Mehndi ki Designs: हमारे देश में त्योहारों का काफी महत्व होता है और कुछ खास त्योहारों का तो काफी ज्यादा ही। अब जैसे कि हाल ही में एक बहुत ही खास पर्व मनाया जाने वाला है जिसकी धूम अभी से मच गयी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं भाई-बहन के लिए बहुत ही खास दिन ‘रक्षाबंधन’ की। रक्षाबंधन का दिन हर भाई बहन के लिए बेहद खास होता है। विशेषरूप से बहनों के लिए तो और भी ज्यादा खास होता है क्योंकि इस दिन के लिए बहनें बहुत पहले से तैयारियां शुरू कर देती हैं। नए-नए कपड़े, खास तरह की सजावट, रंग बिरंगी चूड़ियां आदि और इन सबके अलावा हर बहन इस बेहद महत्वपूर्ण त्योहार के लिए अपने हाथों पर मेहंदी भी लगाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रक्षाबंधन के दिन बहनों का मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है।

वैसे तो बाज़ार में कई तरह की मेहंदी और मेहंदी की डिजाइन उपलब्ध रहती है मगर एक बात का आप ध्यान रखना की मेहंदी तभी अच्छी लगती है जब उसका गहरा रंग चढ़े। क्योंकि अच्छी से अच्छी मेहंदी लगा ली जाए और उसका रंग ही फीका दिखे तो न तो उसकी डिजाइन अच्छी लगती है और न ही हाथ। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास मेहंदी डिजाइन जिसे यदि आप अपने हाथों पर लगाती हैं तो निश्चित रूप से जो भी देखेगा आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएगा। उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वर्ष भाई-बहन का यह खास त्योहार 15 अगस्त को मनाया जा रहा है।

इन डिज़ाइन से बनाएं अपनी मेहंदी को खूबसूरत

शेडेड मेहंदी [Shaded Mehndi Design]

shaded mehndi design

सबसे पहले हम बात करते हैं कुछ खास तरह की मेहंदी डिजाइन की जो आपके हाथों पर खूब फबेगी। आमतौर पर देखा गया है कि शेडेड मेहंदी लड़कियां काफी पसंद करती हैं। चूंकि इसे लगाना भी काफी आसान होता है, ऐसे में इसे लगाने के दौरान बाहर की आउटलाइन बनाकर आप इसके अंदर शेड दे दीजिये। हल्की-हल्की शेडिंग कर देने के बाद यह आपके मेहंदी के लुक को बेहतरीन बनाने में मदद करता है।

फ्लोरल मेहंदी [Floral Mehndi Design]

flora-mehndi-design

वैसे देखा जाए तो फ्लोरल मेहंदी को भी लड़कियां काफी ज्यादा पसंद करती हैं क्योंकि एक बार हाथों में लग जाने के बाद यह देखने में बहुत ही सुंदर लगती है। खास बात तो यह है कि इस मेहंदी डिज़ाइन को बनाना काफी आसान है। इसे आप कई तरह से बना सकती हैं जो हर बार काफी ज्यादा खूबसूरत लुक  देती है।

ग्लिटर मेहंदी [Glitter Mehndi]

Glitter Mehndi

इसके अलावा आप चाहें तो ग्लिटर मेहंदी भी लगा सकती हैं जो आमतौर पर काफी ज्यादा आकर्षक लगती है। आपको बता दें कि यह तब और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है जब आप इसमें सीक्विन और ग्लिटर शामिल करती हैं, जिससे इसकी चमक और बढ़ जाती है और आपके हाथों की खूबसूरती को और भी ज्यादा निखार देती है।

अरबी डिज़ाइन मेहंदी [Arabic Mehndi]

Arabic-Mehndi

अगर आपको मेहंदी से भरे हुए हाथ पसंद हैं तो आप राजस्थानी या फिर अरबी डिजाइन वाली मेहंदी लगा सकती हैं, जो हर किसी के हाथों में काफी ज्यादा खूबसूरत लगती है। हालांकि, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप चाहती हैं कि आपके हाथों की मेहंदी गाढ़ी और खूबसूरत लगे तो इसके लिए मेहंदी लगाने के बाद उस पर नींबू-चीनी का घोल लगा दें। ऐसा करने से मेहंदी लंबे समय तक हाथों पर चिपकी रहेगी और उसका अच्‍छा रंग भी पूरी तरह से निखर कर आएगा।

मेहंदी को गाढ़ा करने का तरीका [How to make Mehndi Darker after Removing]

mehndi designयदि आप अपनी मेहंदी का रंग और भी ज्यादा गाढ़ा करना चाहती हैं तो इसके लिए पैन में कुछ लौंग रख लें और फिर कुछ दूरी से मेहंदी वाली हथेलियां पैन की तरफ कर के उससे उठता हुआ धुआं मेहंदी पर लगने दें। इस तरीके से मेहंदी और भी ज्यादा खूबसूरती से निखर आती है। इसके अलावा आप मार्केट में पान के साथ मिलने वाले चूने को सरसों के तेल में मिलाकर हथेलियों में रगड़ लें। यह फ़ौरन आपकी मेहंदी को लाल से काला कर देगा।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments