Nilgiri Tel ke Fayde: हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्वस्थ और आकर्षक दिखे और हमेशा निरोगी बना रहे। इसके लिए वह हमेशा तरह-तरह के नुस्खे आदि भी आजमाता रहता है और साथ ही साथ कई ऐसे उत्पादों और खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल भी करता है जिससे उसे हमेशा लाभ मिलता रहे। बाल, त्वचा, सर्दी, बुखार, बीमारियां, चोट आदि से निपटने के लिए हम अक्सर सबसे पहले कुछ घरेलू वस्तुओं का ही इस्तेमाल करते हैं। खासतौर से उन चीजों का जिनके गुणों और लाभ के बारे में सदियों से बताया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही एक बहुत लाभकारी तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से कई सारे स्वास्थ्य संबंधी फायदे हैं। असल में हम बात कर रहे हैं नीलगिरी के तेल के बारे में। बताना चाहेंगे कि औषधीय गुणों से भरपूर नीलगिरी तेल त्‍वचा से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद होता है। इस तेल को यूकेलिप्‍टस पेड़ की पत्तियों से भाप आसवन विधि द्वारा प्राप्‍त किया जाता है।

नीलगिरी तेल के फायदे [Nilgiri Tel ke Fayde]

नीलगिरी के तेल में बहुत से ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं, जो विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही हमारी त्‍वचा और बालों का ख्‍याल रखते हैं। विशेष रूप सर्दी और बुखार के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्‍न प्रकार की दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नीलगिरी के तेल के ढेर सारे फायदों के बारे में जिससे आज तक आप अनजान थे।

मांसपेशियों के दर्द में है बेहद फायदेमंद

nilgiri tel
livehindustan

बताना चाहेंगे कि अगर आप जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द से पीड़ित हैं, तो नीलगिरी के तेल की मालिश करने से तनाव और दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। नीलगिरी के तेल में पीड़ा कम करने और सूजन-रोधी गुण होते हैं। इसलिए गठिया, कमर दर्द, मोच, कठोर मांसपेशियों, लगातार दर्द, फाइब्रोसिस और तंत्रिका दर्द से पीड़ित लोगों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। शरीर के प्रभावित क्षेत्रों पर इस तेल से गोलाकार गति में मालिश की जानी चाहिए।

मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद

यदि आप मधुमेह से ग्रसित हैं तो नीलगिरी तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह मधुमेह के लक्षणों से आपको छुटकारा दिला सकता है। इस औषधीय तेल मे ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण बनाए रखने में भी सहायक होता है।

बालों के लिए बेहतर

nilgir tel balo ke liye
ndtv

नीलगिरी का तेल बालों के लिए सबसे बेहतरीन तेल है। यह रोमछिद्रों को खोलता है जिससे कि रक्तसंचालन सही होता है। इसमे एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो कि सिर से डैंड्रफ आदि को खत्म करते हैं।

त्वचा के लिए

nilgiri tel
newsstate

प्रदूषण के साथ नमी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। हवा में मौजूद नमी के कारण हमारी त्वचा को सूक्ष्म जीवाणुओं द्वारा नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के हर संक्रमण को दूर करते हैं। यह आपको मुलायम एवं दागरहित त्वचा प्रदान करता है। यह तेल लगाने से जलन में आराम मिलता है। यह मांसपेशियों का दर्द दूर करने के साथ ही त्वचा को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।

दातों की समस्या से भी करता है बचाव

nilgiri tel danto ke liye
healthunbox

नीलगिरी तेल के रोगाणुरोधी गुण के कारण यह अनेक प्रकार की दातों की समस्या जैसे दातों में छेद, दातों में गंदगी, मसूड़े में सूजन और अन्य प्रकार के दातों के संक्रमण के लिए बहुत लाभदायक है। यही कारण है कि नीलगिरी का तेल आमतौर पर माउथवॉश, टूथपेस्ट और अन्य दंत स्वास्थ्य उत्पादों में एक सक्रिय घटक के रूप में पाया जाता है।

घाव भरने में भी है लाभकारी

आप इस तेल का इस्तेमाल घावों और त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इस तेल में जीवाणुनाशक गुण होते हैं, इस कारण इसे सबसे अच्‍छा एंटिसेप्टिक माना जाता है। आप इस तेल का उपयोग घावों, अल्‍सर, जलन और चोट को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा यह कीड़ों के काटने और उनके प्रभावों को कम करने में फायदेमंद होता है। यह माइक्रोबियल गतिविधि और हवा के संक्रमण को विकसित करने से खुले घाव या त्‍वचा की रक्षा करता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments