Kismat Badalne ke Upay: हर इंसान चाहता है कि उसके घर में हमेशा खुशियां बनी रहें और उसे या उसके परिवार में कभी किसी तरह की कोई समस्या नहीं आये। निश्चित रूप से ऐसा अपने आप तो होने वाला नहीं है तो इसके लिए हर कोई जी तोड़ मेहनत करता है, धन कमाता है और तरह-तरह के उपाय करता है ताकि किसी भी तरह की विपत्ति को आसानी से टाला जा सके। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि धन-दौलत रहने से किसी भी तरह की समस्या का हल निकाला जा सकता है मगर इसके बाद भी कुछ ऐसी बाधाएं आ जाती हैं जिनका उपाय रुपये-पैसों से नहीं किया जा सकता। ऐसे में आवश्यकता पड़ती है ज्योतिष उपाय की और आज हम आपको कुछ ऐसे ही ज्योतिष उपायों के बारें में बताने जा रहे हैं जिसे कर लेने से चंद दिनों में आपकी बुरी किस्मत अच्छे में बदल जाएगी। सबसे खास बात यह है कि ये उपाय मिट्टी से जुड़ा हुआ है।

kismat badalne ke upay

असल में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्योतिष में मिट्टी को मंगल का कारक बताया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि जब भी कोई व्यक्ति तमाम तरह की बाधाओं और मंगल दोष से घिरा होता है तो इसके उपयोग से उस दोष से छुटकारा पाया जा सकता है। यही वजह है कि मिट्टी को हमेशा से ही ख़ास माना गया है। आपने यह भी देखा होगा कि इस संसार में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका संपूर्ण जीवन मिट्टी पर ही निर्भर रहता है जैसे किसान या फिर कुम्हार जिनकी रोजी रोटी ही मिट्टी है।

अगर किसी कुम्हार को मिट्टी न मिले तो वह तरह-तरह के मिट्टी के पात्र नहीं बना पाएगा जो अक्सर ही बाजार में दिख जाते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में जैसे कि सुराही, घड़ा, आदि। वैसे आपको यह भी बता दें कि मिट्टी के कई सारे कलात्मक बर्तन और पात्र भी बनते हैं जो दिखने में खूबसूरत तो होते हैं साथ ही साथ सजावट के भी काम आते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि मिट्टी से बने इन्हीं पात्रों का हमारे जीवन में और भी कुछ बेहद महत्वपूर्ण रोल होता है जो आपके दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल देते हैं। जी हैं, आप बिलकुल सही सुन रहे हैं।  आज हम आपको इस विषय में कुछ बेहद महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

सर्वप्रथम तो आप ये जान लीजिये कि मिट्टी के उपयोग से न सिर्फ आपके कार्यक्षेत्र में बल्कि बिज़नेस आदि में भी मंगल के कारण आने वाली दिक्कतें दूर हो जाती हैं। आपको पता होना चाहिए कि मिट्टी की बनी हुई मूर्तियां सिर्फ आपकी किस्मत नहीं चमकाती बल्कि इसके अलावा मिट्टी से बने छोटे-छोटे दीपक और तरह-तरह के बर्तन भी आपका भाग्य बनाते हैं। ज्योतिष में भी इस बारे में बताया गया है कि यदि आप इन चीजों को अपने घर में उपयोग में लाते हैं तो इससे आपके घर में सुख-शांति और सौभाग्य में हमेशा वृद्धि होती है। जिस भी घर में मिट्टी से बनी हुई कुछ ख़ास वस्तुएं होती हैं, उनके जीवन में हमेशा सुख-शांति का प्रवाह बना रहता है और इससे इंसान का बुरा वक़्त भी अच्छे में बदल जाया करता है।

यह भी कहा जाता है कि हमें अपने घर में अधिक से अधिक मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए। इसके पीछे केवल ज्योतिष ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारण भी बताया गया है। मिट्टी की इन चीजों का मंगल और अन्य ग्रहों से संबंध होने की वजह से यह और भी ख़ास मानी जाती है। यह तो हम सभी जानते हैं कि जब किसी व्यक्ति के ऊपर मंगल का दुष्प्रभाव पड़ता है तो उसके जीवन में कई तरह की समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि जब किसी व्यक्ति के ऊपर मंगल का अशुभ प्रभाव रहता है तो उसके खर्चे, नुकसान और कर्ज आदि में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोत्तरी होने लगती है।

सिर्फ इतना ही नहीं इसके दुष्प्रभाव से पारिवारिक कलह, द्वेष, तनाव, तरह-तरह की बीमारी आदि भी बढ़ जाती हैं। इसके ठीक विपरीत जब मंगल अपना शुभ प्रभाव देता है तो उससे न सिर्फ आपके जीवन में खुशहाली आती है बल्कि लंबे समय से अटका धन भी प्राप्त होता है। इसके अलावा बीमारियों और कर्जों से भी मुक्ति मिलती है। तो चलिये जानते हैं मिट्टी से बनी कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें यदि घर में रखा जाए तो आपकी किस्मत के कई सारे द्वार खुल सकते हैं।

घर में मिट्टी से बनी इन चीजों को रखना माना जाता है शुभ

  1. जब भी कभी आपको लगे कि आपके घर में कुछ अच्छा नहीं चल रहा और आप लगातार परेशानियों से गुजर रहे हैं तो इस स्थिति में आप अपने घर में भगवान गणेश की मिट्टी से बनी हुई प्रतिमा रखें। इससे मंगल और गुरु का अशुभ प्रभाव दूर होता है तथा व्यक्ति की किस्मत भी चमकने लगती है। साथ ही साथ धन लाभ भी होता है।
  2. इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि हर घर में कम से कम एक मिट्टी से बना हुआ घड़ा अवश्य होना चाहिए। मान्यता है कि यदि आप अपने घर में मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखते हैं तो इससे आपके तथा आपके परिवार पर चंद्र और मंगल का शुभ असर होता है। इसे लक्ष्मी योग भी कहा जाता है जिसे करने से व्यक्ति को धन लाभ होता है।
  3. यह तो हम सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले सभी लोग अपने घर में तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं। लेकिन अगर आप मां तुलसी की पूजा करने के बाद यदि उनके समीप मिट्टी का दिया जलाते हैं तो इससे आपके घर की आमदनी में वृद्धि होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।
  4. आपने यह भी देखा होगा कि लोग अक्सर ही मिट्टी के कुल्हड़ में चाय पीते हैं, जिससे चाय का आनंद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन इस बारे में कम ही लोगों को जानकारी होगी कि मिट्टी के ये पात्र आपकी किस्मत भी बदल देते हैं। इसमें चाय या लस्सी आदि पीने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलती है तथा व्यर्थ के खर्चे से भी बचते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments