Roka Ceremony: दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। तकनीकी के इस युग में पूरी दुनिया में वैश्वीकरण का प्रसार कुछ इस तरह से हुआ है कि अब दूरियां कोई मायने नहीं रखती हैं। तकनीकी में उन्नति की वजह से आज पूरी दुनिया एक ग्लोबल गांव के रूप में तब्दील हो गई है। विशेष तौर पर स्मार्टफोन, इंटरनेट और सोशल मीडिया ने लोगों के बीच की दूरियों को और कम कर दिया है।

प्रेरणा देने वाला वीडियो [Roka Ceremony]

Family Performs Roka Ceremony On Mobile Video Call
Twitter

वैसे तो स्मार्टफोन और इंटरनेट के साथ सोशल मीडिया का इस्तेमाल कई बार गलत कार्यों के लिए किए जाने की वजह से इससे बड़े पैमाने पर नुकसान भी उठाना पड़ा है और बीते दिनों भारत में भी कई शहरों में इसी वजह से इंटरनेट सेवा पर रोक लगानी पड़ी है, लेकिन यदि इनका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो ये कितने फायदेमंद हो सकते हैं इसका अंदाजा सोशल मीडिया में इन दिनों वायरल हो रहे एक वीडियो को देखकर लगाया जा सकता है। यह वीडियो इस बात के लिए भी प्रेरित करता है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल अच्छे कार्यों के लिए भी किया जा सकता है।

हाईटेक पूजा

Family Performs Roka Ceremony On Mobile Video Call
Twitter

तकनीक और इंटरनेट की दुनिया में पूजा-पाठ भी अब हाईटेक हो गए हैं। जी हां, जो वीडियो सोशल मीडिया में इन दिनों वायरल हो रहा है, इसमें देखने को मिल रहा है कि वीडियो कॉल के जरिए दो जगह परिवारों के बीच पूजा हो रही है। वीडियो कॉल के जरिए ही एक-दूसरे से दूर दो परिवार इसमें शरीक हो रहे हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया में खूब पसंद किया जा रहा है।

क्या है वीडियो में? [Roka Ceremony]

इस वीडियो को वेब सीरीज मेट्रो पार्क की ओर से दिखाया गया है। मेट्रो पार्क के वायरल हो रहे वीडियो में एक गुजराती परिवार को दिखाया गया है। अमेरिका के न्यूजर्सी में पिछले 25 वर्षों से यह गुजराती परिवार रह रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि यह गुजराती परिवार वीडियो कॉल के जरिए एक पूजा में भाग ले रहा है। वीडियो कॉल के जरिए ही पूजा हो रही है और जिस तरीके से लोग पूजा-पाठ में घर में भाग लेते हैं, उसी तरीके से वीडियो कॉल के जरिए भी यह परिवार इसमें पूरी तरह से सम्मिलित हो गया है। यह परिवार हमेशा से अपने बच्चों को भारतीय संस्कार ही देता आ रहा है। वीडियो में परिवार के सदस्य वीडियो कॉल के जरिए एक पारंपरिक पूजा करते हुए नजर आ रहे हैं।

हो रही रोका सेरेमनी [Roka Ceremony]

Family Performs Roka Ceremony On Mobile Video Call
Twitter

वैसे, वीडियो में दिख रही पूजा को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह वीडियो दरअसल एक रोका सेरेमनी (Roka Ceremony) का है। इसमें एक टेबल पर दो मोबाइल रखे हुए हैं, जिसके सामने दुल्हन बैठी हुई है। इस रोका सेरेमनी में लड़का और लड़की दोनों एक-दूसरे से वीडियो कॉल के जरिए ही कनेक्ट हो रहे हैं। मतलब कि दोनों का रोका वीडियो कॉल के जरिए हो रहा है। इस तरह से डिजिटल तरीके से इन दोनों की रोका सेरेमनी आयोजित हुई है।

टीका भी लगाया

Family Performs Roka Ceremony On Mobile Video Call
PunjabKesari

वीडियो में यह भी देखने को मिल रहा है कि कोई शख्स मोबाइल स्क्रीन पर टीका भी लगा रहा है। इस तरह से इसे बिल्कुल सजीव रूप देने की कोशिश की गई है। राहुल निगोट नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया है। देखते-ही-देखते सोशल मीडिया में यह वीडियो पूरी तरह से छा गया है और यूजर्स इसे खूब पसंद कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: शादी के जोड़े में ही एग्जाम देने पहुंच गई ये लड़की, वजह जानकर आप भी कहेंगे- शाबाश!

ये भी हैं वीडियो में

सोने के आभूषणों के साथ पारंपरिक परिधान भी इस वीडियो में देखने को मिल रहे हैं। साथ ही रोका सेरेमनी (Roka Ceremony) में जो भी चीजें होती हैं, सब वीडियो में मौजूद हैं। यहां एक महिला दुल्हन से यह भी कहती हुई नजर आ रही है कि अब मैं तुम्हारे सिर पर चुनरी ओढ़ाने जा रही हूं। ऐसा कहने के बाद यह महिला मोबाइल स्क्रीन पर दुपट्टे को भी रख देती है। इस तरह से वीडियो कॉल पर ही दोनों का रोका हो जाता है। सोशल मीडिया में वीडियो ने धूम मचा दी है। वीडियो यह प्रेरणा दे रही है कि तकनीकी के इस जमाने में डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सकारात्मक तरीके से किया जाए तो यह बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

Facebook Comments