Wheat Germ Oil in Hindi: व्हीट जर्म ऑयल का नाम अगर आपने अब तक नहीं सुना तो आप इससे मिलने वाले फायदों से भी अछूते होंगें। व्हीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) का हिंदी नाम गेहूं का तेल (Gehu ke Beej ka Tel) है, जी हां गेहूं के दानों से निकाले गए तेल को ही व्हीट जर्म ऑयल कहा जाता है। गेहूं के दानों के बीचों बीच एक कर्नेल होता है इसी से तेल निकाला जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार गेहूं के इस हिस्से को उसके बाकी हिस्सों से काफी फायदेमंद माना जाता है। पोटासियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी काम्प्लेक्स और फोलिक एसिड जैसे तमाम पौष्टिक तत्व इसमें विधमान होते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको व्हीट जर्म ऑयल से संबंधित तमाम तथ्यों और इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वीट जर्म ऑयल का प्रयोग किस तरह से किया जा सकता है (Uses of Wheat Germ Oil)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, व्हीट जर्म ऑयल का प्रयोग (Uses of Wheat Germ Oil) कई तरह से किया जा सकता है। इसे आप खाने में इस्तेमाल करने के साथ ही एक ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। खासतौर से स्किन से जुड़ी कुछ समस्याओं जैसे कि, एक्जिमा, विटिलिगो और सूरज की रौशनी से त्वचा को होने वाले नुकसानों से बचाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल बेहद लाभदायक माना गया है। यदि आप व्हीट जर्म ऑयल का इस्तेमाल खाने में करते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस रहता है और दिल की बीमारियों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। ये शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। खाने में इसका उपयोग करने से व्यक्ति को एनर्जी मिलती है और तनाव से निजात मिल सकता है। बात करें ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इसके इस्तेमाल की तो, त्वचा के लिए व्हीट जर्म ऑयल को किसी वरदान से कम नहीं माना गया है। त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं को दूर करने में इसे बेहद कारगर माना गया है।

व्हीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil)के इस्तेमाल से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक (Wheat Germ Oil Benefits Cholesterol)

wheat germ oil benefits cholesterol
food ndtv

वीट जर्म ऑयल में मुख्य रूप से ओक्टाकोसनॉल नाम का एक केमिकल पदार्थ पाया जाता है। इससे शरीर में स्फूर्ति और ऊर्जा बनी रहती है। एक रिसर्च के अनुसार ये शरीर के मेटाबोलिज्म रेट को भी बढ़ाने का काम करता है। जाहिर है इससे आपको वेट मैनेजमेंट में भी काफी मदद मिल सकती है। गौरतलब है कि, यदि शरीर का मेटाबोलिज्म रेट ठीक हो और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे तो आप हार्ट संबंधी बीमारियों से काफी हद तक बच सकते हैं।

बालों के लिए वरदान (Wheat Germ Oil Benefits for Hair)

wheat germ oil benefits for hair
RapidLeaks

गिरते, झड़ते और बेजान बालों के लिए व्हीट जर्म ऑयल को काफी फायदेमंद माना गया है। इसमें लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, ये आपको बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इस तेल की कुछ बूंदें लेकर अच्छी तरह से सर की मालिश करें और उसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें।

त्वचा से झुर्रियों को दूर करने में सहायक (Wheat Germ Oil Benefits for Skin)

wheat germ oil benefits for skin

व्हीट जर्म ऑयल में विटमैन ई काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। ये आपकी स्किन के लिए चमत्कारी रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है। स्किन की डलनेस, दाग-धब्बों सहित ये मुख्य रूप से झुर्रियों की समस्या को दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन बी त्वचा को रिपेयर करने का काम करती है, इससे स्किन के सेल्स डैमेज नहीं होते।

डायबिटीज से छुटकारा (Wheat Germ Oil Benefits Diabetes)

वीट जर्म ऑयल में विशेष रूप से मैग्निसियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसका इस्तेमाल खाने में करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आपको डायबिटीज जैसी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि डायबिटीज से हमेशा के लिए निजात नहीं पाया जा सकता लेकिन आप इसे अपने खानपान का ध्यान रखकर कंट्रोल में कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए व्हीट जर्म ऑयल में बना खाना खाने से काफी लाभ मिल सकता है।

व्हीट जर्म ऑयल के इस्तेमाल से किन्हें खतरा हो सकता है

व्हीट जर्म ऑयल का इस्तेमाल विशेष रूप से उनलोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी हो। चूंकि इसमें ग्लूटेन पाया जाता है इसलिए इसका सेवन ग्लूटेन से एलर्जी की शिकायत होने वाले लोगों को नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Facebook Comments