How to get Rid from Lice Home Remedies: आपके सिर में यदि बार-बार खुजली हो रही है तो इसका मतलब सिर्फ यही नहीं है कि आपके सिर में पसीने जमा हो रहे हैं और रुसी हो रही है, बल्कि कई बार आपके बालों में जूं भी पड़ जाती है। इसके कारण आपके हाथ बार-बार अपने सिर की ओर खुजलाने के लिए बढ़ ही जाते हैं। बालों में जूं पड़ जाती है तो सीधा असर इसका बालों की सेहत पर भी पड़ना शुरू हो जाता है। बालों से जूं को हटाने के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले शैंपू और कंडीशनर काम नहीं आते हैं। इसलिए कुछ घरेलू उपायों का सहारा आप इसके लिए ले सकती हैं। जूं भगाने के कुछ ऐसे ही उपाय यहां हम आपको बता रहे हैं।

क्या है जूं? (What Is Lice)

एक प्रकार के परजीवी जूं होते हैं, जो इंसानों के खून पर जीवित रहती हैं। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर व्यस्को तक में आराम से जूं फैल जाती हैं। किसी इंसान के सिर में यदि जूं हैं तो दूसरे इंसान के सिर तक भी जूं व्यक्तिगत संपर्क होने पर पहुंच सकती हैं। रातों-रात असंख्य अड़े पैदा करने के लिए जूं जानी जाती हैं। इन्हें लीख कहते हैं। सिर में इसकी वजह से बुरी तरह से खुजली होने लगती है।

सिर में जूं के लक्षण (Head Lice Symptoms)

सिर में जूं होने से ज्यादा खुजली होने लगती है। बालों में गुदगुदी या चलने की हरकत महसूस होती है। खोपड़ी, गर्दन और कंधे पर लाल चकत्ते उभर आते हैं।

नीम neen for lice

neen for lice
Isha Sadhguru

बालों में यदि आपके बहुत सारे जूं हो गए हैं तो नीम पर आपको भरोसा करना चाहिए, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। एक कप नीम की पत्तियों को लेकर आपको इन्हें उबाल लेना है और इनका पेस्ट बना लेना है। अपने बालों पर लगाकर 2 घंटे के लिए इसे छोड़ देना है। इसके बाद गर्म पानी से ठीक तरीके से धो लेना है। एक तरीके का जो कीटनाशक इसमें मौजूद होता है, वह खोपड़ी पर जूं के प्रजनन को रोक देता है।

जैतून का तेल (Jaitun ka Tel)

jaitun ka tel
Prabhasakshi

जैतून के तेल का इस्तेमाल भी यदि सिर में किया जाए तो जूं का दम इससे घुटने लगता है। रातों-रात जूं की समस्या खत्म हो जाती है। मगर इसे रात भर बालों में लगाए रखना जरूरी है। बालों में तेल लगाकर शावर कैप पहन लेने से घंटों तक जूं सांस नहीं ले पाते हैं और वे मर जाती हैं। इन्हें सिर से निकालने के लिए अगले दिन कंघी करनी होती है।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Vinegar for Lice)

apple vinegar
Healthline

सिर में जूं को आराम से मारने के लिए एप्पल साइडर विनेगर और नारियल तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल एप्पल साइडर विनेगर में मिला लेना है। इसके बाद शावर कैप से सिर को ढक लेना है और रात भर ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह गर्म पानी से बालों को अच्छी तरीके से साफ कर लेना है। एक महीना तक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से सिर से जूं गायब हो जाएंगे।

Facebook Comments