Kari Patta ke Fayde: भारतीय रसोई की एक खास बात है वो ये कि इसमें मिलने वाले मसाले न केवल स्वाद से भरपूर है बल्कि सेहत का खजाना भी है। जी हां….एक चुटकी हल्दी से लेकर एक गिलास दूध तक सब कुछ गुणों से भरा है।  तभी तो भारतीय खाने को हर तरह से बेहतर बताया गया है। प्रकृति ने वाकई हमें कई नेमतों से नवाज़ा है और उन्ही नेमतों में से एक है करी पत्ता (Curry Leaves) जिसे आम भाषा में कड़ी पत्ता या मीठा नीम भी कहा जाता है। ये करी पत्ता ना केवल खाने के स्वाद और उसकी महक को बढ़ाता है बल्कि कुछ ऐसे पोषक तत्व भी हमारे शरीर तक पहुंचाता है जो हमारे लिए बेहद कीमती माने जाते हैं। कहते हैं कई तरह के विटामिन के साथ-साथ आयरल, कैल्शियम, प्रोटीन करी पत्ते में पाए जाते हैं। सिर्फ यहीं नहीं बल्कि इसमें एंटी-डायबिटिक, एंटी-ऑक्सिडेंट व एंटी-माइक्रोबियल जैसे गुण इसमें मौजूद होते हैं। कहा तो ये भी जाता है कि हर रोज़ इसके कुछ पत्ते खाने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। तो फिर ऐसी चीज़ से कैसा परहेज़…. बल्कि खाने में इसका भरपूर इस्तेमाल कर खाने का स्वाद तो बढ़ाया जा ही सकता है साथ ही इसके पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य में भी बढ़ोतरी करेंगे।

यूं तो करी पत्ते का इस्तेमाल खासतौर से साउथ इंडियन फूड में ही किया जाता है। जैसे सांबर, उपमा, उतपम इत्यादि में। लेकिन आप चाहे तो किसी भी तरह के खाने में करी पत्ते को डालकर उसके स्वाद को डिफरेंट बनाया जा सकता है। क्योंकि इसकी खुशबू बेहद अलग होती है।

वहीं स्वाद के साथ-साथ अगर सेहत भी बढ़ जाएं तो मानो सोने पर सुहागा और करी पत्ता यही काम करता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको करी पत्ते के फायदों के बारे में बताएंगे और साथ ही इसे खाने के तरीके के बारे में।

kari patta
wikipedia.

करी पत्ते के फायदे (Benefits of Curry Leaves in Hindi)

1. करी पत्ते को बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। यानि बालों का झड़ना, बाल सफ़ेद होना, बालों में डैंड्रफ जैसी समस्या से निजात पाना हो करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे-

  • आप करी पत्ते का डायरेक्ट सेवन कर सकते हैं
  • करी पत्ते को पीस कर बालों की जड़ों में लगाया जा सकता है.
  • इसकी पत्तियों को गर्म तेल में डालकर थोड़ी देर रख दें और फिर उसे बालों में लगाएं
  • कड़ी पत्ती को पानी में उबालें, और इसी पानी से बाल धोएं

ऐसा करने से यकीनन आपको काफी राहत मिलेगी।

2. आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, Vitamin B1, Vitamin B2, Vitamin C जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ करी पत्ते में एंटी-डायबिटिक, एंटी-ऑक्सिडेंट व एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। इन सब का लाभ पाने के लिए करी पत्ता जरूरी खाना चाहिए।

3. करी पत्ते की तासीर ठंडी होती है, लिहाज़ा गर्मियों के मौसम में इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है।

4. करी पत्ता कई तरह की बीमारियों के इलाज में कारगर साबित होता है। बवासीर के साथ-साथ दस्त, डायरिया, पेट के रोग और पाचन प्रणाली को दुरूस्त रखने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है।

5. अगर आप अपने बढ़ते वज़न को लेकर परेशान हैं तो करी पत्ते का सेवन आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। क्योंकि  करी पत्ता (Curry leaves) वजन घटाने में काम आता है। करी पत्ते में फाइबर मौजूद होता है जो अन्य तरह के फैट और टोक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है। लिहाज़ा इसका सेवन खासतौर से करना चाहिए।

6. बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई तरह की स्किन प्रोबलम भी बढ़ती जाती है। जैसे मुहांसे, रूखापन, दाग-धब्बे, फाइन लाइन। ऐसा माना जाता है कि इन प्रोबल्मस को दूर करने के लिए करी पत्ता बेहद फायदेमंद है। करी पत्ते का फेसपैक लगाकर इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि सूखी करी पत्ती पीसकर इसमें गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी व नारियल तेल मिलाए और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

7. अगर खून की कमी को दूर करना चाहते हैं तो करी पत्ता जरूर खाएं। एनीमिया को दूर करने में करी पत्ता काफी सहायक माना जाता है। लिहाज़ा आयरन की कमी को दूर करना है तो हर रोज़ दो से तीन पत्ते सुबह एक खजूर से साथ खाने से काफी फायदा होता है।

8. कैंसर के इलाज में होने वाली कीमोथेरेपी के आफ्टरइफेक्ट भी होते हैं लिहाज़ा उन आफ्टरइफेक्ट से बचने के लिए करी पत्ता काफी सहायक माना जाता है।ट

9. शरीर में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रोल लेवल को बैलेंस रखने के लिए भी करी पत्ते का सेवन फायदेमंद माना गया है।

10. दिल को स्वस्थ्य व सेहतमंद रखना चाहते हैं तो करी पत्ते से बेहतर और क्या होगा। शुगर के मरीज़ों के लिए करी पत्ता काफी लाभदायक है क्योंकि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

11. दिल के साथ-साथ किडनी और लीवर को भी मजबूत बनाने का काम करी पत्ता करता है। शरीर के ये दोनों ही अंग बेहद अहम है लिहाज़ा इनका खास ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। आप नियमित इन पत्तियों का सेवन करके अपनी किडनी व लीवर का खास ख्याल रख सकते हैं।

12) करी पत्ता (Curry leaf) आँखों की रौशनी बढ़ाने व मोतियाबिंद होने की सम्भावना को कम करने में भी सहायक है।

13) घर पर लगा सकते हैं करी पत्ता:आप चाहें तो घर पर ही बड़ी आसानी से गमले में भी करी पत्ते का पौधा लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको करी पत्ते के बीज लेकर ज़मीन में बोने हैं और फिर इसे खुली धूम पर हल्के गर्म वातावरण के बीच रखना है।

इन बातों का रखें ध्यान (Things to be Remembered)

देखिए कई बार ऐसा भी होता है कि जब हम किसी नई चीज़ का सेवन करते हैं तो वो हमारे शरीर को सूट नहीं करती और उसके कई साइड इफेक्ट भी सामने आते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान खासतौर से रखना चाहिए।

  • गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन सोच समझकर व डॉक्टर से सलाह के बाद ही करना चाहिए। क्योंकि कई बार इसके साइडइफेक्ट भी देखे जा सकते हैं।
  • अगर इसके तेल को लगाने के बाद आपके बालों संबंधी समस्याएं और बढ़ जाती हैं तो आपको इसका इस्तेमाल रोक देना चाहिए।
Facebook Comments