Divyanshi Jain Scored 100 Percent Marks: सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड के रिजल्ट में हमेशा से लड़कियों का बोलबाला रहा है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है, सीबीएसई के बारहवीं बॉर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। इस बार के रिजल्ट की सबसे ख़ास बात यह कि, दिव्यांशी नाम की लड़की ने बारहवीं बोर्ड के एग्जाम में सौ प्रतिशत अंक (Divyanshi Jain Scored 100 Percent Marks) हासिल किए हैं। स्कूपव्हूप की एक रिपोर्ट के अनुसार किसी भी स्टूडेंट के लिए बोर्ड एग्जाम में सौ प्रतिशत अंक हासिल करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। यहाँ हम आपको विशेष रूप से बताने जा रहे हैं आखिर दिव्यांशी नाम की इस लड़की ने इतनी बड़ी सफलता कैसे हासिल की।

600 में 600 अंक लाकर दिव्यांशी ने किया सबको हैरान

Divyanshi Jain Marks in 12th CBSE Board
Image Source – Gulfnews.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, लखनऊ के गणेश गंज की रहने वाले दिव्यांशी ने सीबीएसई बारहवीं बोर्ड (CBSE Board) के सभी एग्जाम दिए थे। चूँकि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से बारहवीं के भूगोल के पेपर नहीं हो पाए थे इसलिए दिव्यांशी ने उस सब्जेक्ट का एग्जाम नहीं दिया था। सीबीएसई बोर्ड द्वारा बारहवीं का रिजल्ट घोषित करने के बाद दिव्यांशी जैन (Divyanshi Jain Scored 100 Percent Marks) ने जब अपना रिजल्ट चेक किया तो 600 में से 600 नंबर पाकर उन्हें अपने आप यकीन नहीं हो रहा था। बता दें कि, दिव्यांशी जैन ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों और माता-पिता को दिया है। गौरतलब है कि, दिव्यांशी ने इतनी बड़ी सफलता को हासिल करने का सबसे श्रेय अपने माता-पिता द्वारा बनाई गई दैनिक दिनचर्या को भी दिया है। इसके साथ ही उन्होनें हर एक विषय को प्रायोरिटी दी और सभी के लिए बराबर मेहनत भी की। हालाँकि दिव्यांशी को इस बात की जरा भी इल्म नहीं थी कि, बारहवीं बोर्ड में उन्हें सौ प्रतिशत अंक हासिल होंगें।

सीबीएसई के साथ ही एनसीआरटी के किताबों को भी दी महत्ता

Divyanshi Jain Scored Marks in CBSE  nd NCRT Board
Image Source – Dnaindia.com

गौरतलब है कि, दिव्यांशी से जब उनकी इस सफलता के बारे में पूछा गया तो उन्होनें बताया कि, बारहवीं में अच्छे अंक लाना हमेशा से उनका मकसद था। इसके लिए उन्होनें पुरजोर मेहनत की थी, दिव्यांशी ने ना केवल सीबीएसई की किताबें बल्कि एनसीआरटी (NCERT) की किताबों को भी अहमियत दी थी। वाकई में देखा जाए बारहवीं में वो भी ह्यूमैनिटी से पढ़कर सौ प्रतिशत अंकों के साथ पास होना बहुत बड़ी सफलता है।

यह भी पढ़े

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, लखनऊ की रहने वाली दिव्यांशी जैन बारहवीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए ऑनर्स की डिग्री लेने की तैयारी में हैं। जाहिर सी बात है कि, सौ प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं में पास होने के बाद दिव्यांशी को किसी भी बड़े कॉलेज में आसानी से प्रवेश मिल जाएगा।

Facebook Comments