What Not to Wear in Summer: गर्मी का मौसम जब आता है तो महिलाएं यह सोच कर खुश होने लगती हैं कि चलो अब स्टाइलिश ड्रेस पहनाने का मौका मिलेगा। उनके वार्डरॉब में जो टॉप पड़े होते हैं या खूबसूरत साड़ियां रखी होती हैं, इनके बारे में उनके मन में यही ख्याल आता है कि अब गर्मी के दिन में इन्हें पहनकर वे बेहद खूबसूरत नजर आएंगी। ऐसा करना गलत बिल्कुल भी नहीं है, लेकिन इसकी वजह से आप तब परेशानी में पड़ जाती हैं, जब आप गलत फैब्रिक का चुनाव कर लेती हैं। जो स्टाइलिश ड्रेस आप चुन रही हैं या जिस टॉप को आपने पहनने के लिए चुना है, जरूरी नहीं कि उनकी फैब्रिक हर मौसम में पहनने के लिहाज से अनुकूल हो। जिस स्टाइलिश ड्रेस को पहनकर आप जाती हैं, कई बार इन्हें पहनने के बाद आपको यह महसूस होने लगता है कि आपने इन्हें पहनकर गलती कर दी है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यहां हम आपको इसकी वजह के बारे में बता रहे हैं।

नायलॉन फैब्रिक से परेशानी

nylon fabric in summer
walmart

नायलॉन का कपड़ा बहुत ही सुंदर नजर आता है। यही वजह है कि बहुत-सी महिलाएं गर्मियों में नायलॉन के कपड़े को यह सोचकर पहन लेती हैं कि एक तो ये बहुत पतले हैं व गर्मी से आराम देंगे और दूसरा देखने में भी ये बड़े खूबसूरत नजर आ रहे हैं। वास्तव में ऐसा होता नहीं है। नायलॉन की जो फैब्रिक होती है, वह गर्मी के दिनों में शरीर पर चुभने वाली होती है। इसे पहनने से गर्मी से राहत नहीं मिलती, बल्कि और ज्यादा गर्मी लगने लगती है। दरअसल यह एक सिंथेटिक फैब्रिक होती है। यही वजह है कि नायलॉन के कपड़े पहनने के बाद आपके शरीर से पसीने ज्यादा निकलने लगते हैं और इसकी वजह से खुजली की भी समस्या हो जाती है।

सिल्क की साड़ी और सूट से भी रहें दूर

silk saree suit
rediff

अधिकतर महिलाएं सिल्क की साड़ी या सिल्क के सूट सर्दियों के मौसम में ही पहनी हुई नजर आती हैं। इसकी वजह यह है कि गर्मियों में इन्हें पहनने से पसीना अधिक आता है। वैसे, बहुत सी महिलाओं का मानना है कि सिल्क के ड्रेसेज सदाबहार होते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। गर्मी की दुपहरी में यदि आप सिल्क की साड़ी या सूट पहन कर निकल जाती हैं, तो इसके कारण गर्मी से आपका हाल बुरा हो जाएगा। शरीर में आपके रैशेज निकल आएंगे। गर्मी के दिनों में यदि आप सिल्क के कपड़े पहनती हैं तो इससे जो पसीना निकलेगा, उसकी वजह से इन कपड़ों पर पीले रंग के दाग भी पड़ सकते हैं।

पॉलिस्टर टॉप या ड्रेसेस से करें तौबा

polister fabric
navbharattimes

पॉलिस्टर से जो ड्रेसेस तैयार किए जाते हैं, देखने में वे बड़े ही खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं, मगर गर्मी के दिनों में भूलकर भी इन्हें आपको नहीं पहनना चाहिए। ये गर्मी के दिनों में आपके शरीर से पूरी तरह से चिपक जाते हैं। पॉलिस्टर से जो कपड़े तैयार किए जाते हैं, गर्मी के दिनों में शरीर से निकलने वाले पसीने को वे नहीं सोख पाते हैं। यही वजह है कि सर्दी के दिनों में इन्हें ज्यादा पहना जाता है।

न पहनें नेट की साड़ी

महिलाओं को लगता है कि नेट के कपड़े गर्मी में ही पहनने चाहिए, लेकिन यह एक गलत धारणा है, क्योंकि नेट के कपड़े गर्मी की वजह से शरीर से निकलने वाले पसीने को सोख नहीं पाते हैं। शरीर पर इससे लाल निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में इन्हें सर्दियों में ही पहनना ठीक है।

सॉटन का टॉप या सूट भी ठीक नहीं

गर्मी के दिनों में इन कपड़ों को तो आपको हाथ भी नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इन्हें पहनने के बाद आपके शरीर में हवा बिल्कुल भी नहीं पहुंच पाती है। इसकी वजह से फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इनसे भी दूर रहना ही श्रेयस्कर है।

Facebook Comments