How To Wear Silk Saree: सिल्क की साड़ी पहनते वक्त अधिकतर महिलाओं को इस बात की टेंशन हो जाती है कि आखिर इस साड़ी को किस तरीके से पहना जाए कि यह उन पर अच्छी तरह से जंचे और उनकी खूबसूरती इसमें निखर कर सामने आए। दरअसल, सिल्क की साड़ी बहुत अलग तरह की होती है। इतनी चिकनी होती है कि संभालना इसे बहुत ही मुश्किल हो जाता है। सिल्क की साड़ी आप पर परफेक्ट लगे, इसके लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं कि बाजार से आप किसी महंगी साड़ी को उठा लें, बल्कि इसके लिए आपको कुछ स्टाइलिश टिप्स अपनाने की जरूरत है। आपके मन में भी यदि यह सवाल उठ रहा है कि सिल्क की साड़ी को आपको कैसे पहनना चाहिए तो यहां हम आपको इससे जुड़े कुछ ट्रिक्स और टिप्स दे रहे हैं।

How To Wear Silk Saree – सही हो रंगों का चुनाव

how to wear silk saree
Navbharattimes

आपको इस बात की जानकारी सबसे पहले होनी जरूरी है कि कौन-सा रंग आपके ऊपर अच्छा लगता है और कौन-सा नहीं। दरअसल, आपकी सुंदरता को बनाने और बिगाड़ने का काम रंग बहुत हद तक करते हैं। ऐसे में आपको अपनी सिल्क की साड़ी के रंग का चुनाव अपने कॉम्प्लेक्शन के आधार पर करना चाहिए। सिल्क की साड़ी में दरअसल चमक थोड़ी ज्यादा होती है। ऐसे में यदि आप गलती से ऐसे रंग की साड़ी को चुन लेती हैं जो कि आपके कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से मेल नहीं खाता तो ऐसे में यह आप पर एकदम भड़काऊ नजर आने लगती है। रात के कार्यक्रम में यदि आप सम्मिलित होने जा रही हैं तो आपको डार्क कलर की सिल्क की साड़ी पहननी चाहिए, जबकि हल्के रंग की साड़ी का चुनाव दिन के वक्त के लिए करना चाहिए।

थोड़ा फैशनेबल टच दें अपने ब्लाउज को

How To Wear Silk Saree
Navbharattimes

किसी और फैब्रिक का बना हुआ ब्लाउज सिल्क की साड़ी पर नहीं पहना जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि जो ब्लाउज आप पहन रही हैं, वह आपकी सिल्क की साड़ी से मेल खाता हुआ होना चाहिए। यदि आप सिल्क की साड़ी किसी बड़े फंक्शन में पहनकर जाने वाली हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका ब्लाउज थोड़ा फैशनेबल हो। सुंदरता के साथ स्टाइलिश होना भी जरूरी है। ऐसे में यदि आप अपनी ब्लाउज को थोड़ा स्टाइलिश लुक दे देती हैं तो निश्चित तौर पर इससे आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।

यह भी पढ़े कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं सिल्क की साड़ियों को रखते हुए ये गलतियां (How to Take Care of Silk Sarees)

सिल्क की साड़ी को ऐसे पहनें

How To Wear Silk Saree
Navbharattimes

बहुत मेहनत भरा काम माना जाता है सिल्क की साड़ी को पहनना। वैसे, एक अच्छी चीज यह है कि एक बार आपने यदि सिल्क की साड़ी को अच्छी तरह से बांध लिया तो इससे आप बेहद स्टाइलिश दिखने लगती हैं। संभव है कि आपने मम्मी-दादी को यह कहते हुए सुना होगा कि ज्यादा सेफ्टीपिन का इस्तेमाल सिल्क की साड़ियों में नहीं किया जाता है। इस वजह से इसके प्लेट्स हमेशा सरकते रहते हैं। हालांकि, हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल, इसे बांधने पर सब निर्भर करता है। जिस सिल्क की साड़ी को आप पहन रही हैं, उसका अच्छी तरह से प्रेस होना जरूरी है। इसके बाद आपको इसे लपेटना है। आपकी साड़ी के प्लेट्स यदि अच्छे नहीं बन रहे हैं तो आप किसी और की भी मदद इसमें ले सकते हैं।

ज्वेलरी से बढ़ेगी सुंदरता

How To Wear Silk Saree
Navbharattimes

ज्वेलरी के बिना महिलाओं का श्रृंगार माना जाता है। सिल्क की साड़ी के साथ ज्वेलरी बहुत जरूरी होती है। भारी-भरकम ज्वेलरी इसके साथ चलती है। आपको साड़ी के मुताबिक ही स्टाइलिश ज्वेलरी का चुनाव करना चाहिए। इससे आपकी सुंदरता बढ़ जाती है। भारी-भरकम सेट पहनने का मन नहीं है तो कड़ा और झुमके भी सिर्फ आप पहन सकती हैं।

मेकअप और बालों पर ऐसे दें ध्यान

How To Wear Silk Saree
Navbharattimes

सिल्क की साड़ी क्या कोई भी साड़ी आप पर अच्छी लगे, इसके लिए अच्छी तरह से मेकअप करना भी जरूरी होता है। सिल्क की साड़ी के साथ आप चोटी या जुड़ा दोनों को ट्राई कर सकती हैं, क्योंकि दोनों ही इसके साथ खूब फबेंगे।

Facebook Comments