Budget Wedding Ideas India: नवंबर-दिसंबर में शादियों की भरमार रहती है और इस दौरान लोग जमकर शादियों में दावतों का लुत्फ उठाते हैं। शादियों में सबसे ज्यादा सामत लड़की वालों की तरफ आती है जब जरा सी भूल हो जाती है तो लड़के वालों के साथ ही बाराती-घराती सभी कोसने लगते हैं। ऐसे में अगर शादी की तैयारियां कई महीने पहले से करने लगे तो आपको आराम भी मिल जाात है और साथ ही पैसों की बचत भी हो जाती है। यहां हम आपको Wedding Tips बताएंगे, इसके बाद आपको कुछ अलग करने और पैसे बचाने के बारे में पता चल सकता है।

Wedding Budget Tips बचा सकते हैं आपके पैसे

शादी एक ऐसा दिन होता है जिसका इंतजार लोगों को हमेशा रहता है। कई लोग तो इस पल को यादगार बनाने के लिए भारी मात्रा में पैसे खर्च कर लेते हैं और फिर बाद में इसका पछतावा उन्हें जिंदगीभर रहता है। शादी के समय लोग इन परेशानियों से बचने के लिए समय रहते कम बजट में शादी का प्लान बना लेना चाहिए और यहां हम आपको बजट वाली शादी के कुछ टिप्स देते हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

पैलेस और रिजॉर्ट की एडवांस बुकिंग

wedding spot
Weddingz

शादी के 3 से 4 महीने पहले ही वेडिंग हॉल बुक करवा लेना चाहिए। अगर आपका बजट पैलेस या रिजॉर्ट का है तो ठीक है वरना आप किसी साधारण गेस्ट हाउस या फिर किसी पार्क में शादी की तैयारी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको नगर निगम से एक लेटर पर साइन करवा कर परमिशन लेनी होती है और अगर ये परमिशन मिल जाती है तो आप उस पार्क में अपने मन मुताबिक डेकोरेशन करवा सकते हैं।

महंगे ब्राइडल आउटफिट

bridal outfit
Shaadisaga

अपनी शादी में हर कोई खास दिखना चाहता है और हो भी क्यों ना इसी का इंतजार तो हर इंसान पूरी उम्र करता है। दुल्हन को तैयार होने के लिए आप मार्केट से महंगे लहंगे खरीद सकते हैं या फिर बजट को ध्यान में रखकर ऐसी ड्रेस लें जिसे आप दोबारा पहन सकें। अगर आपका बजट बिल्कुल साथ नहीं दे रहा है तो हर फंक्शन के लिए आप रेंट पर ड्रेस ले सकती हैं ये आपके बजट में आपको दिखने में शानदार बना सकता है।

रेंटेड पर लें ज्वैलरी

wedding jwellary
Youtube

आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक रैंटेड ज्वैरली आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। ये आर्टिफीशियल ज्वैरली होती है औऱ असली वाली ज्वैलरी इतनी भारी होती है कि शादी के बाद ये किसी काम की नहीं होती है। इसलिए इसपर पैसा खर्च करने से बेहतर रेंट पर लेना होता है। बाजार में कई ऐसी दुकाने हैं जहां पर लहंगे सहित ज्वैलरी रेंट पर मिल जाते हैं और ये आपकी शान को फीका भी नहीं होने देता है।

फंक्शन की सारी तैयारी

wedding mehandi
Symphonyevents

शादी के लिए अलग-अलग डेकोरेशन, कैटरिंग, लोकेशन, डीजे और मेकअप आर्टिस्ट करने की बजाए आपको एक वेडिंग प्लानर हायर कर लेना चाहिए। वो आपके बजट के हिसाब से आपके घर की शादी को शानदार बना देते हैं। इससे आपको कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी बस वो आपकी सारी परेशानी अपने सिर ले लेते हैं। उन्हें सिर्फ पैसों से मतलब होता है और आप टेंशन फ्री होकर शादी का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा संगीत, मेंहदी, हल्दी और रिसेप्शन जैसी शादी के पहले और बाद के फंक्शन भी वे उसी बजट में अरेंज कर सकते हैं।

मेकअप का सामान

makeup kit
Weddingwire

शादी के समय दुल्हन की सबसे बड़ी टेंशन यही होती है कि वो कैसी दिखेगी। ऐसे में उनके लिए मेकअप किट का इंतजाम किसी अच्छी जगह से ही करना चाहिए। श्रृंगार का सामान तो उन्हें शादी के बाद भी काम आ ही जाता है। मगर ऐसे में उन्हें पार्लर पहले से ही बुक करवा लेना चाहिए जिससे पार्लर वाली अरजेंट में ज्यादा पैसे ना मांग ले। इससे उनका पार्लर का खर्च कम हो सकता है अगर आपने अपनी मेकअप किट उनसे ही बनवा ली।

खाने का अरेंजमेंट

wedding food arrangementl
weddingwire

शादी में सबसे अहम खाना होता है औऱ 90 प्रतिशत लोग इसमें खाना खाने ही जाते हैं। ऐसे में अगर जरा सा भी खाना खराब बन गया या अरेंजमेंट गलत हो जाती है तो लोग जिंदगीभर ताने सुनाते रहते हैं। खाने का अरेंजमेंट पहले से ही कर लेना चाहिए और हो सके तो हलवाई से ही खाना बनवाना चाहिए क्योंकि कैटरिंग का सिस्टम महंगा पड़ जाता है। कई बात तो इसमें खाना कम भी पड़ जाता है। शादी के 4 महीने पहले ही हलवाई और खाने का मेन्यू डिसाइड कर लेना चाहिए इसके साथ ही बारातियों की गिनती के हिसाब से 50 लोगों का खाना एक्सट्रा ही बनवाना चाहिए। फिर अगर खाना बच जाए तो गरीबों में बंटवा देना चाहिए, इससे आपका पैसे बचेगा और दुआएं मिलेंगी।

शादी का कार्ड

wedding card
Indiamart

शादी का कार्ड महंगा होने से कोई फायदा नहीं होता क्योंकि इसे पढ़ने के बाद ना यह किसी यूज में आता है बल्कि बाद में फिर यह कार्ड फेंक दिया जाता है। महंगा कार्ड छपवाने की जगह सिंपल सा कार्ड छपवाना चाहिए, और आप चाहे तो महंगे इनविटेशन कार्ड की बजाए डिजिटल कार्ड बनवाना सही रहेगा और अपने रिश्तेदार को भेज सकते हैं। कार्ड के बढ़े जाने की परेशानी से बचने के लिए पहले ही शादी में बुलवाने वाले गेस्ट लिस्ट तैयार करके उन्हें डिजिटल शादी का कार्ड सबको भेजना चाहिए।

Facebook Comments