Things you Should not Give as a Gift: उपहार की आप कोई कीमत नहीं लगा सकते। उपहार और पुरस्कार कुछ और नहीं, बल्कि ये मेहनत और प्यार का ही दूसरा नाम हैं। किसी से जब हमें प्यार होता है या कोई बहुत ही खास हमारे लिए बन जाता है तो उसे हम अपना प्यार उपहार देकर ही दिखाते हैं। हालांकि, आज की जीवन शैली में उपहार देते वक्त हम जरा भी सोच-विचार नहीं करते। जो समझ आता है उपहार में दे देते हैं। देखा जाए तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि उपहार न दिया जाए तो इससे रिश्तों के बिगड़ने की आशंका बनी रहती है। साथ ही जिंदगी पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कौन-सी चीजें आपको किसी को भी वास्तु शास्त्र के मुताबिक उपहार में नहीं देनी चाहिए।

रुमाल (Handkerchief as a Gift)

Handkerchief as a Gift
Aliexpress

सही पढ़ा आपने। किसी भी अवसर पर आपको किसी को भी उपहार में रुमाल भूलकर भी नहीं देना चाहिए। वास्तु शास्त्र कहता है कि यदि आप रुमाल उपहार में देते हैं तो इससे नकारात्मकता लोगों के बीच फैलने लगती है। रिश्तों पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है।

नुकीली चीजें (Pointed Things as Gift)

Pointed Things as Gift.
Pinterest

किसी को जब आप उपहार दे रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वे चीजें नुकीली न हों। जैसे कि कैंची, चाकू या तलवार जैसी नुकीली चीजें आपको किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसी चीजें किसी को भी उपहार में देने से बुरे वक्त का आगमन हो सकता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि भाग्य दुर्भाग्य में न बदले तो ऐसे में किसी को भी नुकीली चीजें उपहार में देने से बचें।

भगवान की तस्वीर या मूर्तियां (God Pictures as Gift)

god pictures as gift
Beliefnet

बहुत से लोग उपहार में भगवान की मूर्तियां या तस्वीर देते हुए दिख जाते हैं, लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह उचित नहीं है। दरअसल, वास्तु शास्त्र का कहना है कि भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को रखने के लिए एवं इनकी पूजा के लिए विधान बने हुए हैं। ऐसे में इन्हें खुद से ही खरीदना हमेशा बेहतर माना जाता है।

पानी से संबंधित चीजें (Water Related Gift)

water related gifts
Wikipedia

कोई भी यदि आपका बहुत ही प्रिय है और आप हमेशा उसका भला चाहते हैं तो उपहार में उसे पानी से जुड़ी हुई कोई भी चीज देने से बचें। जी हां, वास्तु शास्त्र के मुताबिक पानी से संबंधित चीजें जैसे कि पानी वाला कोई शो पीस, एक्वेरियम, कुंड या फिर वाटर बोतल आदि कभी भी भूल से भी आपको किसी को उपहारस्वरूप नहीं देनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो उस इंसान को पैसों की कमी से जूझना पड़ सकता है और आर्थिक परेशानियों से भी वह घिर सकता है।

अपने पेशे से जुड़ी हुईं चीजें (Your Profession Related Gift)

आप जिस भी प्रोफेशन में हैं, उससे जुड़ी हुई चीजें वास्तु शास्त्र के मुताबिक किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए। उदाहरण के लिए यदि लेखन के क्षेत्र में आप काम कर रहे हैं तो किसी को भी पेन, स्याही या किताब आदि आपको उपहार में नहीं देने चाहिए। नहीं तो कारोबार में उस व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Facebook Comments