इंसान के शरीर को जिंदा रहने के लिए कुछ बेसिक चीजों की जरूरत हमेशा रहती है। हवा, पानी, खाना ये उन चीजों में शामिल हैं जिसके बिना इंसान अपनी जिंदगी नहीं जी सकता। हालांकि, वैसे तो यह सभी चीजें अपनी-अपनी जगह जरूरी हैं लेकिन पानी इन सब में कुछ ज्यादा जरूरी है। क्योंकि इंसान खाने के बिना भले ही जीवित रह सकता है लेकिन पानी के बिना जीवित रहना काफी मुश्किल है।

बात करें आज के समय की तो बढ़ते प्रदूषण के साथ इन दिनों पीने के लिए शुद्ध पानी मिलना काफी मुश्किल है। खासकर जब आप कही ट्रेवल कर रहे हों तो हर जगह पर आपको पीने के लिए शुद्ध पानी मिल जाए ऐसा जरूरी नहीं। शुद्ध पानी पीने के लिए आपको मिनरल वाटर की बोतल खरीदनी पड़ती है, लेकिन यह मिनरल वाटर भी कितना शुद्ध है, इस बात की कोई गांरटी नहीं होती क्योंकि कुछ दुकान वाले डुप्लीकेट मिनरल वाटर की बोतल भी बेचते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे लड़के के बारे में बताएंगे जिसने इस समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है।

छात्र ने बनाया पोर्टेबल फ़िल्टर

जी हां, एक इंजीनियर स्टूडेंट ने शुद्ध पानी पाने के लिए एक रास्ता ढूंढ निकाला है। अमूमन लोग घरों में पीने वाले पानी के लिए फिल्टर लगाते हैं, लेकिन ट्रेवल करते वक्त ये फिल्टर आपके पास नहीं होता। ऐसे में निरंजन कारागी नाम के इस स्टूडेंट ने एक ऐसे पोर्टेबल वाटर फिल्टर को बनाया है जिसे आप हर वक्त अपने साथ रख सकते हैं। दरअसल, इस फिल्टर की साफ बात यह है कि इसे आप हर वक्त और हर जगह अपने साथ रख सकते हैं। इसी के साथ यह फिल्टर किसी भी प्लास्टिक की बोतल में फिट कर सकते हैं। निरंजन द्वारा बनाए गए इस वाटर फ़िल्टर का आकार बोतल के एक ढक्कन जैसा है और इसे यूज करना भी उतना ही आसान है।

engineering student invented portable water filter

कैसे करता है काम

अब आपको बताते हैं कि यह पोर्टेबल फिल्टर आखिर काम कैसे करता है। सबसे पहले किसी भी प्लास्टिक बोतल में पानी भर दें और फिर उस बोतल के ढक्कन की जगह पर इस NirNal पोर्टेबल वाटर फ़िल्टर को लगा दें और इसके बाद बोतल से पानी निकालें। बता दें कि बोतल के ढक्कन पर लगे इस फिल्टर बोतल से शुद्ध पानी बाहर निकलेगा। इस फिल्टर की खास बात यह है कि यह फ़िल्टर ना सिर्फ पानी से क्लोरीन की मात्रा को घटाता है बल्कि पानी से 99.9 प्रतिशत बैक्टीरिया को भी मारता है।

ऐसे मिला आइडिया

engineering student invented portable water filter

बता दें कि निरंजन कारगी बेलगौम के रहने वाले हैं। निरंजन ने बताया कि इस तरह का फिल्टर बनाने का आइडिया उनको तब मिला जब वो एक बार फुटबॉल मैच खेल रहे थे। तब निरंजन ने वहां पर कुछ बच्चों को नल से पानी पीते देखा। नल से आने वाला पानी अशुद्ध था। जिसके बाद निरंजन के मन में इस तरह का फिल्टर बनाने का आइडिया आया। इसी के बाद से उन्होंने इस फिल्टर को बनाने का काम शुरू किया। निरंजन कई सालों से इस पर काम कर रहे हैं और पिछले कई सालो में निरंजन ने इस टेक्नोलॉजी को और भी ज्यादा विकसित किया है, जिसके बाद अब निरंजन का ये पोर्टेबल फिल्टर पानी से 99 प्रतिशत कीटाणु हटाकर लगभग 300 लीटर पानी शुद्ध कर सकता है।

क्या है कीमत

इस फिल्टर की खासियत सुनकर अब आप इसकी कीमत के बारे में सोच रहे होंगे। आपके दिमाग में यही आ रहा होगा कि इसकी कीमत बहुत ज्यादा होगी, लेकिन इस फिल्टर की कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे। जी हां, बता दें कि यह फिल्टर ऑनलाइन भी मिल रहा है। ऑनलाइन ये पोर्टेबल NirNa lवाटर फ़िल्टर 297 रुपए में मिल रहा है, जिसमे आपको इसके 3 पैकेट मिलते हैं। एक बार इस फ़िल्टर को खोलकर यूज करने के बाद आप इसका इस्तेमाल 60 दिनों तक कर सकते हैं। 60 दिनों में आप इस फिल्टर से लगभग 300 लीटर पानी फ़िल्टर कर सकते हैं।

Facebook Comments