Health Drinks For Summers: गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। इसके साथ ही चूँकि इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप हर तरफ फैला हुआ है इसलिए आपको अपनी इम्युनिटी पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। इस समय शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाना भी बेहद जरूरी है। यहाँ हम आपको विशेष रूप से कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन गर्मियों में करने से आपका शरीर हाइड्रेटेड भी रहेगा और आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी। आइये जानते हैं इन ख़ास ड्रिंक्स के बारे में।

1. बेल का शरबत (Bel Ka Sharbat)

Bael Juice For Summers
Image Source – Paperfact.com

गर्मियों में विशेष रूप से बेल के शर्बत का सेवन शरीर के लिए ख़ासा लाभदायी माना जाता है। आयुर्वेद में बेल को पेट की विभिन्न समस्याओं का काफी कारगर उपाय माना गया है। गर्मी के दिनों में रोजाना एक ग्लास बेल का शर्बत पीने से आपका पेट ठंडा रहता है और आपको गैस, अपच या कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही साथ ये शरीर को हाइड्रेट रखने में भी काफी मददगार होता है। बेल में कुछ ख़ास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाने में भी सहायक होते हैं। इसलिए गर्मियों में बेल के शर्बत का सेवन जरूर करें।

2. कोकम का शरबत (Kokum sharbat recipe in Hindi)

kokum juice For Summers
Image Source – Cookpad.com

गार्सिनिया इंडिका यानि कि कोकम, यह एक प्रकार का फल होता है जिसे शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए विशेष लाभदायी माना जाता है। गर्मियों में कोकम के शर्बत का सेवन बहुत ही लाभदायी माना जाता है। इससे आपका शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड रहता है और धूप से आपका बचाव होता है। बता दें कि, कोकम में विटामिन सी और विटामिन ई सबसे ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसे इम्युनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों की माने तो (Health Drinks For Summers) गर्मियों में रोजाना कोकम का शर्बत पीने से आपको बेहद लाभ मिल सकता है।

3. जल जीरा का पानी (Jal Jeera)

Jaljeera lemonade For Summers
Image Source – Onegreenplanet.org

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जल जीरा का पानी भी बेहद मददगार है। ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपको पेट की विभिन्न तकलीफों से छुटकारा दिलाने में भी सहायक होता है। गर्मियों में इसका सेवन अनिवार्य माना गया है। जल जीरे के पानी में धनिया, पुदीना, नींबू और काला नमक मिलाकर भी आप इसका आनंद ले सकते हैं। गर्मियों में खाना पचाने और शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए जल जीरा का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। मार्केट में आपको जल जीरा का मिक्स आसानी से मिल सकता है, आप इसे अपने हिसाब से बनाकर पी सकते हैं।

4. खीरे का जूस (Cucumber Juice)

Cucumber Juice for health in summers
Image Source – Thewhoot.com

गर्मियों में खीरे को भी शरीर के लिए ख़ासा फायदेमंद माना जाता है। गर्मी के दिनों में लंच हो या डिनर आप खीरे का सलाद जरूर साथ में लेते होंगें। लेकिन सलाद से ज्यादा फायदेमंद शरीर के लिए खीरे का जूस होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, खीरा शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर को विभिन्न रोगों से बचाने में भी बेहद मददगार है। इसमें कुछ ख़ास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही, एंटीबैक्टेरियल और एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं। खीरे के जूस में आप पालक, हरा धनिया आदि मिक्स करके भी पी सकते हैं। इसके अलावा आप खीरा और सेब को साथ में मिक्स करके उसका जूस भी सकते हैं। बता दें कि, खीरे के जूस में गर्मी के दिनों में अजवायन या सौंफ मिलाकर पीने से भी काफी लाभ मिलता है। ये दोनों ही तत्व शरीर को ठंडा रखने के साथ ही विभिन्न रोगों से भी बचाते हैं।

यह भी पढ़े

तो दोस्तों इस गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन ड्रिंक्स (Health Drinks For Summers) का सेवन जरूर करें।

Facebook Comments