सावन का पावन महीना चल रहा है। हर जगह भगवान शिव के भक्त पूजा-पाठ में लीन हैं। जगह-जगह भक्त कांवड़ ले जाते हुए भी दिखाई दे रहे हैं। अगले महीने की 12 तारीख को सावन का आखिरी सोमवार है और तब तक भक्तों की भक्ति ऐसे ही चलती रहेगी। इस दौरान भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से शुभ फल प्राप्त होता है। इस बार सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं। आज सावन का पहला सोमवार है। लोग पूरी भक्ति-भावना के साथ पूजा में जुटे हैं। लेकिन कुछ चीजें भगवान शिव को बेहद प्रिय होती हैं और कहते हैं कि यदि महादेव की पूजा में इन चीजों को अर्पित किया जाये तो भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं। ये चीजें अलग-अलग महत्व रखती हैं और अलग-अलग कारणों से इन्हें भगवन को चढ़ाया जाता है।

इन 10 चीजों का लगाना चाहिए भोग

जल

shiv ji ko jal
amarujala

कहते हैं कि शिवलिंग पर जल चढ़ाने से व्यक्ति का स्वभाव शांत और स्नेहपूर्ण रहता है। जल मंत्रों का जाप करते हुए भगवान को जल चढ़ाना चाहिए।

केसर

kesar
Navbharat Times

सौम्यता की प्राप्ति के लिए भगवान शिव को केसर चढ़ाना चाहिए।

चीनी

sugar
India Today

यदि आप सुख और समृधि चाहते हैं तो भगवान शिव का अभिषेक चीनी यानी शक्कर से करें। चीनी से दरिद्रता व्यक्ति से कोसों दूर चली जाती है।

इत्र

gulab attar
kishankhabar

यदि आपके दिमाग में नकारात्मक विचार आते हैं और आप इनसे मुक्ति पाना चाहते हैं तो शिवलिंग को इत्र लगायें। यह आपके विचारों को पवित्र और शुद्ध बनाने में आपकी मदद करेगा।

दूध

shiv ji ko dhudh ka sanan
Dailyhunt

यदि आप लंबे समय तक चुस्त-दुरुस्त रहना चाहते हैं तो पूजा के दौरान शिव भगवान को दूध अर्पित करें। दूध अर्पित करने से आपकी सेहत बरकरार रहती है और बीमारियां दूर होती हैं।

दही

sawan shivratri
जीवन में गंभीर होने के लिए और सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिव को दही चढ़ाएं।

घी

ghee shiv ji ko
Pinterest

यदि आप शक्तिशाली बनना चाहते हैं तो भगवान को घी अर्पित करें। ऐसा करने से शक्तियों में इजाफा होता है।

चंदन

chandan
Amazon

अपने व्यक्तित्व को निखारने और उसे आकर्षक बनाने के लिए भगवान को चंदन चढ़ाएं। यह समाज में आपको मान-सम्मान और यश दिलाने में मदद करेगा।

शहद

honey
kaalamitanews

अनजाने में कड़वा बोलने वाले लोगों को भगवान को शहद चढ़ाना चाहिए। इससे वाणी में मिठास और मधुरता आती है।

भांग

bhang
hindi boldsky

यदि आप अपने अंदर मौजूद कमियों और बुराइयों को दूर करना चाहते हैं तो अविनाशी शिव को भांग चढ़ाएं।

सावन सोमवार व्रत एवं पूजा विधि

व्रत रखने वाले लोग सोमवार को सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लें। इसके पश्चात साफ कपड़े पहनकर पूजा घर में जाएं। वहां भगवान शिव की मूर्ती, तस्वीर और शिवलिंग को गंगाजल से धोकर साफ कर लें. उसके बाद तांबे का एक लोटा लें और उसमें जल के साथ गंगा जल मिला लें। अब भगवान शिव को सफेद फूल, अक्षत, भांग, धतूरा, सफेद चंदन, गाय का दूध, धूप आदि चढ़ाते हुए जलाभिषेक करें। इसके पश्चात ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें और शिव चालीसा का पाठ करें। आखिरी में भगवान शिव की आरती करके पूजा समाप्त करें।

इस दिन पड़ रहे हैं सावन के 4 सोमवार

बता दें, इस बार सावन में कुल चार सोमवार पड़ रहे हैं। वैसे तो भक्त लोग हर सोमवार के दिन भगवान की पूजा करते हैं। लेकिन सावन के सोमवारों का अपना अलग महत्व होता है। इस दौरान पूजा करने से व्यक्ति पर भोलेनाथ की विशेष कृपा रहती है। सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई, दूसरा सोमवार 29 जुलाई, तीसरा सोमवार 5 अगस्त और चौथा सोमवार 12 अगस्त को है।

तो देखा आपने भगवान शिव को किन-किन चीजों का भोग लगाकर आप उनकी विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments