Tofu Paneer ke Fayde: बात जब भी खाने पीने की होती है तो अक्सर सुनने में आता है कि लोगों को ज्यादातर नॉन वेज ही पसंद होता है। आमतौर पर जब भी हम कभी बाहर किसी रेस्तरां आदि में जाते हैं तो वहां पर ज्यादातर व्यंजन नॉन वेज वाले ही होते हैं और वेज यानी कि शाकाहार के गिने चुने ही आइटम होते हैं। मगर आज हम उन सभी लोगों के लिए एक बहुत ही शानदार चीज लेकर आये हैं जो शाकाहारी है और ये शाकाहारी लोगों के लिए एक बहुत ही बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। असल में हम बात कर रहे है टोफू की जिसे बहुत जगहों पर सोया पनीर के नाम से भी जाना जाता है। पनीर जैसा दिखने वाला टोफू शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा को संतुलित रखता है। बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए टोफू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल आप सब्जियों, कटलेट्स, पुलाव आदि बनाने में भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर को नॉन वेज से मिलने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। तो चलिए जानते हैं टोफू खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

टोफू खाने के फायदे [Tofu Paneer Benefits in Hindi]

बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और शारीरिक विकास के लिए टोफू यानी कि सोया पनीर का उपयोग बेहद लाभकारी होता है। टोफू में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो इसे हमारे लिए फायदेमंद बनाते हैं। इसमें अमीनो एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है साथ ही इसमें वसा, कार्ब्स, विटामिन और खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा होती है। ऐसे में जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

बालों के लिए है लाभकारी [Tofu for Hair Growth]

tofu for hair growth
kozygirls

केराटिन प्रोटीन की कमी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोफू केराटिन प्रोटीन की कमी को पूरा करता है जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है। साथ ही साथ मौजूदा बालों को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है।

ह्रदय रोगियों के लिए फायदेमंद [Is Tofu Good for Heart Patients]

रिसर्च में यह पता चला है कि अगर आप हृदय रोगों की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो टोफू आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। सोया पनीर में आइसोफ्लेवोंस की अच्‍छी मात्रा होती है जो खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

बता दें कि टोफू खाने के अनेक फायदों में से एक फायदा यह भी है कि इसके सेवन से हड्डियों की मजबूती भी होती है। असल में टोफू हमारे मसल्‍स के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन और मिनरल्‍स हड्डियों को मजबूत बनाये रखते हैं। इसका उचित मात्रा में सेवन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे महिलाओं की रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को करता है दूर [Tofu for Cancer]

चूंकि टोफू में आइसोफ्लेवोनिस होते हैं जिन्हें विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाव में सहायक माना गया है। नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार, टोफू एंडोमिट्रियल कैंसर की रोकथाम में भी कारगर है। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर से लेकर प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर से बचाव में इसे बहुत ही ज्यादा सहायक माना गया है।

प्रोटीन से भरपूर है टोफू [Is Tofu Good Protein]

tofu protien
healthline

शाकाहारी लोगों के लिए टोफू प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। माना जाता है कि टोफू का सेवन आपके शरीर में प्रोटीन के साथ आयरन, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक और मिनरल्स की कमी को भी पूरा करता है। आप इस तरह से समझ लीजिये कि एक कप टोफू का सेवन शरीर में 20 ग्राम प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा इससे शरीर को लगभग 170 कैलोरी एनर्जी मिलती है।

महिलाओं के लिए है बेहद फायदेमंद [Tofu for Women]

यह भी पाया गया कि अगर ठीक-ठाक मात्रा में टोफू खाया जाए तो इससे महिलाओं की रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको ये भी बताते चलें कि टोफू मासिक धर्म बंद हो जाने की स्थिति में भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अब जब आपके सामने टोफू के इतने सारे फायदों हों तो ऐसा कौन होगा जो इस गुणों से भरपूर टोफू का सेवन नहीं करना चाहेगा।

आपको बता दें टोफू दिखने में तो पनीर जैसा लगता है लेकिन स्वाद में बिलकुल उससे अलग होता है। लेकिन हां, यह बात सच है कि टोफू स्वास्थ्य की दृष्टि से पनीर से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments