माइकल जॉर्डन बास्केटबॉल के मशहूर खिलाडी है। माइकल के मशहूर होने का सफर इतना आसान नहीं था। उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। वो हमेसा अपने परिवार की गरीबी दूर करना चाहता था। माइकल के जीवन के बारे में बताने से पहले हम आपको उनकी बचपन की एक बात बता रहे है।

माइकल जब 13 वर्ष के थे। तब उनके पिता जी ने उन्हें एक पुराना कपड़ा देकर बेटा इस कपड़े की कीमत कितनी है तो उन्होंने जवाब दिया।  यह एक डॉलर का होगा तो उनके पिता जी ने कहा तुम्हे इस कपड़े को बाजार में दो डॉलर का बेचना है। इसके बाद माइकल ने सोचा की ऐसा क्या किया जाये कि ये कपड़ा दो डॉलर में बिक जाये। माइकल ने सबसे पहले कपड़े को अच्छे से धोया और बहुत सरे कपड़ो के निचे सीधा करने के लिए रख दिया।

अगले दिन जब माइकल ने उस कपड़े को देखा तो वो बेहतर दिख रहा था। उसके बाद 5 घंटो की मेहनत करके उसको बेच दिया और घर आकर अपने पिता जी को पैसे दे दिए।

कुछ दिन बाद फिर उनके पिता ने फिर से वैसा ही कपड़ा दिया और कहा की जाओ। इस कपड़े को 20 डॉलर में बेच कर आओ। यह सुन कर माइकल को आश्चर्य हुआ। लेकिन उनके पिता ने कहा एक बार कोशिश तो करके देखो। इसके बाद माइकल ने अपने दोस्त की सहायता से उस कपड़े पर मिकी माउस का स्टीकर लगवा लिया। फिर उस कपड़े को लेकर स्कूल के सामने खड़े हो गए। जहां आमिर परिवार के बच्चे पढ़ने आते थे।

एक छोटे बच्चे ने उस कपड़े को खरीद लिया। इस तरह माइकल ने उस कपड़े को 25 डॉलर में बेचा आप सोच रहे होंगे 25 डॉलर में कैसे बेचा। उस छोटे बच्चे के पिता ने माइकल को 5 डॉलर टिप दी थी। इसे बेच माइकल बहुत खुश थे और घर आकर उसने सारी बात अपने पिता जी को बताई।

फिर कुछ दिन उनके पिता ने फिर से एक कपड़ा दिया और कहा अबकी बार इस कपड़े को 200 डॉलर में बेच कर आना है। इस बार माइकल को लगा ये कीमत बहुत ज्यादा है। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। इस बार उनको 3 से 4 दिन सोचना पड़ा कि ऐसा क्या किया जाये जो 1 डॉलर के कपड़े को 200 में बेच दू।

माइकल कपड़े को लेकर शहर पहुंच गए। वहा पर उन्होंने देखा एक बहुत ही बड़ी पापुलर एक्ट्रेस आई हुई थी। मेहनत करने के बाद माइकल उस एक्ट्रेस का ऑटोग्राफ लेने में कामयाब हो गये। बच्चे की मासूमियत देख कर एक्ट्रेस खुद का ऑटोग्राफ देने से रोक नहीं पायी।

अगले दिन माइकल उस कपड़े को लेकर शहर में निकल गए। वहा उस कपड़े को  2000 डॉलर में बेचा इसके बाद उनके पिता को पता लग की उनका बेटा कुछ भी कर सकता है।

माइकल जॉर्डन का जीवन और परिवार (Michael Jordan Story)

उनका जन्म न्यूयार्क के ब्रुकलिन में 17 फरवरी 1963 में हुआ था। माइकल के परिवार में 7 लोग थे। माइकल अपने भाई बहनो में चौथे नंबर पर थे। माइकल के २ बड़े भाई, 1 बहन बड़ी और 1 छोटी बहन थी।

माइकल ने अपने खेल जीवन को विम्लिंगटन के एम्सली ए लैनी नामक स्कूल से शुरू की थी। इसके बाद माइकल ने अपने खेल को जारी रखा कॉलेज में वो सफल नहीं हो पाए। लेकिन जूनियर विश्वविद्यालय के लिए खेल कर नाम रोशन किया।

माइकल ने 1997-1998 में खेल से सन्यास ले लिया था। लेकिन वो वाशिंगटन विजार्ड टीम के ओनर रहे। वो अपने आप को बास्केटबॉल से दूर नहीं रख पाए। 2001 में उन्होने फिर से खेलना शुरू कर दिया और 2 वर्ष तक टीम का हिस्सा रहे।

2003 में माइकल जॉर्डन ने हमेशा के लिए बास्केटबॉल को अलविदा कह दिया।

माइकल जॉर्डन ने दो शादिया की थी। पहली शादी 1989 में की, उनकी पहली पत्नी का नाम जुआनिता वनोय था। उनका वैवाहिक जीवन 17 साल चला और 2006 में उनका तलाक हो गया। माइकल ने तलाक के लिए16।8 करोड़ डालर की राशि देनी पढ़ी थी। ये उस समय का सबसे बड़ा तलाक हर्जाना था। इसके बाद माइकल ने दूसरी शादी क्यूबाई माडल येवती प्रीइतो से  27 अप्रेल 2013 को की।

Michael Jordan Story
sportskeeda

माइकल जॉर्डन के रिकार्ड्स (Michael Jordan Records)

  • 1984 व 1994 में अमेरिकी बास्केटबाल टीम को ओलंपिक खेलो में गोल्ड मेडल दिलाया।
  • सन 1984-1985 में माइकल जॉर्डन ने रुकी ऑफ़ थे ईयर का ख़िताब अपने नाम किया था।
  • माइकल ने अपने खेल जीवन में मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर का ख़िताब 5 बार जीता।
  • सन 1987- 1988 में एनबीए ने जॉर्डन को डिफेन्सिव प्लेयर ऑफ़ द ईयर ख़िताब दिया था।
  • माइकल जॉर्डन बास्केटबॉल के पहले ऐसे खिलाडी थे। जिन्होंने 40 वर्ष के खेल जीवन में 40 पॉइंट जितने का रिकॉर्ड दर्ज है।
  • माइकल जॉर्डन को फ़ोर्ब्स मैगजीन के द्वारा 20 तेजस्वी व्यक्तित्व होने का ख़िताब दिया था।

माइकल जॉर्डन के रोचक तथ्य (Michael Jordan Facts)

  • बिलिनेयर बनने वाले सबसे पहले एथलीट प्लेयर माइकल जॉर्डन है।
  • माइकल जॉर्डन को तीन ओर नाम से भी जाना जाता है “एम जे”,  “हिज एर्नेस” और “एयर जॉर्डन”।
  • 1993 का वर्ष माइकल के बहुत बुरा वक्त था। क्युकी जुलाई में माइकल के पिता जी की हत्या कर दी थी। यह उनके जीवन का सबसे मुश्किल समय था।
  • माइकल जॉर्डन के नाम पर मशहूर ब्रांड नाइक ने एक स्पेशल एडिशन निकाला था जिसका नाम एयर जॉर्डन था।
  • माइकल जॉर्डन के नाम पर बहुत से सारे गेम भी है जैसे वन ऑन वन और जॉर्डन वर्सेस वर्ड।
  • माइकल जॉर्डन को ग्रेटेस्ट आल टाइम बेस्ट बास्केटबॉल प्लेयर के नाम से भी जाना जाता है।
  • माइकल जॉर्डन ने खेल जगत के साथ साथ कुछ हॉलीवुड फिल्मों में भी नाम कमाया है। इनके जीवन पर आधारित स्पेस जेम नामक मूवी भी बनाई गयी है। इसमें माइकल ने खुद किरदार निभाया था।

माइकल जॉर्डन अपने प्रदर्शन और खेल के कारण पुरे विश्व में मशहूर है। उनका नाम दुनिया के 20 सबसे शक्तिशाली सेलिब्रिटी में आता है। माइकल जॉर्डन आज भी सबसे ज्यादा आमिर खिलाड़ियों में आते है। खेल से रिटायरमेंट लेने के बाद भी 100 मिलियन डॉलर कमाई है। जब उनको अपनी पहली सैलरी मिली थी। उसको 9/11 के आतंकी हमले में मारे गये लोगों के परिवार वालों को डोनेट कर दी थी। माइकल हमेशा 23 नंबर की जर्सी पहन कर खेलते थे। 1990 में उनकी ये जर्सी चोरी हो गयी थी। माइकल जॉर्डन उन लोगो में से है। जो जन्म तो गरीब परिवार में लेते है। लेकिन अपनी मेहनत से पुरे विश्व में अपनी पहचान बना लेते है।

ये भी पढ़े: धीरूभाई अंबानी के अनमोल विचार

Facebook Comments