Tulsi Ke Fayde: ना सिर्फ पौराणिक रूप से बल्कि औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पौधा है। बता दें कि हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत ही ज्यादा महत्व है और इसकी ना सिर्फ पूजा की जाती है बल्कि पुराणों में भी तुलसी को देवी का दर्जा दिया गया है। आपको यह भी बता दें कि भगवान विष्णु को तुलसी अतप्रिय हैं और हिंदू समाज में तुलसी विवाह की परंपरा भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है, जिसे हर कोई एक उत्सव की तरह मनाता है। खैर, आज हम तुलसी के पौराणिक महत्व के बारे में बात नहीं करने जा रहे बल्कि सामान्य जीवन में तुलसी के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है।आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह के रोगों के उपचार के लिए भी किया जाता रहा है।

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है तुलसी [Tulsi Ke Fayde]

tulsi ke fayde

धार्मिक मान्यता के अलावा इसके कई सारे वैज्ञानिक कारण भी हैं जो यह बताते हैं कि तुलसी स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। ऐसा माना जाता है कि घर के आंगन में तुलसी होने से रोग विरोग घर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं। कई युगों से तुलसी को एक औषधि के रूप में भी देखा जाता है। इसकी पत्तियों से लेकर फल-तना सब कुछ ना कुछ फायदा देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी को ऐसे ही औषधीय पौधा नहीं कहा जाता है। सांस की बीमारी, मुंह के रोग, बुखार, दमा और फेफड़ों की बीमारी सहित कई रोगों के इलाज में तुलसी के पत्ते रामबाण साबित होते हैं। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रामक रोगों से छुटकारा भी मिलता है।

एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर है तुलसी

खैर, ये सब तो तुलसी के द्वारा किये जाने वाले सामान्य और पारंपरिक इलाज हैं। मगर आज हम आपको तुलसी के अन्य कई फ़ायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानने के बाद निश्चित रूप से आप भी हैरान रह जाएंगे कि आपके घर के आंगन में लगे मामूली से दिखने वाले इस पौधे में इतनी ताकत है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि मीठी तुलसी जिसे हम अंग्रेजी में ‘Basil’ कहते हैं, यह हमारी बहुत सारी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए प्रभावी दवा के रूप में उपयोग की जाती है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें विभिन्‍न प्रकार के खनिज और विटामिन भी पाए जाते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने शरीर, विशेष रूप से लीवर को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी के पत्‍तों का इस्तेमाल कर सकता है। तुलसी आपके शरीर में एंजाइम उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करती है। एंजाइम शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने और एंटीऑक्‍सीडेंट को प्राप्‍त करने में काफी ज्यादा लाभदायक मानी जाती है।

तनाव कम करने में मदद

tulsi ke fayde

आज के समय में देखा जाए तो तकरीबन हर व्यक्ति तनाव की समस्या से ग्रस्त है। किसी को काम का तनाव है तो किसी को घर का तनाव। ऐसे में पवित्र तुलसी के पत्‍तों के सेवन से तनाव को कम किया जा सकता है। बता दें कि तुलसी में स्ट्रेस यानी कि तनाव को कम करने वाले गुण मौजूद हैं साथ ही यह आपके मूड को ठीक करने में भी काफी ज्यादा उपयोगी होती है। बताया जाता है कि यदि आप तनावग्रस्‍त हैं तो इस स्थिति में आपको चाहिए की आप तुलसी की ताजा पत्तियों को चबाएं। ऐसा करने से आपका तनाव धीरे-धीरे कम होते जाता है और साथ ही साथ यह आपके चिंता के प्रभाव को भी कम करती है। ऐसी स्थिति में आप तुलसी की चाय पीते हैं तो यह आपके लिए अत्यंत लाभकारी होती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

tulsi ke fayde

इतना ही नहीं, तुलसी का रस आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ताज़ा तुलसी की पत्तियां विटामिन-ए की दैनिक उचित खुराक देती हैं और विटामिन-ए में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी स्वस्थ आंखों के लिए बेहद ही आवश्यक है। ताज़ा तुलसी का रस आंखों की सूजन और रतौंदी के लिए अच्छा माना जाता है, जो आमतौर पर विटामिनए की कमी के कारण होता है।

त्वचा के लिए वरदान

tulsi ke fayde

तुलसी के प्रयोग से चेहरे के मुंहासों आदि की रोकथाम में भी काफी मदद मिलती है। बताया जाता है कि ताज़ा तुलसी के पत्तों का रस त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है, जो त्वचा के रोम छिद्र के बंद होने और मुंहासे के होने का मुख्य कारण है। सिर्फ इतना ही नहीं, आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि तुलसी का इस्तेमाल दाद, सोरायसिस और कीड़े के काटने जैसी अन्य त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा नरम, कोमल और स्वस्थ हो जाती है।

वैसे तुलसी के अनेकों फायदे हैं जिनके बारे में यदि बात करने जाएं तो काफी समय लग सकता है मगर मुख्य रूप से तुलसी के इस्तेमाल से गुर्दे की पथरी, पेट दर्द, हृदय रोग (कोलेस्ट्रॉल की समस्या), सिर दर्द, सर्दी, जुखाम, खांसी जैसी कई बीमारियों का आसानी से इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments