Ways to get Calcium Without Drinking Milk: मानव शरीर में 206 तरह की हड्डियां हैं और इन सभी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए हमें कैल्शियम की जरुरत पड़ती है। कैल्शियम का सबसे अच्छा श्रोत दूध और दही को माना जाता है। लेकिन अब उनलोगों का क्या जिन्हें दूध और दही में से कुछ भी खाना पसंद ना हो। अब सवाल ये उठता है की ऐसे लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी कैसे पूरी की जाए। अगर आप भी उनमें से हैं जिन्हें दूध दही खाना नहीं पसंद है तो आपके लिए हमारा ये आर्टिकल बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप कैल्शियम की कमी को पूरी कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं वो खाद्य पदार्थ।

कैल्शियम शरीर के लिए किस तरह से करता है काम (Calcium Kis Tarah Kaam Krta Hai)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैल्शियम (Calcium) का उपयोग हमारे शरीर की हड्डियों को ही केवल मजबूत बनाना नहीं है बल्कि इसके और भी विभिन्न काम हैं। मेडिकल साइंस की माने तो कैल्शियम हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में सहायक है। इसके साथ ही साथ आपको बता दें कि, कैल्शियम शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को भी कंट्रोल रखने का काम करता है। लिहाजा कैल्शियम आपको काफी हद तक डायबिटीज की समस्या से भी बचाकर रखता है। इसलिए शरीर में कैल्शियम का होना बेहद आवश्यक है। इसकी पूर्ती के लिए आमतौर पर लोग दूध, दही और पनीर आदि खाते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को दूध से बने आइटम खाना पसंद नहीं होता।
इन खाद्य पदार्थों से पूरी की जा सकती है कैल्शियम की कमी

हरी सब्जियां (Green Vegetables)

हरी सब्जियों में विटामिन ए और विटामिन सी (Vitamin C) तो प्रचुर मात्रा में पाया ही जाता है। इसके साथ ही साथ इसे कैल्शियम का भी एक अच्छा श्रोत माना जाता है। यदि आप रोजाना सिर्फ एक कटोरी हरी सब्जी अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में रोजाना होने वाले कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। हरी सब्जियां आपको बहुत सी अन्य प्रकार की बीमारियों से बचाने का भी काम करती है।

दलिया (Daliya)

daliya

दलिया को भी कैल्शियम के विकल्प श्रोत के रूप में सेवन किया जा सकता है। यदि आपको दही दूध खाना पसंद नहीं है तो आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरी करने के लिए दलिया का सेवन कर सकते हैं। गौरतलब है कि, दलिया में कैल्शियम के साथ ही विटामिन और फाइबर भी मौजूद होते हैं। सुबह के नाश्ते या रात के खाने में इसका सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरी किया जा सकता है।

पालक (Palak)

Palak
patrika

आलू पालक, पालक पनीर और पालक के कोफ्ते कुछ ऐसी डिशें हैं जिन्हें अमूमन सभी लोग पसंद करते हैं। पालक में विभिन्न विटामिन और मिनिरल के साथ ही कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खाने में पालक का सेवन करने से भी आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक कटोरे पालक में 24 से 30 प्रतिशत तक कैल्शियम मौजूद होता है।

राजमा (Rajma)

Rajma
aajtak

राजमा चावल खाने के दीवाने हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। राजमा आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को काफी हद तक पूरी करने में सहायक है। हालाँकि बहुत से लोगों को राजमा पाचन क्रिया में अवरोध का काम करता है। लिहाजा जब भी राजमा बनाएं तो उसे एक रात पहले ही पानी में भिगोकर रख दें।

यह भी पढ़े

इसके अलावा संतरा भी आपके शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी को पूरी करने में बेहद सहायक है। इस बात की जानकारी हालाँकि बहुत से लोगों को नहीं होगी लेकिन संतरा में भी कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है।

Facebook Comments