हर एक शख्स आपको बताएगा की भारत में स्टार्ट-अप प्रणाली बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। भारी संख्या में लोग किसी एम्.एन.सी के भव्य एवं चकाचौंध भरे जीवन की को छोड़ स्टार्ट-अप के एक संघर्षपूर्ण जीवन को चुन रहे हैं । इसका कारण ये बिलकुल भी नहीं है की वे कुछ हट के करना चाहते हैं बल्कि इसका वास्तविक कारण ये है कि हम अपने आप के लिए कुछ बेहतर करना चाहते हैं जिसमे हम बिना थके उत्साह से अपना दिल और दिमाग लगा सकें ।
हालांकि बाकी व्यवसायों की तरह स्टार्ट-अप भी एक पुरुष प्रधान क्षेत्र था । केवल पुरुष ही अपने विचारों को व्यक्त करते उनपे काम करते पाए जाते थे ।

बाकी व्यवसायों की तरह स्टार्ट-अप में भी अब समय बदल गया है।अधिक संख्या में महिलाएं अपनी कहानियों और उनके विचारों के साथ आगे आ रही हैं और लोगों के लिए कुछ अद्भुत कार्य कर रही हैं ।

हम वर्णन करने जा रहे हैं उन 6 महिलाओं का जिन्होंने स्टार्ट-अप की दुनिया में महत्वपूर्ण योग्यदान दिया है :

1 . सुप्रिया पॉल – जोश टॉक्स

सुप्रिया पॉल - जोश टॉक्स

जोश टॉक एक मंच है जो पूरे देश में लोगों को कुछ वास्तव में प्रतिभावान और प्रेरणादायक लोगों की जीवन कथाओं से प्रेरित करता है। सुप्रिया और उसकी एक साथी की ये फर्म उस मंच पर नाम बनाने में कामयाब रही हैं जिसमे अब तक “टेड” का प्रभुत्व रहा है । कई अभिनेता , निर्देशक, हास्य अभिनेता इस मंच पर युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाली बातें मंच पर रख चुके हैं ।

2 . फाल्गुनी नायर – NYKKA

फाल्गुनी नायर - NYKKA

प्रत्येक महिला अपनी मासिक कॉस्मेटिक और त्वचा देखभाल खरीद के लिए NYKKA की ओर जाती है। किसने सोचा होगा कि एक दिन हम एक वेबसाइट के माध्यम से मेकअप और व्यक्तिगत देखभाल से संबंधित प्रत्येक चीज खरीदेंगे, लेकिन नायर ने NYKKA बनाया और पूरी सोच को वास्तविकता बना दिया। वह एक पूर्व निवेश बैंकर है और अब एक उद्यमी है जो हर दिन अपनी कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के सपनों के साथ है।

3. शुब्रा चड्डा – चुम्बक

शुब्रा चड्डा - चुम्बक

चुम्बक एक ब्रांड है जहाँ कोई भी कुछ विचित्र और दिलचस्प खरीदना चाहता है तो आसानी से पा सकता है । शुभरा चड्डा ने एक ब्रांड बनाया जो बाजार में प्यारी और विचित्र चीज़ों को उपलब्ध करवाता है । उनके उत्पाद, रंग और रोचक डिजाइन के होते हैं, और वे ग्राहकों के बीच खुद के लिए एक जगह बना चुके हैं। कोई अब तुरंत “चुम्बक” डिजाइन की पहचान कर सकता है और यह एक बड़ी बात है।

4 . ऋचा कर – ZIVAME

 ऋचा कर - ZIVAME

ZIVAME मदद करता है बेसेहज होक अनुभवी सेल्समेन से अधोवस्त्र खरीदने में । अधोवस्त्र खरीदने के दौरान हम सभी के पास वास्तव में अजीब अनुभव हैं,यही कारण है कि ZIVAME बहुत अद्भुत है। आप विभिन्न अवसरों के लिए सैकड़ों डिज़ाइनों, फिटिंग को घर बैठे आराम से चुनते हैं।

5 .सैरी चहल – SHEROES

सैरी चहल - SHEROES

SHEROES एक महिला-सामुदायिक सुरक्षित मंच है जहां महिलाएं जीवन के कई क्षेत्रों में विचार-विमर्श करती हैं । महिलाएं जीवन, स्वास्थ्य, उद्यमिता और लगभग हर चीज के बारे में एक मच पर बात कर सकती हैं । SHEROES पेशेवर लोगों से समर्थन पाने के लिए एक सुरक्षित हेल्पलाइन भी प्रदान करता है, अब यह देश में सबसे अधिक प्रतिक्रियाशील हेल्पलाइनों में से एक है।

6 . तन्वी मलिक और शिवानी पोद्दार – Faballey

तन्वी मालिक और शिवानी पोद्दार - Faballey

तन्वी मलिक और शिवानी पोद्दार दो दोस्त हैं जो कि माध्यम वर्ग की महिलाओं के लिए कुछ विशेष बनाना चाहती थी ।उन्होंने अपनी नियमित नौकरियों को छोड़ दिया और फैबले की स्थापना की। ब्रांड अब कुछ समय से ऑनलाइन बाजार पर अपना नाम बना चूका है और वे मजबूत उपभोक्ता आधार के साथ हर दिन बढ़ रहे हैं।

ये महिलाएं और उनके ब्रांड आपके सपने की ओर काम करने और उन्हें प्राप्त करने की प्रेरणादायक कहानी बताते हैं।

Facebook Comments