Orange Juice ke Fayde: विटामिन सी से भरपूर ऑरेंज यानि संतरा एक ऐसा फल है जो शायद ही किसी को पसंद ना हो। ये फल तो सबका पसंदीदा है ही साथ ही साथ इसका जूस भी लोग पीना बेहद पसंद करते हैं। हालाँकि इससे होने वाले फायदों के बारे में काफी लोगों को अंदाजा भी नहीं होगा। ऑरेंज जूस केवल विटामिन सी का खजाना ही नहीं बल्कि और भी कई मायनों में आपके लिए लाभदायक है। आज इस आर्टिकल में हम आपको खासतौर से ऑरेंज जूस से होने वाले विशेष लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो देर किस बात की आइये जान लेते हैं ऑरेंज जूस से होने वाले विभिन्न फायदों के बारे में।

ऑरेंज जूस को क्यों सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ऑरेंज जूस से होने वाले फायदों के बारे में जानने से पहले ये जान लेना बेहद जरूरी है कि, आखिर इस जूस को सेहत के लिए क्यों फायदेमंद माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ऑरेंज को विटामिन सी के साथ ही साथ फोलेट, थायमिन, विटामिन ए, प्रोटीन, पोटासियम, फाइबर, मैग्निसियम आदि का अच्छा श्रोत माना जाता है। ये सभी तत्वे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद होते हैं। इसलिए ऑरेंज जूस का सेवन आपके लिए लाभकारी माना जाता है।

ऑरेंज जूस आपके लिए किन मायनों में लाभकारी है

इम्म्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है (Orange Juice for Immune System)

orange juice for immune system
RapidLeaks

एक शोध के अनुसार एक ग्लास संतरे का जूस पीने से आपके शरीर जरुरत से दो सौ गुणा ज्यादा विटामिन सी प्राप्त होता है। विटामिन सी शरीर में होने से आप सर्दी जुखाम जैसे मौसमी बीमारी जो आमतौर पर इम्म्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह से होते हैं, से बच सकते हैं। इसके साथ ही ऑरेंज में विटामिन ए की मात्रा भी पाई जाती है, ये शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। वाइट ब्लड सेल्स शरीर में रोगजनक कीटणुओं को प्रवेश करने से बाधित करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक

orange juice

नियमित रूप से ऑरेंज जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बैलेंस में रहता है और आप दिल संबंधी होने वाली बीमारियों से काफी हद तक बच सकते हैं। ऑरेंज जूस शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को भी काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है। ऑरेंज जूस में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में रक्तचाप को बैलेंस करने का काम करते हैं।

स्किन में चमक लाने का काम करता है (Orange Juice for Glowing Skin)

orange juice for glowing skin
geneticliteracyproject

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ऑरेंज जूस में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए नियमित रूप से इस जूस का सेवन करने से त्वचा में चमक के साथ कसाव आता है। ऑरेंज जूस आपको झुर्रियों सहित त्वचा की विभिन्न समस्याओं से भी बचाने का काम करती है। नियमित सेवन से स्किन में चमक आता है और आपको एक क्लियर स्किन मिलता है। स्किन एजिंग और मुहांसों आदि की समस्या से दूर रखने में ऑरेंज जूस काफी सहायक है।

वेट लॉस में सहायक (Orange Juice for Weight Loss)

orange juice for weight loss
orange juice for weight loss

अगर आप मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपके लिए ऑरेंज जूस से अच्छा ऑप्शन और कुछ नहीं हो सकता है। बता दें कि, ऑरेंज में कैलोरी ना के बराबर पाए जाता है। सौ संतरा से बनाए गए जूस में केवल 27 कैलोरी पाया जाता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ऑरेंज जूस जरूर शामिल करना चाहिए। ये जूस वजन कम करने के साथ ही साथ शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम भी करता है। ये शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को पूरी तरह से विषाणु मुक्त करने का काम करता है। इसकी मदद से बॉडी से फैट को कम करने में और भी सहायता मिलती है।

कैंसर से बचाव (Orange Juice for Cancer)

आपको बता दें कि, संतरे के जूस में विटामिन सी के साथ ही साथ हैस्पेरेडिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। ये शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकने का काम करती है। इसके साथ ही शरीर में होने वाले ट्यूमर से भी आपको बचाती है। नियमित रूप से ऑरेंज जूस पीने से आप इस खतरनाक बीमारी से भी खुद को काफी हद तक बचाने का काम कर सकते हैं।

Facebook Comments