Paneer ke Fayde: दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसी के साथ दूध से बने प्रोडक्टस भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखते हैं। आज हम आपको दूध से ही बनने वाले पनीर से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। बता दें कि पनीर खाने में जितना लजीज होता है उतना ही फायदेमंद भी। पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसी के साथ पनीर में उपयुक्त मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो आपके हाजमे को भी दुरूस्त रखता है और पाचन को बेहतर करता है। वहीं, पनीर का सेवन डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। क्योंकि पनीर में ओमेगा 3 पाया जाता है जो डाइबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम जैसे खनिज लवण भी पाए जाते हैं।

बता दें कि 100 ग्राम पनीर में 98 किलो कैलोरी ऊर्जा, 3.38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.6 ग्राम वसा, 2.6 ग्राम चीनी, 11.2 ग्राम प्रोटीन पाई जाती है। इसके अलावा पनीर में दूसरे विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबॉफ्लेविन, नियासिन आदि भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, ज़िंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम और लोहा आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो एनिमिया से ग्रसित मरीजों के लिए भी काफी लाभदायी है।

पनीर से होने वाले फायदे [Benefits of Paneer in Hindi]

कैंसर में फायदेमंद

पनीर कैंसर जैसी बीमारी में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पनीर में पाए जाने वाले तत्व काफी उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होते हैं जो कि ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकते हैं। पनीर में संयुग्मित लिनॉलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में बनने वाले कैंसर के शुक्राणुओं को खत्म करता है। इसी के साथ पनीर में सेलेनियम नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों का खात्मा करता है और कोशिकाओं की रक्षा करता है। यह भी माना जाता है कि सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम कर देता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए

paneer ke fayde
whatparentsask

क्योंकि पनीर कई सारे पोषक तत्वों का भंडार है, इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायी होता है। पनीर में पाया जाने वाला कैल्शियम गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।  ना सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए बल्कि उनके बच्चे के विकास में भी सहायक होता है। इसलिए जो महिलाएं गर्भवती है, उनके लिए पनीर काफी लाभदायक है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

paneer ke fayde
lifeprovidr

पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, क्योंकि यह दूध से बना होता है। इसके अलावा पनीर में विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और ज़िंक भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पनीर में विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हमारे शरीर को कैल्शियम मिलता है। इसी के साथ पनीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत तो करता है साथ ही गठिया जैसी बीमारी को रोकने में भी मददगार साबित होता है।

ब्लड प्रेशर में लाभदायी

पनीर में पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पनीर में पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर में पाए जाने वाले तरल पदार्थ को संतुलित करने में सहायक होता है, जो शरीर के मस्तिष्क की कार्य प्रणाली के लिए काफी लाभदायी है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है इसके साथ ही यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। यदि आप नियमित तौर पर पोटैशियम का सेवन करते हैं तो यह मस्तिष्क स्ट्रोक के खतरे को रोकता है।

पाचन में फायदेमंद

paneer ke fayde
regencyhealthcare

पनीर में पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से पाचन शक्ति बेहतर होती है, क्योंकि पनीर में फॉस्फोरस और फाइबर उपयुक्त मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए ये हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है जिससे हम स्वस्थ रहते हैं। क्योंकि यदि पेट ठीक नहीं है तो ये शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना देता है।

वजन बढ़ाने में फायदेमंद

बता दें कि पनीर वजन बढ़ाने में भी काफी लाभदायी है। इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इसी के साथ जिन लोगों की हीमोग्लिबिन स्तर कम होता है उनके लिए भी पनीर का सेवन काफी लाभदायी है। पनीर खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारकता है और स्टेमिना भी बढ़ाता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments