Yoga Asana:योगा का क्रेज लोगों के बीच इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ गया है। अब लोग दवाइयां खाने से बचते हैं और खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। जैसा की सब जानते हैं कि योगासन स्वास्थय के लिए काफी लाभदायी होता है। यह सिर्फ शरीर को अंदर से ही मजबूत नहीं करता है बल्कि ये बाहरी रूप को भी संवारता है।

मोटापा घटाना हो, लंबाई बढ़ाना हो या फिर किसी रोग से ग्रसित हों इन सभी परेशानियों का समाधान योग के द्वारा किया जा सकता है। बता दें कि अब योग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। विदेशी योगा को सीखने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक हैं और इससे होने वाले लाभों ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया है। योगा अब एक इंटरनेशनल एक्सरसाइज बन गया है। तो आज हम आपको अपने इस लेख में 10 ऐसे योगासन बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायी हैं।

अर्ध चन्द्रासन [Ardha Chandrasana]

ardha chandrasan
stylecraze

इस आसन के नाम से ही साफ है कि इस आसन को करते वक्त शरीर की स्थिति अर्ध चंद्र जैसी हो जाता है, जिस वजह से इसे अर्ध चंद्रासन कहते हैं। यह आसन खड़े होकर किया जाता है और यह कमर के निचले हिस्से, पेट और सीने के लिए लाभदायी होता है। बता दें कि इसी के साथ यह आसन आपके तनाव को भी दूर करता है।

भुजंग आसन [Bhujangasana]

bhujangasana
finessyoga

यह आसन आपकी कमर और मेरूदंड के लिए काफी लाभदायी होता है। इसे करने के लिए पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने कमर के ऊपरी हिस्से को यानी नाभि के ऊपर वाले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं और गर्दन को आसमान की ओर रखें। योग को करते समय धीरे-धीरे सांस लें। बता दें कि ये योगासन आपके कमर दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कम करता है।

गोमुखआसन [Gomukhasana]

gomukhasana
pinterest

गोमुखासन महिलाओं के लिए काफी लाभकारी होता है। इस योग को करते समय आपके शरीर का आकार गाय के मुंह के समान हो जाता है इसीलिए इस आसन का नाम गोमुखासन है| अंग्रेजी भाषा में इसे ‘The Cow Face Pose’ के नाम से जाना जाता हैं। बता दें कि इस आसन को करने से महिलाओं के ब्रेस्ट सुंदर और सुडौल होते हैं। इसी के साथ मधुमेह के रोगियों के लिए भी यह आसन काफी लाभदायी है। इस आसन को करने से शरीर सुडौल, लचीला और आकर्षक बनता है।

हलासन [Halasana]

Halasana
happiness-guruji

यह आसन करने में थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इसके निरंतर अभ्यास करने से यह आसान हो जाता है। बता दें कि हलासन से आपके शरीर की हड्डियां लचीली होती हैं। इसके साथ ही यह आसन पेट पर जमी चर्बी को कम करता है और थायराइड, दमा, कफ और मधुमेह से ग्रसित रोगों में भी काफी लाभदायी होता है। यह रीढ़ की हड्डी को भी लचीला बनाता है।

वज्रासन [Vajrasana]

vajrasana
stylecraze

यह आसन उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है। इस आसन को करने से व्यक्ति की पाचन शक्ति मजबूत होती है। यह एक ऐसा आसन है जिसे खाने के बाद किया जाता है। जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

वृक्षासन [Vrikshasana]

Tree pose
hiveminer

इस योगासन के नाम से ही साफ है कि यह आसन खड़े होकर किया जाता है। इस आसन को करने से तनाव मुक्त होता है, इसी के साथ पैरों और टखनों में लचीलापन भी आता है। यह आसन करने में अत्यंत सरल है।

शवासन [Shavasana]

shavasana
stylecraze

यह आसन जमीन पर सीधे लेटकर किया जाता है। जैसा कि इसके नाम से साफ है कि इस आसन में आपको जमीन पर लेट कर अपने आप को रिलैक्स स्थिति में लाना है। इस आसन को करने से शरीर की थकान के साथ मानसिक थकान भी कम होती है और व्यक्ति तनाव मुक्त होता है।

ताड़ासन [Tadasana]

Tadasana
punjabkesari

बता दें कि ताड़ासन भी खड़े होकर किया जाता है लेकिन यह वृक्षासन से बिल्कुल अलग होता है। इसमें आपको पंजे के बल पर खड़ा होना होता है और दोनों हाथ को ऊपर की ओर खींच कर रखा जाता है। इस आसन को करने से पंजे और पैरों की पिंडलिया मजबूत होती हैं।

सिंहासन [Singhasana]

singhasana
aanyawellness

इस आसन को करना बेहद ही आसान होता है। बता दें कि इस आसन को करने से थॉयराइड जैसी बीमारी से निजात मिलती है। थॉयराइड के मरीजों के लिए यह योगासन किसी वरदान से कम नहीं हैं।

कपालभाति [Kapalbhati]

kapalbhati
twipu

बता दें कि ये योगासन आपके स्वास्थय को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। इसे करने से आपके बाल और दांत दोनों मजबूत होते हैं। आप इस आसन को रोजाना आधे घंटे करें। ये आसन कई तरीकों से स्वास्थय के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments