Kesar ke Fayde: केसर जिसे दुनिया का सबसे महंगा मसाला कहें तो कुछ गलत ना होगा। इसकी कीमत से तो आप बखूबी वाकिफ होंगे। तभी तो इसे रेड गोल्ड यानि लाल सोना के नाम से भी जाना जाता है। क्रोकस सैटाइवस के फूल की वर्तिकाग्र यानि निशान को केसर (Kesar) कहा जाता है। दुनिया में जहा ईरान को केसर का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है तो वहीं भारत में जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा केसर का उत्पादन होता है। केसर की खेती कोई आसान बात नहीं है। कुछ सालों में केवल एक बार ही केसर की फसल को काटा जाता है और एक-एक फूल में से केसर निकालना कोई बच्चों का खेल नहीं। लगभग 1,60,000 से 1,70,000 छोटे फूलों से 1 कि.ग्रा केसर ही निकलता है। तभी तो सोने के भाव मिलता है केसर।

नाना प्रकार के व्यंजनों में केसर का इस्तेमाल किया जाता है तो गर्भावस्था के दौरान केसर का सेवन बहुत लाभदायक माना गया है। इसके अलावा केसर का पौधा सुगंधित होता है लिहाज़ा इसके परफ्यूम भी बनाए जाते हैं यहां तक की कपड़ों को रंगने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है।

केसर के फायदे [Benefits of Kesar]

गर्भवती महिलाओं के लिए केसर काफी फायदेमंद माना जाता है। इस दौरान एक गिलास केसर का दूध रोज़ाना पीने से महिलाओं को पेट में गैस व सूजन की समस्या से निजात मिल जाती है।

केसर में कैरोटीनोइड होता है जो कैंसर से बचाने में मदद करता है। अगर रोज़ाना केसर का सेवन किया जाए तो ट्यूमर का विकास रूक जाता है जिससे कैंसर का खतरा टल जाता है।

स्मरणशक्ति को सुधारने में भी केसर काफी लाभदायक है। इसके लिए आपको रोज़ाना केसर वाला दूध पीना चाहिए या फिर रोज़ाना छोटे बच्चों को ये दूध पिलाएं तो आपके बच्चे की पढ़ाई में काफी फायदा मिलता है।

केसर के उपयोग से आंखों की रोशनी भी बढ़ाई जा सकती है। एक रिसर्च में सामने आया है कि केसर में कुछ ऐसे तत्व पाए गए हैं कि जो आंखों की रोशनी को तेज़ बनाते हैं।

kesar ke fayde
indiamart

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली तमाम दिक्कतों में राहत दिलाने के लिए भी केसर कारगर है। इस दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्किन में ग्लो लाने का काम भी केसर करता है। केसर में त्वचा के रंग को हल्का करने के गुण मौजूद होते हैं जिससे आपकी त्वचा में निखार नज़र आता है। स्किन सुंदर व मुलायम भी बनती है। इसके लिए आपको दो छोटे चम्मच दूध में थोड़ा सा केसर भिगोकर 15 से 20 तक रखना है जिसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस लेप को अपने चेहरे पर लगा लें। तकरीबन 20 से 30 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।

केसर में कई एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे व्यक्ति लंबे समय तक जवां बने रहते हैं। कच्चे पपीते के गूदे में थोड़ा सा केसर मिलाकर तैयार लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे से झुर्रियां और काले धब्बे दूर हो जाते हैं।

अस्थमा से पीड़ित व्यकित अगर केसर का सेवन करता है तो इससे उसे काफी आराम मिल सकता है। अस्थमा फेफड़ों में जलन व सूजन को कम करता है जिससे हवा फेफड़ों में से आसानी से पास हो जाती है। केसर की चाय पीने से अस्थमा के अटैक की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

कुल मिलाकर केसर कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बशर्ते इसे सही तरीके से खाया जाए तो…जी हां…केसर को खाने का एक तरीका होता है। इसके लिए आपको…..

  • एक कप उबलते पानी में 8 से 10 केसर को मिलाने हैं और पानी को 10 मिनट तक उबलने दें, इसके बाद इस पानी को पी लें
  • एक कप दूध में चीनी और 10 केसर 5 मिनट तक उबालें और फिर इसे पी लें।
  • 20 मिलीग्राम केसर पाउडर को सलाद में मिलाकर इसे खाया जा सकता है।
  • किसी भी सब्ज़ी में भी केसर डालकर इसका सेवन किया जा सकता है।

इस बातों का रखें खास ध्यान

देखिए, केसर खाने के कई फायदे हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है अन्यथा फायदे नुकसान में तब्दील हो सकते हैं। अगर आप केसर का सेवन सही मात्रा में नहीं करेंगे तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में केसर खाने से सिर दर्द, उल्टी और मतली व भूख की कमी की शिकायत आपको हो सकती है। चूंकि केसर की तासीर गर्म होती है लिहाज़ा इसके बेरतरतीब सेवन से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Facebook Comments