसे)। अब बाए हाथ के अगूंठे से नाक का छिद्र बंद करे और दूसरे छिद्र से गहरी साँस ले। इसके बाद दाया छिद्र को बंद करके बाए छिद्र से साँस को बाहर निकाले। इस क्रिया को कम से 10  बार करे। इस योग को करने से पेट की चर्बी घट जाती है।

Yoga Weight Loss
अच्छी सोच

नौकासन योग: इस योग से हमारे शरीर की पाचन क्रिया मजबूत होती है। इस योग को करने के लिए एक चटाई या आसान ले इसके बाद उस चटाई पर आकाश की तरफ मुँह करके लेट जाये और अपने हाथो को अपनी कमर से साथ लगा ले। अब धीरे धीरे अपनी गर्दन को ऊपर उठाये और अपने हाथो को गर्दन के सामने ले आये और अपने पैरो को भी ऊपर उठाये, एक नौका का रूप ले। इस अवस्था में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक बने रहे। इस योग को 3 से 4 बार दोहराएं। इस योग को करने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता और आपके शरीर का वजन हमेशा काबू में रहता है।

Yoga Weight Loss
Livemint

साइकलिंग योग: इस योग से पैरो की चर्बी कम होती है और साथ साथ आपके घुटने मजबूत होते है। इस योग करने के लिए आसन पर पीठ के बल लेट जाये। आपका मुख आसमान की तरफ होना चाहिए इसके बाद दोनों पैरो को एक साथ जमीन से ऊपर उठा ले और जैसे हम सुच में साइकिल चलाते है वैसे ही गोल गोल पेडल हवा में चलाने शुरू करे। ध्यान रहे यह योग करते समय आपके दोनों हाथ आपकी कमर से साथ और हथेलिया जमीन पर होनी चाहिए। इस योग को सुबह के टाइम 15 से 20 मिनट करे। यदि आप थकान महसूस कर रहे है तो बीच में थोड़े समय के लिए आराम कर सकते है।

Yoga Weight Loss
yogajournal

बालासन योग: यह योग तेजी से शरीर का वजन करने के लिए बहुत मददगार है। इस योग से पेट, कमर की चर्बी बहुत जल्दी कम होने लगती है यदि आपकी तोंद बाहर निकली हुई है तो इस योग की सहायता से आप बहुत जल्दी अंदर कर सकते है। इस योग को करने के लिए सबसे पहले आसन पर घुटनो को पीछे की तरफ मोड़ कर घुटनो के बल बैठ जाये। अब साँस अंदर लेते हुए आगे की तरफ झुके। झुकने के बाद आपके दोनों हाथ बिलकुल सीधे होने चाहिए और हथेलियाँ जमीन पर लगी होनी चाहिए। ध्यान रहे आपकी छाती आपकी जांघो पर लगी हुई होनी चाहिए। साथ ही आपका मस्तक जमीन को छूना चाहिये। इस योग 5 से 7 मिनट तक करे।

ये भी पढ़े: ल्यूकेमिया अब नहीं रहेगा लाइलाज

प्रशांत यादव

Facebook Comments