(How to Identify Branded Clothes) जो लोग ब्रांड लेबल देखकर कपड़े खरीदते हैं वह कभी-कभी ब्रांड के धोखे में नकली कपडे खरीद लेते हैं। आजकल मार्केट में ब्रांडेड नकली कपड़ों की भरमार हो गई है, असली ब्रांड के नाम पर लोग धोखा खा जाते हैं।

how to identify branded clothes
5feetofstyle

लोग असली ब्रांड के नाम पर सस्ता सामान खरीदकर आसानी से उल्लू बन जाते हैं। जानिए आपको कैसे नकली और असली ब्रांड्स में पहचान करनी हैं ताकि जब भी शॉपिंग पर जाएं तो धोखे का शिकार ना बनें।

शॉपिंग करते वक़्त इन बातों का रखें ध्यान (How to Identify Branded Clothes)

1. ब्रांडेड कपड़े हर जगह नहीं बल्कि चुनिंदा शोरुम या एक्सक्लुसिव शोरुम में ही मिलते हैं। आपको इस बात के लिए जागरुक होना चाहिए कि आप किस ब्रांड के कपडे खरीद रहे हैं।

how to identify branded clothes
ToughNickel

2. ब्रांडेड कपड़ों की खास बात होती है एक तो वो अनफिट नहीं होते हैं उनकी फिटिंग तक़रीबन परफेक्ट होती है। कुछ ही साइज ऐसी होती हैं जिनमे फिटिंग कराने की जरुरत पड़ती है। उन्हें पहन कर ट्राय करने से आपको पता लग जायेगा ।

3. ब्रांडेड कपड़ों में लेबल जरुर होता है, और लेबल हमेशा अंदर की तरफ लगा रहता है और नकली कपड़ों मैं लेबल बाहर की तरफ से लगा रहता है।

how to identify branded clothes
Millesimè

4. ब्रांडेड बैग्स, जूते या कोई भी अन्य सामान को लेते समय उनकी फिनिशिंग को ध्यान से चेक करें। ब्रांडेड चीजें क्वालिटी फिनिशिंग वाली होती हैं। नकली सामानों में क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता।

5. सिलाई के मामले में भी ब्रांडेड कपड़ों की अपनी क्वालिटी होती है। सिलाई के खुलने या खराब होने का डर नहीं होता है नकली कपड़ों में सिलाई बहुत ही कमजोर होती है और कभी भी धोखा दे सकती है ।

Facebook Comments